PMKVY Registration 2021 | कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म

PM Kaushal Vikas Yojna | प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2021 | पीएम कौशल विकास योजना पंजीकरण | Pradhan mantri kaushal vikas yojana registration Benefit 2021

PM Kaushal Vikas Yojna Registration 2021-: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत के युवाओ के लिए एक सुन्हेरा मौका लेकर आई है। इस योजना के तहत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) भारतीय युवाओं को अपने भविष्य बेहतर बनाने के लिए है। पीएमकेवीवाई 2021 ने 10 मिलियन युवाओ को 12 करोड़ का बजट आवंटित करने के लिए  चार साल  (2016-2021) मंज़ूरी दी गई है। कौशल विकास  योजना का मुख्य उदेश्य देश की सबसे बड़ी संख्या में भारतीय युवाओ के लिए उद्योग के लिए बनायीं है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने के मदद करेगा।  राष्ट्रीय कौशल विकास  निगम के तहत सरकार के द्वारा पूरी तरह से फीस का भुकतान किया जायेगा।

PM Kaushal Vikas Yojna :- भारत देश के युवाओ के लिए एक करोड़ कौशल विकास के लिए अपने लक्ष्य को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तृतीय चरण अप्रैल 2021 से आगामी वित्तीय वर्ष में शुरु होने जा रही है। योजना के तहत पंजीकृत प्रशिक्षण माध्यम से नई प्रौद्योगिकी कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इस कौशल विकास योजना के पीछे मुख्य मकसद युवाओं को नौकरियों की चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं के लिए त्यार करना है।  Kaushal Vikas Yojna Registration और इससे  संबंधित जानकारी आपको अपने लेख के माध्यम से जानकरी प्रदान करेंगे।

PM Kaushal Vikas Yojnaप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) क्या है?

What is PM Skill Development Scheme (PMKVY)  पीएम कौशल विकास योजना भारत देश के युवाओ के लिए भारत सरकार ने कौशल विकास एवं  उद्यमिता मंत्रालय की यह एक नई योजना है। यह योजना कौशल विकास राष्ट्रीय निगम के द्वारा लागु की गई है। योजना के तहत सरकार रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग के तहत युवाओ के साथ उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किये जायेंगे। ताकि देश के युवाओ के बेहतर अजीविका हासिल करने में मदद करे। PM Kaushal Vikas Yojna 

PM Kaushal Vikas Yojna PMKVY 3rd Phase 2021 की मुख्य विशेषताएं:

योजना का नाम पीएम कौशल विकास योजना
स्कीम प्रकार Central goverment
शुरू किया गया कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा
कार्यान्वित राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा
लाभार्थी युवाओं के लिए फायदेमंद
लाभ कौशल विकास प्रशिक्षण
टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800-123-9626
आधिकारिक वेबसाइट http://pmkvyofficial.org/

       UP Govt Ration Card

कौशल विकास योजना की मुख्य विशेषताएं और पात्रता-

  1. लघु अवधि प्रशिक्षण (Short term training)
  2. पहले की सीख की मान्यता(Recognition of Prior Learning)
  3. विशेष परियोजनाएं (special projects)
  4. कौशल और रोज़गार मेला(Skills and Employment Fair)

PMKVY Eligibility (योग्यता):

  1. भारतीय राष्ट्रीयता का कोई भी उम्मीदवार
  2. बेरोजगार युवा या स्कूल / कॉलेज छोड़ने वाले
  3. Aadhar Card
  4. Bank passbook
  5. Pan card  या Voter Ide

पीएमकेवीवाई योजना हेल्पलाइन नंबर:

  • छात्र हेल्पलाइन: 880-005-5555
  • Smart & SDMS हेल्पलाइन: 1800-123-9626
  • NSDC TP Helpline: 92892-00333
  • ऑफिसियल ईमेल आईडी: [email protected]

पीएम कौशल विकास योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया-

  • PM Kaushal Vikas Yojana Online Registration Process – प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को निम्म चरणों का पालन करना होगा। जो इस प्रकार है।
  • PMKVY योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले सभी आवेदक को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो “pmkvyofficial.org” की यह है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको दिशा निर्देश अनुसार के विकल्प पर जाने की आवश्यकता है और इस योजना से संबंधित सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।
  • आपको मेनू बार में विकल्प उपलब्ध “एक प्रशिक्षण केंद्र खोजें” पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको  “सेक्टर द्वारा खोजें” या “जॉब रोल्स द्वारा खोजें” या “सर्च बाय लोकेशन” में एक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Select” ऑप्शन पर जाये और अपनी इच्छा के अनुसार  ड्रॉप-डाउन से चुने।
  • और इन सब के बाद फिर स्क्रीन पर दिए गए  ‘सबमिट’ के विकल्प पर क्लिक करे और केंद्र विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आपको अब अपने पसंदीदा  प्रशिक्षण केंद्र का चयन करने और प्रवेश और पाठ्यक्रम वह जाने की आवशकता होगी।

एक प्रशिक्षण केंद्र खोजें
Kaushal Vikas Yojna Training Centers List 2021-

Pradhan mantri kaushal vikas yojana :– प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) नरेंद्र मोदी सरकार की यह प्रमुख योजना है। जिसके तहत  युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में में कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किये जायेंगे। सरकार देश भर में अधिकृत प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से विभिन्न उद्योग कार्यक्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। 2 दिसंबर 2019 तक, युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारत देश में कुल 42,930 PMKVY प्रशिक्षण केंद्रों पंजीकृत हैं।

Leave a Comment