(Registration) आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन : Aatm Nirbhar Bharat Yojana Application Form

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ऑनलाइन पंजीकरण | PM Atma Nirbhar Bharat Rojgar Scheme Online Registration | आत्मनिर्भर रोजगार योजना लाभ | PM Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana

हमारे देश के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज दिनाक 12 नवंबर 2020 को देश के सभी युवाओ को रोज़गार के अवसर प्रदान करने के लिए आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का सुभारम्म किया गया है। यह योजना निश्चित रूप से देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी एवं भारत रोज़गार योजना को जून 30 2021 तक कार्यरत रहेगी इसी श्रेणी में केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री रोज़गार प्रोत्साहन योजना को शुरु किया गया है। इस प्रकार की अभी योजनाओ को केंद्र सरकार के द्वारा समय – समय पर शुरु किया जाता है।

PM Atma Nirbhar RojgarPM Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana

PM Atma Nirbhar Bharat Rojgar इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिको को रोज़गार के अवसर देने  के लिए सरकार के द्वारा कई अवसर प्रदान किये जायेंगे। प्रत्येक छेत्र के कर्मचारियों को रोज़गार प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना शुरु किया गया अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हो तो आप हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े। हम आपको उद्देश्य, लाभ, पात्रता, दिशा निर्देश, जरूरी दस्तावेजों आदि के बारे जानकारी प्रदान करेंगे।

21 लाख कर्मचारियों को प्राप्त हुए नए रोजगार

PM Atma Nirbhar Bharat Rojgar इस आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत देश के अब तक  22810 करोड़ रुपए  का खर्चा किया गया है। जिसमे 21 लाख rupee नये कर्मचारियों को नियुक्त हुए है। इस योजना लाभ केवल ऐसे व्येक्तिओ को दिया जायेगा जिस व्यक्ति की मासिक आय ₹15000 रूपए से कम है वह 1 अक्टूबर 2020 से पहले से किसी भी सस्थान पर काम नहीं कर रहे थे और इसके साथ ही एपफओ से जुड़ा हो। और इसी के साथ कर्मचारी के पास अपना UNA नंबर भी होना चाहिए। अगर देश के किसी भी कर्मचारी की सैलरी 15000 से कम है और वह ईपीएफओ का मेंबर हो तो उस कर्मचारी को इस योजना का लाभ जभी प्रदान किया जायेगा जब उस कर्मचारी की 1 मई 2020 से 30 सितंबर 2020 के बीच नौकरी गई हो। और इसके दौरान कर्मचारी इसी किसी कंपनी से ना जुड़ा हो ईपीएफओ से रजिस्टर हो।

Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana In Highlights

योजना का नाम PM Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana
योजना का प्रकार केंद्र सरकार
किसके द्वारा आरम्भ Nirmala Sitaraman
आरम्भ करने की तिथि 12-11-2020
योजना की अवधि 2 Years
उद्देश्य रोजगार के नए अवसर प्रदान करना
लाभार्थी New Empolyee
आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php

योजना का लाभ 16.5 लाख लाभार्थियों को मिला

इस आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को कोरोना संक्रमण के दौरान देश में होई रोज़गार के नुकसान की भरपाई करने के लिए इस योजना को शुरु किया गया है। इस  योजना के तहत नया नियुक्ति पर सरकार के द्वारा  2 साल तक कर्मचारियों को भविष्य निधि का योगदान दिया जायेगा। और यह योगदान वेतन का 12%–12% नियुक्त किया गया है।  इस योजना के माध्यम से प्रत्येक एक कर्मचारी को रोज़गार के अवसर प्रोत्साहित होंगे। इस योजना के तहत अब तक लकभग 16.5 लाख नागरिकों प्रदान किया गया है।

