पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे जोड़ा जाता है | Aadhar Card Linked To PAN Card 2021

Aadhar card link to pan card online | Aadhar Card Linked To PAN Card 2021  | Link Aadhar To PAN Card & Check Status Online

प्यारे दोस्तों , जैसा की हम सब जानते है की आधार कार्ड एक पहचान कार्ड है हमारी उसके साथ ही भारत सरकार ने एक बड़ा एलान ये भी किया है की आधार  पैन कार्ड से जोड़ना अनवार्य हो गया गया है। यदि आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं है तो आपके आयकर पप्र्क्रया की रिटर्न नहीं होगी। और उसके साथ ही अगर आपको अपने बैंक में 50 हजार से अधिक की लेन देन करनी है तो,आपको अपमा पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना होगा। आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना बहुत ही सरल है उसको करने के लिए सरकार ने कई सरल तरीके प्रदान किये है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम डेट 21 जुलाई 2021 है।

सरकार के द्वारा बनाये गए नये नियम के अनुसार इन्कमटैक्स रिटर्न फाइल के लिए आधार कार्ड जरुरी कर दिया गया है। इसके लिए इसलिए पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है। अगर अपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो जल्द ही कर लीजिये नहीं तो आपका पैन कार्ड निरस्त हो सकता है। और आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है,क्योकि इस आर्टकिल में हम आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की पूरी प्र्क्रया आपको प्रदान करेंगे। इसलिए हमारे लेहक को अंत तक पढ़े।

link pan card to aadhar card

आधार नंबर को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

How To Link Pan Card to Aadhaar –जैसे की हम जानते है पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत ही सरल है। प्रत्येक नागरिक अपने दो तरीके  आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकता है। पहला तरीका है की आप इनकम टैक्स की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कुछ सिंपल जानकारी भर कर इसको लिंक करे। और दोसरा सरल तरीका मैसेज (SMS) के माध्यम से है। परन्तु लिंकिंग प्रोसेस को पूरा करने से पहले एक बात जरूर ये ध्यान रखनी है दोनों की डीटेल्स एक जैसी होनी चाहिए। जैसे की नाम, जन्मतिथि, आदि विवरण। यह सारी डिटेल्स एक जैसी होनी चाहिए जभी Link-Aadhaar-PAN-Card-Process हो पायेगा। अगर आधार कार्ड में अलग नाम है और पैन कार्ड में अलग नाम है या डेट ऑफ़ बर्थ एक जैसी नहीं है तो लिंकिंग नहीं हो पायेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने दोनों कार्डो के विवरण को सही करना होगा। जब सारी डीटेल्स एक जैसी हो जाये जभी आप लिंकिंग के लिए आगे प्रोसेस करे।

ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से पैन को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक करें-

Link PAN to the Aadhaar card online through the e-filing website-आप नीचे दिए गए चरणों का पला करके अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड ऑनलाइन लिंक (Link Aadhaar PAN Card Online) करवा सकते हो।

linking pan card to aadhar online

  1. (स्टेप 2nd)-ऊपर वाले लिंक पे क्लिक करने के बाद निर्धारित फॉर्म लिंक आधार फॉर्म  खुल जायेगा। आपको अपना मोबाइल नंबर  डालना होगा।
  2. (Phase 3rd)-इसके साथ ही आपको अपना नाम दर्ज करना होगा ,जो आपके आधार कार्ड में वडनीत है।
  3. (चरण 4th) -अगर आपके आधार कार्ड में केवल आपके जन्म वर्ष का उल्लेखन है ,आपको उस ऑप्शन पर टिक करना होगा।
  4. (चरण 5th) -आपको अब कॅप्टचा कोड डालना होगा लिंक आधार बटन पर क्लिक करे।         

एसएमएस के माध्यम से आधार को पैन से लिंक करें

Link Aadhaar number with PAN card-अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड SMS के माध्यम लिंक करने के लिए चरणो का पालन करे।

  • आपको निम्म फॉर्मेट में एक मैसेज टाइप करना है।
  • UIDPAN <12 का अंको आधार कार्ड नंबर और 10<अंको का पैन कार्ड नंबर>
  • अब अपने रजिस्ट्रशन मोबाइल नंबर से  567678 या 56161 पर भेजे।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का महत्व ?

  • सभी पैन कार्ड जो आधार कार्ड से लिंक नहीं है,अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 के बाद निष्क्रिय कर दिया है। भारत सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनवार्य कर दिया है।
  • पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के के लिए एक ही नाम से कई पैन कार्ड की समश्या से निमटने की मदद मिलेगी।
  • यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो ,आपके आयकर रिटर्न फाइल सत्याभित किया जायेगा।
  • उपयोगकर्ता को भवस्य में सन्दर्भ के लिए उस लगाए गए करो के संक्षिप्त विवरण मिलेगा।

पैन आधार लिंक स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

Check pan aadhaar link status online-यदि आपने अपना पैन कार्ड आधार से लिंक कर लिया है तो ,अब आप पैन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है। इसके लिए आपको आयकर ई-फायलिंग की ऑफिसियल वेबसाइट  पर जाना होगा।

  • वेबसाइट पे जाने बाद नीचे दिए गए स्टाप को फॉलो करे।
  • आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर पहुँचने  के बाद आपको Link Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद पेज के सबसे ऊपर Click here to view the Status, if you have already submitted Link Aadhaar request लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद अपना पैन नम्बर और आधार कार्ड नंबर डाले।
  • अंत में ‘View Link Aadhaar Status बटन पर क्लिक करे।
  • इस तरह से आप अपने पैन आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन जांच कर सकते है।

(चरण 1st) आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको आयकर ई-फाइलिंग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। नीचे आपको लिंक दिया गया है।

  Income Tax e-Filling Website 

emoji

                 इसे भी देखे-उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म 

दोस्तों, यहाँ हमने आपको “Aadhar Card Linked To PAN Card )” की सभी जानकारी प्रदान की है। यदि फिर भी आपको “Aadhar Card Linked To PAN Card”  जुड़ी कोई ओर जानकारी चाहिए, तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। हमारी वेबसाइट www.yojanapandit.com में आने के लिए धन्यवाद, अधिक अपडेट के लिए बने रहें और हमसे जुड़े रहे।

Leave a Comment