PM Garib Kalyan Yojana 2022 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY एप्लीकेशन फॉर्म

PM Gareeb Kalyan Yojana 2022 | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पंजीकरण | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Application Form | प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना | PMGKY Form in Hindi

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा एक नयी योजना की घोषणा की गई है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना है। प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह योजना गरीबो के हित को देखते हुए शुरु की गई है। पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा यह योजना 16 दिसम्बर 2016 शुरु की गई थी। केंद्र सरकार को इस योजना को शुरु करने का लक्ष्य देश में पूरा कालाधन को निकलना ही एक मुख्य लक्ष्य है। Pm Garib Kalyan Yojana के द्वारा 500 एवं 1000 के नोट बंद होने के कारण देश के लोगो को काफी मुस्किलो का सामना करना पढ़ा था। सबसे ज़्यादा परेशानी उन नागरिको को होई थी जिनके पास ज़्यादा कालाधन था। देश में कालाधन रखने वाले नागरिको का मोदी सरकार के द्वारा सभी रस्ते बंद कर दिए गए थे। जिसके तहत सभी लोग अपना सारा कालाधन सीधा बैंक में जमा कर रहे थे। इसी के साथ उनके डिपाजिट पर भी नज़र राखी जा रही थी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना – (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana)

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana – लागू कर केंद्र सरकार ने कालाधन रखने वाले नागरिको को चोरी ढंड से बचने के लिए एक मौका दिया है। सारा कलाधन रखने वाले नागरिको को मोदी सरकार ने  31 मार्च 2017 सारा कालाधन अपने बैंक खाते में जमा करा सकते है। वह नागरिक को अपना सारा कालाधन बैंक खाते में जमा कराना चाहता है ,तो व्यक्ति को अपने बैंक एकाउंट्स से 35% टैक्स और उसपर 38% सरचार्ज एवं लगाया जायेगा।

PM Kishori Shakti Yojana

सरचार्ज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लिया जायेगा। अन्तः भारत देश के किसी व्यक्ति के पास अगर 31मार्च के बाद कालाधन पाया गया तो उसकी केंद्र सरकार के द्वारा पूरी संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। और इसके साथ ही जुर्माने के तौर पर 79फीसदी टैक्स और साथ में ही उसपर सरकारी कार्यवाई भी की जाएगी। इस योजना का उपयोग गरीब कल्याण योजना में किया जायेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के मुख्य तथ्य
योजना का नाम प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थी देश 80 करोड़ लाभार्थी
उद्देश्य गरीब लोगो को राशन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी
गरीब कल्याण योजना क्या हैं

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana – अंतर्गत भारत देश के नागरिको के पास जमा किया सारा कालाधन को मोदी सरकार गरीब लोगो के विकास में लगाएगी। केंद्र सराकर ने यह योजना उन लोगो के लिए लागु की है। जिनके पास पहले से बहुत संपत्ति है। और ऐसे लोग ही इस योजना में पास जमा कर सकते है। यह योजना के तहत कोई व्यक्ति सिर्फ एक बार ही पैसा जमा करवा सकता है। और नहीं इस वाले पैसे पे कोई ब्याज नहीं दिया जायेगा। और इसके साथ जमा किये गए पैसो को किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर नहीं किया जा सकता। किसी कारणवर्ष अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाती है,तो उसका सारा पैसा उसके नॉमिनी को दिया जायेगा।

भारत देश में जितने भी गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लोग है उन लोगो को कार्यसाल प्रदान करना है। इस योजना का मुख्य उदेश्य देश में गरीबी को समाप्त करना है। भारत देश में गरीबी को कम करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक के वर्कशॉप दी जाएगी। जिससे गरीब लोगो को धनकुसल कमाना शिखाया जायेगा। इस तरह से यह लोग अपने काम में कुसल होकर अच्छे से धन कमा सके और कुसल रह सके। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की सबसे प्रमुख बात यह की अगर भारत देश में रहने वाले नागरिको अपनी आय से ज़्यादा संपत्ति अगर पाई जाती है,तो उस व्यक्ति पर सरकारी कारवाही भी की जा सकती है। जिनके पास कालाधन है उनको जमा करना का मोदी सरकार व्येक्तियों को एक मौका दे रही है। गरीब कल्याण योजना के तहत यह लोग टैक्स एवं सरचार्ज देकर अपना काला धन बैंक में जमा करवा सकते है।

गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य (Purpose of poor welfare scheme)