और इसके अलावा श्रम मंत्री द्वारा यह भी बताया गया है की पीएमजीकेवाई योजना के अंतर्गत 38.82 लाख कर्मचारियों के ईपीएफ खाते में 2567.66 करोड़ रुपए जमा किये गए है। इसके सिवा भी अप्रैल से दिसंबर 2020 कर्मचारियों के भवष्य निधि में योजना में 9.27 लाख महिलाएं, नई पेंशन योजना में 1.13 लाख तथा कम्र्मचारी के राज्य बीमा में 2.03 लाख महिला को जोड़ा गया है।

Pradhanmantri  Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana का उद्देश्य

पीएम आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को शुरु करने के सरकार का मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी के कारण देश के बहुत नागरिक अपना रोज़गार को गवा चुके है उन नागरिको को नया रोज़गार के अवसर प्रदान करना है इस योजना के शुरु होने से निश्चित ही देश की अर्थव्यवस्था में एक नया ही बदलाव आएगा। और इसके साथ ही हम एक पुनः अर्थव्यवस्था के साथ आगे प्रवेश करेंगे अतः यह योजना रोज़गार के अवसर प्रदान करने में एक भूमिका निभाएगी।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना लाभार्थी

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा उन कर्मचारियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा जो भविष्य निधि में कभी पंजीकृत नहीं थे और अब किसी भी संस्था में ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकृत होते है और उस कर्मचारी की सैलरी एवं वेतन ₹15000 ₹15000 प्रति माह से काम होती है तो और वह नागरिक जिनकी नौकरी 1 मार्च 2020 से लेकर 30 सितंबर 2020 के अपनी नौकरी को गवा दी है। पुनः 1 अक्टूबर 2020 के दोबारा उनकी नौकरी मिलके और वह भवष्य निधि के अंतर्गत पंजीकृत हुआ तो ऐसे कर्मचारियों को ही Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana के अंतर्गत सम्मलित किया जायेगा और लाभ प्रदान किया जायेगा।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के लाभार्थी (कर्मचारी)

PM Atma Nirbhar Bharat Rojgar देश के वह कर्मचारी जिनका वेतन  ₹15000 रुपए से कम है जो 1 अक्टूबर 2020 से पहले किसी ईपीएफओ रजिस्टर्ड प्रतिष्ठान नियुक्त नहीं थे और उनके पास किसी प्रकार का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर नहीं था या फिर  ईपीएफ मेंबर अकाउंट नंबर 1 अक्टूबर 2020 से नहीं था।

राज्य के वह कर्मचारी जिनके पास यूनिवर्सल अकाउंट नंबर था और उनको उनको ₹15000 से कम का वेतन प्राप्त हो रहा हो। जिनकी नौकरी कोरोना  कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान  1 मार्च 2020 से 30 सितंबर 2020 चली गई हो और उस कर्मचारी को किसी प्रकार का ईपीएफ रजिस्टर्ड में 30 सितंबर 2020 से नियुक्त न हो।

Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana का लाभ कैसे उठाएं
  • इस योजना के अंतर्गत कर्मचारी और संस्था  दोनों ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • ईपीएफओ के अंतर्गत रजिस्टर अगर किसी नए अवसर प्रदान करती है तो और इस योजना का लाभ मिल पायेगा।
  • यह एक ऐसी संस्था जिनके कर्मचारी 50 से कम है और वह संस्थाएं दो या दो से अधिक कर्मचारियों को रोज़गार प्रदान करेंगे। और उन कर्मचारी को भविष्य निधि के अंतर्गत पजीकृत किया जायेगा दोनों ही कर्मचारियों को योजना  का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • जिन कर्मचारियों की क्षमता 50 से अधिक हो तो उन उनको न्यूतम 5 नए कर्मचारियों को रोज़गार प्रदान कर उनको ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकृत करना जरुरी है।
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का  उठाना चाहते हो उन कर्मचारियों का उनका स्वयं का ईपीएफओ अंतर्गत पंजीकृत होना जरुरी है ताकि नये कर्मचारियों तथा संस्था दोनों का लाभ प्रदान किया जायेगा।
parivarik-labh-yojana
प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के लाभ
  • केंद्र सरकार इस योजना के तहत आगामी 2 वर्ष तक योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा तो भारत सरकार द्वारा किस प्रकार योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किये जायेंगे।
  • जिस सस्था के कर्मचारी 1000 से कम होंगे उस सस्था के कर्मचारियों का वेतन के अनुसार उसका हिस्सा का 12% तथा काम प्रदान करने वाली दूसरी सस्था हिस्से का 12% टोटल मिलकर  24% हुआ केंद्र सरकार के द्वारा भविष्य निधि ईपीएफओ के अंतर्गत जमा करवाया जायेगा।
  • इस प्रकार से जिन कर्मचारियों की संस्था 1000 से अधिक है तो इन संस्थाओ कार्य  वाले कर्मचारियों के वेतन के अनुसार कर्मचारियों का हिस्सा 12% ही केंद्र सरकार के भविष्य निधि में दिया जायेगा।
  • यह योगदान केंद्र सरकार के द्वारा 2 साल तक कर्मचारियों को दिया जायेगा।
Aatmnirbhar-Bharat-Rozgar-Yojanaप्रतिष्ठानों के लिए पात्रता मानदंड
  • वह सभी कर्मचारी जो ईपीएफओ के साथ पंजीकृत है और वह सितंबर 2020 तक नये कर्मचारियों की नियुक्ति करते है तो ऐसे कर्मचारियों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ कर्मचारी जब उठा पाएंगे अगर कर्मचारी के आधार पर 50 कर्मचारी या फिर उससे कम और उन्होने कम से कम 2 नये कर्मचारी को नियुक्त किया हो।
  • प्रस्थान के आधार पर  50 कर्मचारी या फिर उससे अधिक है कम से कम पांच नये कर्मचारी नियुक्त करने पर इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana पात्रता व जरूरी दस्तावेज
  • इस योजना के लिए कर्मचारी का ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकरण होना चाहिए।
  • कर्मचारी का वेतन ₹15000 माह तक होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड।
आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन

जो इच्छुक संस्था तथा लाभार्थी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन कर्मचारियों को भविष्य निधि ईपीएफओ के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण की प्र्क्रया निम्म प्रकार है।

एंप्लॉयर्स के लिए

aatmnirbhar-bharat-rojgar-abhiyan-

  • अब आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको इस होम पेज पर सर्विस के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको “एंपलॉयर्स” के टैब पर क्लिक करना होगा।

PM Atma Nirbhar Rojgar

  • इसके बाद अब आपको ऑनलाइन “रजिस्ट्रेशन फॉर एस्टेब्लिशमेंट”  के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आगरा आप श्रम सुविधा पोर्टल पर आपका पंजीकृत है तो आपको अपनी यूजर आईडीई एवं पासवर्ड और कॅप्टचा कोड डालकर लॉगिन करना होगा।
  • अगर आप पंजीकृत नहीं है तो आपको “Sign” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

PM Atma Nirbhar Rojgar

  • इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल कर आ जायेगा जिसमें आपको अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर बता वेरीफिकेशन  कोड को भरना होगा।
  • उसके  बाद आपको “sign in” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आपकी आवेदन प्रक्रिया सफल हो जाएगी।
Employee के लिए
  • सबसे पहले आवेदक को ईपीएफओ की “ऑफिसियल वेबसाइट” पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलेगा।

PM Atma Nirbhar Rojgar

  • इसके पश्चात आपको रजिस्टर हेयर के लिंक पर  क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्टर फॉर्म खुलकर आ। जायेगा।
  • आपसे रजिस्ट्रशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे – नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
Contact Information

आपको हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आपको सूचित कर दिया है अगर आप अब भी किसी प्रकार की समाश्य का सामना कर रहे हो तो आप इस योजना की हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्य का समाधान कर सकते है। हेल्पलाइन नंबर 1800118005 है।

 

2 thoughts on “(Registration) आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन : Aatm Nirbhar Bharat Yojana Application Form”

  1. Hello Admin,

    I am from sarkariiyojana.in I have gone through your website and I really find the content of your website interesting. We can discuss a few things for our mutual benefits.

    Waiting for your reply.

    Reply

Leave a Comment