छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2022, रजिस्ट्रेशन फॉर्म , पात्रता एवं लाभ

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana Application Form Pdf Download, छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना आवेदन फॉर्म, पात्रता एवं लाभ, जरूरी दस्तावेज | CG Mahtari Dular Yojana Apply Online

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य के उन सभी अनाथ बच्चे जिन्होंने कोविड -19 में अपने माता पिता को खो दिया है छत्तीसगढ़ सरकार उनके लिए CG Mahtari Dular Yojana शुरु करने जा रही है। इस योजना छत्तीसगढ़ महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना है। कोरोना काल अपने माता पिता को खोने वाले बच्चे का सारा खर्चा छत्तीसगढ़ सरकार उठाएगी , और इसके साथ छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगी। दोस्तों जैसे की इस समय हम जानते है हमारा पूरा देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर से झुंज रहा है। जिसमे बहुत सारे लोग की जान भी गई है। इसी में बहुत सरे बच्चे ऐसे भी है जिन्होंने इस कोरोना महामारी में अपने माता पिता खो दिया है। ऐसे बच्चो के लिए छत्तीसगढ़ सरकार Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के माध्यम से सहयता  पहुंचाने का  निर्णय लिया है।

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana

CG MAHTARI DULAR 2022  इस योजना के तहत बेसहारा बच्चो के बेहतर भविष्य को बढ़ावा देगी। इसके लिए ऐसे बच्चो के अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में प्रवेश के लिए इन बच्चो से कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा और इसके साथ ही इन बच्चो की देखभाल करेगी जिसके बच्चे के परिवार में कमाने वाला सदस्य की मृत्यु हो गयी है। दोस्तों हम आपको इस  योजना से जुड़ी सभी जानकारी आपको प्रदान करेंगे। इसके लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

NREGA Job Card List Jharkhand

Chhattisgarh Mehtari Dular Scheme 2022

जैसे हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से ऊपर बताया है की छत्तीसगढ़ सरकार ने उन बच्चो के लिए शिक्षा का भुकतान करने  फैसला किया है ,जिन्होंने  कोविड -19 महामारी के कारण बच्चो ने अपने माता पिता को खो दिया था। इसी को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने “कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई के बीच एक निर्णय लिया है इस योजना के तहत कोरोना काल में राज्य सरकार ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चो की शिक्षा की ज़िम्मदारी का वाहन करेगी और इसके साथ ही उनके भविष्य के आकर देने के लिए हर संभव प्रयास करेंगी।

इस योजना को इस वित्तय वर्ष लागु किया जायेगा। CG Mehtari Dular Yojana अंतर्गत राज्य सरकार इस महामारी में माता पिता को खोने वाले बच्चो की शिक्षा का पूरा खर्च के साथ कक्षा पहली से आठवीं तक पढ़ने वाली ऐसे बच्चो को 500 रुपये प्रति माह और कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 1,000 प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2022 Key Highlights

योजना का नामCG Mahtari Dular Yojana
आरंभ की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के अनाथ बच्चे
उद्देश्यकोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों की सहायता
लाभछात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी
राज्यछत्तीसगढ़
श्रेणीछत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://cgstate.gov.in/

झारखंड फसल राहत योजना

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार ने यह योजना कोरोना काल में बीमारी से मरे लोगो के बच्चो को शिक्षा एवं छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए योजना शुरु की गई है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा उन सभी अनाथ बच्चो को सहयता दी जाएगी,जिन बच्चो ने इस महामारी में माता पिता को खो दिया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे सभी बच्चो को शिक्षा एवं सुरक्षा प्रदान करना है। जिससे इस महामारी में वह बच्चे खुद को सुरक्षित रख अपनी पढाई कर सके और अपना भविष्य बनाये।

Mukhyamantri Krishak Udyami

सीजी महतारी दुलार योजना के लाभ

  • CG Mahtari Dular yojana के तहत राज्य में कोरोना से अनाथ हुए बच्चो को सरकार ले द्वारा फ्री शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत सरकार के द्वारा 1 से 8वीं तक पढ़ने वाले बच्चों को 500 रुपये प्रति माह तथा कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 1000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान किये जायेंगे।
  • और इसके आलावा राज्य में चल रही स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में ऐसे अनाथ बच्चो का दाखिला देने में प्रथमिकता जाएगी।
  • इन बच्चो को स्कूल में दाखिला होने पर कोरोना से अनाथ हुए बच्चो से कोई फीस नहीं ली जाएगी।
  • और इसके अलावा राज्य के उन बच्चो को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। जिस परिवार में कमाने वाले की मृत्यु कोरोना के कारण होई है।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत पात्रता

  • आवेदनकर्ता को छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए।
  • छत्तीसगढ़ के बच्चे ही आवेदन कर सकते हैं जिन बच्चों के माता-पिता या पिता या माता-पिता दोनों की मृत्यु covid-19 से हुई हो।
  • ऐसे बच्चे जो स्कूल शिक्षा प्राप्त करने हेतु आयु संबंधी पात्रता रखता हो इस योजना के लिए पात्र होगा।
  • वयस्क सदस्य की मृत्यु कोविड-19 से हुई हो और उनके घर में कमाने वाला या भरण पोषण करने वाला कोई ना हो।

Chattisgarh Mahtari Dular Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • कक्षा की मार्कशीट
  • माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पता
  • मोबाइल नंबर
Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

दोस्तों आपको बता दे की छतीससगढ़ राज्य सरकार के द्वारा अभी केवल Chattisgarh Mahtari Dular Yojana की घोषणा की है और आशा करते है राज्य सरकार के द्वारा इसकी आवेदन की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। या सरकार के द्वारा इसका कोई आवेदन फॉर्म जारी किया जायेगा। जिसके माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है। जैसे ही हमें आवेदन से जुडी कोई जानकारी प्राप्त होगी हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम आपको अपडेट कर देंगे। सभी अपडेट के लिए हमारी इस वेबसाइट पर बने रहे।

3 thoughts on “छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2022, रजिस्ट्रेशन फॉर्म , पात्रता एवं लाभ”

  1. Sir ji mere pita ji ki dath covid se hua h or praman patra bhi mila h lekin mrityu praman patr me ye nhi likha h ki covid se dath hua h krke to m kya kru ki is yojna ka labh le sku

    Reply

Leave a Comment