Pm Garib Kalyan Yojana गरीब कल्याण योजना-यह योजना का मुख्य उद्देश्य देश में गरीब लोगो सरकार के द्वारा व्यक्ति को काम उपलब्ध करना है। और इनके साथ ही मोदी सरकार उन सारि पुरानी योजनाओ को इस्तेमाल में लेकर आना चाहती है। यो योजनाए बंद हो चुकी है। सरकार ने इस योजना में कई मंत्री एवं संसद को शामिल किया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ
  • गरीब कल्याण योजना भारत देश से गरीबी को समाप्त करने का काम कर रही है।
  • योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार गरीब लोगो के लिए एक वर्कशॉप त्यार करेगी। जिसमे गरीबी को ख़त्म करने की चर्चा की जाएगी।
  • भारत देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन (BPL) करने वाले लोग एवं आर्थिक रूप से गरीब लोगो का जीवन के स्तर को ऊपर उठाना है।
  • गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत भारत देश में रहने वाले 2लाख लोगो को यह योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले लोगो को अनाज एवं अन्य जरुरी चीज़े प्रदान कराई जाएँगी।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए देश के नागरिक के पसस निम्मलिखित दस्तावेज होने जरुरी है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
Eligibility Criteria
  • केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना का लाभ लेने के लिए कुछ योगिता निर्धारित की गयी है।
  • गरीब कल्याण योजना के लाभ लेने के लिए व्यक्ति भारत देश का नागरिक होना चाहिए।
  • अगर कोई व्यक्ति ग्रामीण छेत्र में रहने वाला है और उसको इस योजना का लाभ लेना है तो व्यक्ति को अपने ग्राम प्रधान से संपर्क करना होगा।
  • अगर इस योजना का लाभ कोई शहरी व्यक्ति लेना चाहता है ,तो उसको अपने नगरपालिका में संपर्क करना होगा।
राशन सब्सिडी योजना के लाभ
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ देश के सभी राशन धारक उठा सकते है।
  • देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को राशन कार्ड सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिको को तीन महीने तक गेहू 2 रूपये प्रतिकिलो और चावल 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से राशन की दुकानों पर उपलब्ध कराया जायेगा।
  • देश 80 करोड़ लाभार्थियों को 3 महीने तक 7 किलो राशन सरकार के द्वारा प्रदान किया जायेगा।
  • 5.29 करो़ड़ लोगों को 2.65 लाख मीट्रिक टन राशन अब तक प्रदान किया जा चूका है।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया 2022
  • दोस्तों अगर आप गरीब कल्याण योजना के तहत अपना सारा कालाधन को जमा करवाना चाहते हो। तो आपको रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया या फिर आपको किसी सरकारी बैंक में जमा करवाना होगा।
  • आप अपने नजदीकी  बैंक में जाकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का (Application Form) प्राप्त कर सकते हो। कृपया ध्यान  रहे उसको भरते वक़्त कोई भी गलती न हो। और फॉर्म को भरने के बाद उसको बैंक में जमा करवा दे।
  • उसके बाद बैंक आपको आपके पुराने नोटों की बदला नए नोट देगा। आपकी बदली की गयी राशि को बैंक के द्वारा जमा करवा लिया जायेगा। और काले धन पर निर्धारित टैक्स नियम के अनुसार टैक्स काट  लिया जायेगा।
  • आवेदक नागरिक को बाद ने अपने धन का घोषित धन का प्रमाण फॉर्म-II भर के देना होगा। और सरकार के आधार पर कला धन जमा करने वाले की एवं उसके द्वारा जमा किये गए घोषित धनराशि की अच्छे से जांच की जाएगी।
जन कल्याण योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि
योजना का लाभराशि / लाभ
राशन कार्डधारक (80 करोड़ लोग)अतिरिक्त रूप से 5 किलो राशन मुफ्त
कोरोना योद्धा (डॉक्टर, नर्स, स्टाफ)50 लाख का बीमा
किसान (पीएम किसान योजना में पंजीकृत)2000 / – (अप्रैल प्रथम सप्ताह में)
जन धन खाताधारक (महिला)500 / – अगले तीन महीने
विधुर, गरीब नागरिक, विकलांग, वरिष्ठ नागरिक1000 / – (अगले तीन महीने के लिए)
उज्जवला योजनाअगले तीन महीने तक सिलेंडर फ्री
स्वयं सहायता समूहों10 लाख अतिरिक्त ऋण मिलेगा
निर्माण मजदूरउनके लिए 31000 Cr Fund का उपयोग किया जाएगा
ईपीएफअगले तीन महीने के लिए सरकार द्वारा 24% (12% + 12%) का भुगतान किया जाएगा

Leave a Comment