MP Indira Grah Jyoti Yojana Registration 2021 Online Apply

इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश | MP Indira Grah Jyoti Yojana 2021 Registration | इंदिरा गृह ज्योति योजना ऑनलाइन आवेदन 2020 मध्य प्रदेश | Indira Grah Jyoti Yojana Online Application Form

मध्य प्रदेश के राज्य के निवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। अभी हालि में कमलनाथ सरकार ने राज्य में इंदिरा गृह ज्योति योजना को शुरु करने के एलान किया गया है। योजना में कांग्रेस की सरकारी योजना में सूचि म जुड़ गई है। इंदिरा गृह ज्योति योजना को मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने इसकी आधिकारिक घोषणा की थी। इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी रेट पर मिलेगी। एमपी के राज्य की जनता का इस पहल से आम जनता के बिजली के बिल का बोझ कुछ कम होने की उम्मीद है।

जैसे की आप जानते है राज्य में कांग्रेस की सरकार आते ही बहुत सारी योजनाओ की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने इससे एक योजना किसान कर्ज माफ़ी योजना के साथ साथ काई कल्याणकारी योजनाओ को लागू किया है। अब देखना यह की यह योजनाए कहा तक कामयाब होती है। हाप्को हम इस आर्टिकल में “MP Indira Grah Jyoti Yojana 2021” में पूरी जानकरी आपको प्रदान है। इस योजना के अंतगर्त आपको कितने सब्सिडी मिलेगी ,एवं कैसे इसका आवेदन होगा ,योग्यता शर्ते, आवश्यक दस्तावेज, लाभार्थी सूची, आवेदन की स्थिति आदि जानकारी आपको प्रदान कर रहे है।

Indira Grah Jyoti Yojana Apply, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2021

इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश पंजीकरण

MP Indira Grah Jyoti Yojana 2021 Registration  मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश की घोषणा फरवरी 2019 को की थी। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के मूलनिवासियो को बिजली सब्सिडी रेट पर मिलेगी। इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश यह योजना पुरे राज्य में 1 अप्रैल 2019 को आधिकारिक रूप से शुरु किया जायेगा।

Key Features of MP Indira Grah Jyoti Yojana

  1. उद्देश्य (Objective): – इंदिरा गृह ज्योति योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश में रहने वाले विशेष रूप से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने गरीब परिवारों को बिजली सस्ते दामों पर मुहैया कराई जाएगी। ताकि बिजली का ज़्यादा बिल का भार उनपर ना आए।
  2. लाभ (Benefits): – इस योजना की घोषणा के दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने कहा है कि योजना के तहत 00 यूनिट बिजली का उपयोग करने पर उपभोक्ता को सिर्फ बिजली का बिल फ्लैट 100 रूपए देना होगा।
  3. अतिरिक्त बिल (Extra Bill): – अगर कोई उपभोक्ता एक महीने में 100 यूनिट से ज़्यादा बिजली इस्तेमाल करता है। तो उसको पुरे बिजली के बिल मौजूदा बिजली दर के अनुसार भरना होगा। इस योजना के अंतर्गत उन लोगो को कोई छूट नहीं मिलेगी।
  4. लक्ष्य (Aim): – एमपी सरकार का इंदिरा गृह ज्योति योजना को लागु करने का मुख्य उदेश्य यह है की लोगो को अधिकतम 100 यूनिट बिजली की ही खपत करे। जिससे राज्य के लोग इस योजना का लाभ ले सके एवं मध्य प्रदेश की बिजली में खपत हो सके।
  5. बजट (Budget): – MP Indira Grah Jyoti Yojana के तहत मध्य प्रदेश की राज्य सरकार पर लगभग 2,200 करोड़ अतिरिकत भार आएग |

मध्यप्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना हेतु पात्रता शर्ते

MP Indira Grah Jyoti Yojana Eligibility :- इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता के पास निम्म पात्रता मापदंड पालन होगा।

  • इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरु की गई है। इसलिए इस योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश की सिमा में आने वाले व्येक्तिओ को ही मिलेगा।
  • एमपी में रहने वाले सभी बिजली उपभोक्ता को (किसी भी जाति, धर्म, वर्ग, समुदाय से आने वाले) जो महीने के 100 यूनिट से कम खपत करते है। वह व्यक्ति MP Indira Grah Jyoti Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • राज्य सरकार ने इन योजनाओ के लाभार्थियों को अभी भी इंदिरा गृह ज्योति योजना का पात्र रखा है। जिससे मध्य प्रदेश के ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस योजना का पूरा लाभ उठा सके।
मप्र इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

How to Apply for Indira Grah Jyoti Yojana MP अभी आपको मप्र इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए अलग से कोई पंजीकरण नहीं करना होगा। आपके बिजली बिल के अनुसार ही लोगो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। मध्य प्रदेश राज्य सरकार पात्र बिजली उपभोक्त का चयन करके उन सभी को इस योजना में शामिल करेंगी। अगर राज्य सरकार मध्य प्रदेश सरकार इंदिरा गृह ज्योति योजना से जुडी कोई अधिकारिक घोषणा करती है। तो हम आपको इस पोर्टल पर अपडेट कर देंगे। कृपया इसके लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करे ,ताकि आपको इससे जुडी इनफार्मेशन आपको सबसे पहले मिले।

MP Indira Grah Jyoti Yojana 2021 योजना का सबसे ज़्यादा लाभ छोटे बिजली खपत परिवार को मिलेगा। क्योंकि 100 यूनिट खर्च में उन्हें सिर्फ 100 रुपये का ही बिल देना होगा। इस प्रकार से उन्हें एक आर्थिक सहयता भी मिलेगी। और इससे पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने राज्य के गरीब बेरोज़गारो के लिए मध्यप्रदेश युवा स्वाभिमान योजना को लॉंच किया था। इस योजना में लाभार्थी को प्रशिक्षण के साथ वेतन भी दिया जाता है।

प्यारे दोस्तों, आपको हमारा आर्टिकल Indira Grah Jyoti Yojana Apply यदि आपको इससे संबंधित कोई अन्य जानकारी या सवाल हमसे पूछने हों। तो आप हमे अपने सवाल नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपसे सम्पर्क कर आपको जवाब देंगे। सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट “www.yojanapandit.com” के साथ बने रहें।

Leave a Comment