राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023: Free Mobile Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन & फॉर्म

Rajasthan Free Mobile Yojana List Check Online राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम जांचने की प्रक्रिया | Rajasthan Free Mobile Yojana List Application PDF Form Download

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज का युग डिजिटल युग है और किसी भी नागरिक को डिजिटल माध्यम से कोई भी कार्य करना साधारण तरीके से अधिक अच्छा लगता है। जिससे नागरिकों को अधिक सुविधा प्रदान होती है। इसके साथ ही भारत देश को डिजिटल इंडिया बनाने की राह अग्रसर है। जिस के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार अपनी सभी सरकारी कार्य एवं सेवाओं को डिजिटल के माध्यम से ही उपलब्ध कर रहे हैं। हाल ही में राजस्थान सरकार ने भी डिजिटल इंडिया बनाने में अपना सहयोग देते हुए एक नई योजना को शुरू किया है। जिसका नाम Rajasthan Free Mobile Yojana है। इस योजना के माध्यम से राज्य की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को एक फ्री में मोबाइल दिया जाएगा। जोकि डिजिटल इंडिया से जुड़ने के लिए मोबाइल स्मार्टफोन का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

जिसके माध्यम से महिलाओं को नई-नई एवं विभिन्न उनकी पात्रता के अनुसार मिलने वाली सेवाओं की जानकारी सर्वप्रथम प्रदान होगी। यदि आप राजस्थान के निवासी है तो आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की जानकारी अवश्य जानी चाहिए।  हमारा हमारे पाठकों से निवेदन है,कि वह इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें

विद्या संबल योजना राजस्थान

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023

राज्य के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा बजट भाषण 2022 23 के दौरान राजस्थान फ्री मोबाइल योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश के 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को फ्री में मोबाइल प्रदान करेगी। सर्वप्रथम बजट की घोषणा करते हुए तो सरकार द्वारा यही कहा गया था, कि वह Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 का लाभ चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को प्रदान करेंगी परंतु अब यह भी सुनने में आया है, कि राज्य सरकार प्रदेश की सभी जनआधार कार्ड धारक महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान करेगी। इस योजना के तहत महिलाओं की संख्या 1.35 करोड़ हो चुकी है। राज्य सरकार न केवल मोबाइल प्रदान करेगी। बल्कि 3 वर्ष तक के लिए भी मोबाइल में मौजूद डाटा भी कराकर दिया जाएगा। योजना के माध्यम से राजस्थान की चिरंजीवी महिलाओं को मोबाइल फोन देकर उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ना है। जिसके तहत वह घर बैठे आसानी से अपने लिए अपनी पात्रता अनुसार चल रही योजनाओं का लाभ प्रदान कर सकते हैं।

Rajasthan Free Mobile Yojana

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा इस योजना के तहत 12000 करोड रुपए का खर्च किया गया है। लाभार्थी महिलाओं को मोबाइल का वितरण जिला एवं ब्लाक स्तर पर ई-मित्र के माध्यम से किया जाएगा। मोबाइल प्राप्त करने वाली महिलाओं को अपना ईकेवाईसी करवाना जरूरी है। आपको बताते चलें कि राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई राजस्थान फ्री मोबाइल योजना को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के नाम से भी जाना जाता है। 

Key Highlights of Chief Minister Digital Seva Yojana

योजना का नामराजस्थान फ्री मोबाइल योजना
वर्ष 2023
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार द्वारा
उद्देश्यराज्य की महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन देना ताकि वह कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी समय में ले सके
लाभार्थीराजस्थान की चिरंजीवी परिवारों की मुख्य महिला एवं जनाधार  कार्ड धारक महिला
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://rajasthan.gov.in/

दिवाली से पहले मिल सकती है सरकार को मोबाइल की पहली खेप

राजस्थान सरकार इस योजना के अंतर्गत चार कंपनियों द्वारा तकनीकी बोरी पेश करेगी। इन कंपनियों में से तीन कंपनियों को राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। यह सभी कंपनियां सार्वजनिक BSNL, Airtel और Reliance Jio क्षेत्र की है। राजस्थान सरकार ने निविदा पेश करने वाली प्राइवेट कंपनियों को वोडाफोन को शामिल नहीं किया है। अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि दिवाली से पहले मोबाइलों की पहली खेप प्राप्त हो जाएगी। जिसके पश्चात लाभार्थी महिलाओं को Rajasthan Free Mobile Yojana के माध्यम से फोन वितरित किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम के तहत स्मार्टफोन सप्लाई वाली कंपनियों को डिलीवर के समय मोबाइल की कीमत केवल 30% का हिस्सा ही दिया जाएगा। जब डिलीवरी हो जाएगी तो उसके 1 साल बाद 30% और दूसरे साल बाद बची हुई 35% धन राशि प्रदान की जाएगी।

इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना में वितरित किए जाने वाले मोबाइल की खासियत

  • राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान की महिलाओं के लिए वितरित किए जाने वाले मोबाइल फोन स्मार्टफोन होंगे।
  • Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के माध्यम से मिलने वाले फ़ोन मेड इन इंडिया है। जो कि 5.5  इंच की डिसप्ले के साथ है और इसके ही क्वॉड कोर प्रोसेसर पर काम करेगा और इनके अंतर्गत 2GB रैम एवं 32GB मेमोरी स्टोरेज होगा।
  • इन स्मार्ट फोन की कीमत 5500 से 6000 रुपए की है। जोकि महिलाओं को मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य की पात्र महिलाओं को मोबाइल में दो सिम इस्तेमाल करना है। इसके प्राइमरी कॉल में सिम पहले से ही एक्टिवेट करके दिया जाएगा। जिससे महिलाएं बदल नहीं सकती हैं।
  • राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से बीएसएनएल एयरटेल और जिओ के माध्यम से इंटरनेट सेवा प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की चिरंजीवी परिवारों की मुख्य महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान करना है। जिसके माध्यम से वे आसानी से अपना कार्य कर सकते हैं साथ ही फ्री मोबाइल योजना राजस्थान 2023 के तहत मिलने वाले स्मार्टफोन के माध्यम से अपनी पात्रता अनुसार सभी योजनाओं का की जानकारी प्राप्त कर लाभ ले सकते हैं। नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं की शुरुआत की जाती रहती है ,परंतु नागरिकों के पास एवं उसमें इंटरनेट ना होने की वजह से योजनाओं का लाभ नहीं प्राप्त कर पाते हैं। इन सभी समस्याओं को देखते हुए Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 को शुरू किया गया है। जिसके तहत आसानी से अपनी पात्रता अनुसार योजना का लाभ ले सकते हैं।

फ्री मोबाइल योजना राजस्थान 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा वित्तीय वर्ष 2022 के बजट की घोषणा करते हुए की गई थी।
  • Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के माध्यम से राज्य की महिलाओं को बिल्कुल निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ राज्य के लगभग 1.35 महिलाओं को दिया जाएगा। जिनका संबंध चिरंजीवी एवं जन आधार कार्ड से होगा।
  • फ्री मोबाइल योजना राजस्थान के माध्यम से मिलने वाले स्मार्टफोन के तहत महिलाएं अपनी पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। 
  • राजस्थान सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य डिजिटल प्लेटफॉर्म से महिलाओं को जोड़ना है

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के तहत पात्रता

  • इस योजना का लाभ राजस्थान की महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा।
  • फ्री मोबाइल योजना राजस्थान का लाभ  चिरंजीवी परिवार की मुख्य एवं जन आधार कार्ड धारक  करने के पात्र हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जनाधार कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  पासपोर्ट साइज फोटो

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

आपको बताते चलें कि इस योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं यह जाने के लिए आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2022 में अपना नाम देखना होगा। यदि आपका नाम Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 में शामिल होगा। तो आपको फ्री मोबाइल का लाभ प्रदान किया जाएगा। आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत अपना नाम कैसे जांच कर सकते है। उसकी जानकारी हमने आपको नीचे नहीं दी है:-सर्वप्रथम आपको गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति जाने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित हो जाएगा। जिस पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको अपने माता-पिता का नाम अपना नाम एलिजिबिलिटी स्टेटस स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।
  • यदि आपके एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes है। तो आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं।
Rajasthan Free Mobile में क्या-क्या सुविधा मिलेगी
Phone TypeSmartphones
SIM TypeDual Sim
Screen Touch MobileYes
Mobile Display Size5.5 Inch
Operating SystemAndroid 11
Processor Speed1.82 GHz
Operating Frequency2G, 3G, 4G Support 
Internal Storage32 GB 
RAM3 GB
Expandable Storage128 GB
Back Camera13MP
Front Camera5MP 
Network Type4G, 3G, 2G
Bluetooth SupportYes
Wi-FiYes
OTG CompatibleYes
USB ConnectivityYes
SIM SizeNano Sim
Battery Capacity5000 MAh

Leave a Comment