जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना रजिस्ट्रेशन 2022 | SC/ST Free Coaching Scheme

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास निशुल्क कोचिंग | मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास एप्लीकेशन फॉर्म 

दिल्ली सरकार के द्वारा प्रदेश के नागरिको के लिए निरंतर प्रयास किया जाता है। दिल्ली सरकार के द्वारा नागरिको के लिए विभिन प्रकार की योजनाओ को शुरु किया जाता है। ऐसी ही एक योजना से जुडी जानकारी प्रदान करने जा रहे है जिसका नाम जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति (Sc) तथा अनुसूचित जन जाति(St) वर्ग के छात्रों को फ्री कोचिंग प्रदान की जाएगी।  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी ने SC,ST छात्रों को  IPS,IAS,IRS की परीक्षाओ के लिए प्रत्येक छात्रों को निःशुल्क कोचिंग प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरु किया है। जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत पूरा खर्चा दिल्ली सरकार के द्वारा उठाया जायेगा। अपने  लेख में हम आपको  जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना 2022 सभी जानकारी आपको प्रदान करने जा रहे है।

Delhi SC/ST Free Coaching Scheme 2022

Table of Contents

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्रों को अनुसूचित जाति,अनुसूचित जन जाति वर्ग के छात्रों फ्री कोचिंग के साथ साथ प्रतिमाह 2500 रूपये की स्कालरशिप आर्थिक सहयता के रूप में प्रदान की जाएगी। और यह योजना छात्रों के लिए बहुत लाभदायक है। Delhi Sc/St Free Coaching का लाभ छात्र केवल दो बार ही उठा सकते है। जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना आवेदन करने वाले  विधार्थी इस योजना के अंतर्गत दिल्ली से 10 वी तथा 12 वी अच्छे अंक से पास की हो। विधार्थियो के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अगर काम है तो उस छात्र का सारा खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी अगर छात्रों के परिवार की आय 2 लाख से 6 लाख के बीच है  कोचिंग खर्चा  75 % सरकार उठाएंगी बाकि का छात्र को देना होगा।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत आयोजित की गई बैठक

Free Coaching scheme Delhi जैसे की हमने ऊपर बताया है आपको जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को एसटी, एससी एवं ओबीसी वर्ग के छात्रों को फ्री कोचिंग प्रदान करने के लिए यह योजना शुरु की गई है।  इस योजना के तहत दिल्ली सरकार बहुत जल्द ऑनलाइन एवं ऑफलाइन क्लास के माध्यम से कोचिंग को दोबारा शुरू किया जा रहा है। सरकार ने इस बात का निर्णय ससी एसटी ओबीसी कल्याण विभाग के द्वारा बैठक में लिया गया है।  यह बैठक दिल्ली में  18 जून 2021 आयोजित की गई है। इस बैठक को  विभाग के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम की अध्यक्षता में की गई है। और इस बैठक में एससी एसटी ओबीसी कल्याण विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी  एवं सचिव शामिल थे। और दोबारा क्लास शुरु करने के ऊपर चर्चा की गई थी।

5000 छात्रों ने प्राप्त की कोचिंग

सालाना 8 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी। इन सब बात की जानकारी समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम जी के अंतर्गत प्रदान की गई है। दिल्ली सरकार के माध्यम से 2500 रुपए का ट्रैवल स्टाइपेंड भी प्रदान किया जायेगा। ससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के मेधावी छात्रों को इस योजना के माध्यम से जेईई, नीट, क्लैट, सिविल सर्विसेज, बैंकिंग, रेलवे, एसएससी आदि जैसी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना ऑनलाइन एवं ऑफलाइन क्लास

राज्य के सभी अधिकारियो को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए और यह बताया गया है की Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के तहत ऑनलाइन क्लास को शुरु कोविड-19 के मनको को ध्यान में रखते हुए क्लास को शुरु किया जाये। अगर ऑफलाइन क्लास शुरु करना संभव ना हो तो ऑनलाइन के  माध्यम से इतने छात्रों की क्लास शुरु की जाए। छात्रों को ऑनलाइन क्लास करने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना आय इसके लिए विभाग ने एक निगरानी समिति को रखा गया है। और इस निगरानी समिति के द्वारा पढाई गई  गुणवत्ता सुनिश्चित करने के काम किया जायेगा।

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Scheme के अंतर्गत लाभार्थी एंपैनल संस्थानों के अलावा भी बड़ी कोचिंग संस्थानों से भी अपनी कोचिंग प्राप्त कर सकते है। और इन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कोचिंग की क्लास के माध्यम  छात्रों का भविष्य सुनिश्चित किया जा सकेगा। और सरकार के द्वारा भी क्लास के सञ्चालन के लिए भी पहलुओं की अच्छे से जांचपड़ताल की जाएगी। जिसके माध्यम से इस योजना का प्रत्येक लाभार्थियों तक  पहुंचचया जा सके।

दिल्ली लाड़ली योजना

Key Highlights Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana
योजना का नामजय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना
किसके द्वारा शुरू की गई हैदिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा
DepartmentSC/ST Welfare Department of Delhi
BeneficiarySC/ST Candidates
ObjectiveTo Provide opportunities of free Coaching
Start Date to Applyउपलब्ध
Type of SchemeDelhi Govt. Scheme
Mode of ApplicationOnline & Offline Both
Official Websitehttp://scstwelfare.delhigovt.nic.in
जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना नई अपडेट

जैसे की हम जानते है दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी ने जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत दिशा निर्देश में संशोधन किया है। इस योजना के तहत अब सभी सिविल छात्र आकांक्षी को 12 महीने की कोचिंग के लिए ₹100000 की वित्तीय धनराशि सहयता के रूप में प्रदान की जाएग और इसके साथ ही अन्य पद्यकृमों की प्रवेश परीक्षा के लिए ( एमबीए क्लाट आदि ) ₹50000 की धनरशि सहयता के रूप में प्रदान की जाएगी।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना 2022 का उद्देश्य

