(पंजीकरण) मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2023: आवेदन फॉर्म & पात्रता लाभ जाने

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana पंजीकरण प्रक्रिया व मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 

हमारे देश के किसानो की स्थिति आज भी आर्थिक रूप से सही नहीं है। सरकार देश के किसानो की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए सरकार की तरफ से समय समय पर प्रयास किया जाते है। जिससे देश के किसानो की आय में वृद्धि की जा सके। राजस्थान सरकार के द्वारा भी किसानो की आय में वृद्धि करने के लिए विभिन प्रकार की योजनाए प्रचलित की जाती है। ऐसी ही एक योजना मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना शुरु की है। इस योजना के तहत किसानो की बिजली के बिल में अनुदान प्रदान किया जायेगा। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आज इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान करने जा रहे है। जैसे Kisan Mitra Urja Yojana का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। कृपया हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

राजस्थान रोजगार मेला

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2023

इस योजना को शुरु किया है राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 9 जून 2021 की है। Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana  के माध्यम से प्रदेश के मीटर किसान उपभोक्ता को बिजली के बिल पर अनुदान प्रदान किये जायेंगे। यह अनुदान राशि प्रतिमाह ₹1000 रुपए एवं प्रतिवर्ष अधिकतम ₹12000 रुपए है। इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र कृषि उपभोक्ता को विद्युत वितरण निगम के द्वारा बिलिंग व्यवस्था के आधार बिजली का बिल जारी किया जायेगा। सरकार के द्वारा बिजली के बिल की राशि  60% राशि अनुपातिक आधार पर प्रतिमाह दी जाएगी। यह राशि अधिकतम ₹1000 प्रतिमाह होती है। मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ किसान के सभी उपभोक्ता को  मई 2021 से मिलना शुरु हो जायेगा। इस योजना के कार्यवन्त के लिए सरकार के द्वारा  1450 करोड़ रूपए खर्च किये जायेंगे।

Kisan Mitra Urja Yojana

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का उद्देश्य

इस योजना का Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2023 मुख्य उद्देश्य किसानो के बिल पर अनुदान प्रदान करना है। इस योजना के तहत किसानो के बिजली के बिल पर अधिकतम  ₹1000 प्रतिमाह राशि प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से किसान उपभोक्तओ को अपना बिल जमा करने के सहयता प्राप्त होगी। और इसके आलावा भी  मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के माध्यम से किसानो को अपनी बिजली बचत करने के लिए भी कहा जायेगा। जिसके लिए अगर किसान का बिजली का बिल ₹1000 प्रति माह से कम आता है तो ऐसी  स्थिति में बिल की राशि से अनुदान की राशि के बीच का अंतर्  लाभार्थी के खाते में भेज दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2023 अतिरिक्त अनुदान

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के सामान्य श्रेणी के मीटर एवं फ्लैट रेट श्रेणी के कृषि उपभोक्ताओं को वर्त्तमान में दिए जा रहे टैरिफ अनुदान के साथ अतिरिक्त अनुदान भी उपलब्ध कराया जायेगा। यह अनुदान ₹1000 प्रति माह का होगा। 1 वर्ष में ₹12000 का अधिकतम अतिरिक्त अनुदान प्रदान किया जायेगा। ह अतिरिक्त अनुदान निम्नलिखित शर्तों के अधीन प्रदान अनुदान प्रदान किया जायेगा।

Key Highlights Of Rajasthan Kisan Mitra Urja Yojana 2023

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के कृषि
उद्देश्यबिजली के बिल पर अनुदान प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
साल2023
आवेदन का प्रकारOnline\Offline
राज्यराजस्थान
अनुदान राशिअधिकतम ₹1000 प्रतिमाह एवं ₹12000 प्रति वर्ष
मुख्यमंत्री-किसान-मित्र-ऊर्जा-योजना-768x943 222

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2023 के लाभ तथा विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 9 जून 2023 को शुरु की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से किसान को बिजली के बिल में  उपभोक्तओ को अनुदान प्रदान किया जायेगा। जिसके माध्यम से उन्हें अपना बिजली का बिल जमा करने में सहयता मिल सके।
  • यह अनुदान राशि प्रतिमाह ₹1000 एवं प्रतिवर्ष अधिकतम ₹12000 है।
  • राज्य के सभी पात्र किसान उपभोक्ताओं को विद्युत वितरण निगम के द्वारा इस योजना के अंतर्गत द्विमासिक बिलिंग व्यवस्था के आधार पर सभी किसानो का बिजली का बिल जारी किया जायेगा।
  • इस योजना को शुरु करने की घोषणा वर्ष 2021 के बजट में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा की गई थी।
  • किसानो के बिजली के बिल की राशि 60% अनुपातिक आधार पर प्रति माह तय की जाएगी। जो धनराशि अधिकतम  ₹1000 प्रति माह होगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी किसान उपभोक्ता मई 2021 से ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ केवल तभी उठाया जा सकता है जब कृषि के विद्युत वितरण निगम में कोई भी बकाया राशि न हो।
  • Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार किसान को अपने बैंक खाते को आधार संख्या से जोड़ना होगा।
  • अगर किसान के द्वारा बकाया राशि का भुकतान कर दिया जाता है  तो ऐसी स्थिति अनुदान राशि आगामी बिजली के बिल म,इ में दय होगी।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  •  केवल राजस्थान के कृषि उपभोक्ता ही ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ केवल केंद्र एवं कर्मचारियों के द्वारा नहीं उठाया जा सकता है।
  • अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हो तो आपके बैंक खाते की संख्या आधार कार्ड से लिंक होनी चाहिए।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हो तो आपको अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा।  अभी सरकार के द्वारा इस योजना की केवल घोषणा की गई है। जल्द ही सरकार के द्वारा Kisan Mitra Urja Yojana  आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरु कर दिया जायेगा। जैसे ही सरकार के द्वारा आवेदन करने से संबंधित कोई जानकारी प्रदान की जाएगी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता देंगे। इसके लिए कृपया आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे धन्यवाद |

Leave a Comment