Free Coaching scheme Delhi राजधानी के अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति के विधार्थियो के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण इंजीनियरिंग ,मेडिकल कोचिंग ,जैसे परीक्षाओ की तैयारी फीस अधिक होने के कारण ज़्यादा छात्र तैयारी नहीं कर पाते है। और अपनी इच्छानुसार भी वह छात्र पढाई नहीं कर पाते है इन सब बातो को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना 2022 जरिए SC,ST वर्ग के प्रतिभाशाली विधार्थियो को प्रतियोगी परीक्षा s करना है। इस योजना के माद्यम से विद्यार्थियों की मदद करके शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए उसको प्रोत्साहित करना है और एक अच्छी नौकरी दिलाने में सहयता प्रदान करना है। Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2022 फ्री कोचिंग के अलावा छात्रों को  2500 रूपये की वित्तिय सहयता प्रदान करना है एवं प्रत्येक छात्र को आत्मनिर्भर बनानां है।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना स्टाइपेंड

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के सभी लाभार्थी स्टूडेंट को स्टाइपेंड की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। और यह कोचिंग सेण्टर प्रदान करेगा ,स्टाइपेंड की राशि ₹2500/- प्रतिमाह धनराशि निर्धारित की गई है।

इस योजना के तहत कौन कौन सी कोचिंग है
  • देश में अनुमान आयोजित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं, यथा- संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के ग्रुप ए और ग्रुप बी, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और विभिन्न न्यायिक सेवाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभावान छात्र इस  योजना का पूरा लाभ उठा सकेंगे।
  • लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की गई ग्रुप ए और ग्रुप बी की परीक्षा, बैंक, बीमा कंपनियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) में अधिकारी स्तर की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र भी इस योजना में शामिल होंगे।
  • आईआईटी, मेडिकल, कैट, क्लैट और इस तरह की अन्यान्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र भी इस योजना का पूरा लुफ्त उठा सकेंगे।
Jai-Bheem-List-of-institutes
मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना 2022 के मुख्य तथ्य
  • यह योजना केवल अनुसूचित जाति (Sc) तथा अनुसूचित जन जाति (St) के छात्रों के लिए ही शुरु की गई है।
  • दिल्ली के छात्र मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना 2021 योजना का लाभ केवल दो बार ही उठा सकेंगे।
  • और इस योजना के लिए आवेदक के परिवार की आय 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए |6 लाभ से अधिक वार्षिक आय वाले इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • जिस के SC,ST विद्यार्थियों के परिवार की आय  2 लाख से रुपए से काम है तो ऐसे विधार्थियो का सारा खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी।
  • इस योजना में जो पहली बार Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2022 अपना पंजीकरण कर रहे है तो विधार्थियो के परिवार की सालाना आय 2 लाख से 6 लाख के बीच है तो  उन छात्रों का कोचिंग का खर्च  75 % ही उठाएगी बाकि का 25% खर्चा छात्र को खुद देना होगा।
  • अगर छात्र दूसरी बार इस योजना के लिए आवेदन करता है तो दिल्ली सरकार केवल उस छात्र का 50 % ही खर्च उठाएगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के बाद छात्रों को रोज़ कोचिंग सेंटर जाना होगा। अगर छात्र किसी बिना कारण के 15 दिन से अथिक अनुपस्थित होता है तो उस छात्र को इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जायेगा।
जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत कोचिंग इंस्टीट्यूट की पात्रता
  • कोचिंग इंस्टीट्यूट सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860/ या कंपनी  एक्ट 2013 के तहत छात्र पंजीकृत होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए कोचिंग  इंस्टीट्यूट के पास तीन साल का अनुभव होना चाहिए।
  • इस योजना के पाठ्यक्रम में 100 छात्रों के साथ न्यूनतम 3 साल की अवधि के लिए संस्थान पूरी तरह कार्यात्मक होना अनवार्य है।
  • संस्थान के पास अपना एक बुनियादी ढांचा होना चाहिए।
Delhi SC/ST Free Coaching Scheme के ज़रूरी दस्तावेज़ (पात्रता )
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • राशन कार्ड
जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

दिल्ली राजधानी के SC, ST वर्ग के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत  अपना आवेदन करना चाहते है तो छात्र ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीको से अपना रजिस्ट्रशन कर सकते है। हमारे द्वारा नीचे दिए तरीको से अपना पंजीकरण कर सकते हो और योजना का लाभ उठा सकते हो।

  • सबसे पहले आवेदक को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए “आधिकारिक वेबसाइट” से आवेदन फॉर्म को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।
  • इसके बाद आपसे रजिस्ट्रशन में फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे – नाम ,पता ,मोबाइल नंबर ,आधार कार्ड नंबर आदि भर दे और सबमिट करने से पहले करने से पहले एक बार फॉर्म की पहर से जांच कर ले।
  • इसके बाद आप पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन ही सबमिट कर दीजिये।
जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हो तो सबसे पहले छात्र को जिस कोचिंग सेंटर से कोचिंग करना चाहता है वह पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन में मालूम की गई आपसे सभी जानकारी जैसे – नाम ,पता,आधार कार्ड नंबर ,आदि दर्ज करके और अपने सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आत्ताच करके उसी कोचिंग सेंटर में जमा कर दे। आगरा छात्र  सेंटर की परीक्षा को उत्तीर्ण करते है तो वह मुख्यमंत्री जय प्रतिभा विकास योजना का पूरा लाभ उठा पायेगा

Leave a Comment