Rajasthan Gramin Olympic Khel Registration 2022 | Start Date, Player/Khel List, Sehdule

Rajasthan Gramin Olympic Khel Online Registration Form, Eligibility & Last Date  | राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन फॉर्म

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा ग्रामीण इलाकों में मौजूद खेल प्रतिभा को राज्य स्तर पर लाने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल 2022 का सुभारम्भं किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की तिथि 15 अक्टूबर निर्धारित की गई थी। लेकिन राजस्थान सरकार के द्वारा किसी कारणवंश आवेदन करने की प्रक्रिया को बीच में ही रोक दिया गया था। इस योजना के अंतर्गत राज्य के जितने भी नागरिक जिन्होंने Gramin Olympic Rajasthan के तहत आवेदन 15 अक्टूबर से पहले किया था केवल उन्ही नागरिको को इस योजना का लाभ दिया जायेगा एवं वही नागरिक खेल प्रतियोगिता में शामिल हो सकते ही। इस योजना का संचालन राजस्थान सरकार के द्वारा 29 अगस्त को आरंभ कर दिया गया था। इस कार्यक्रम में लकभग राज्य के 30 लाख खिलाड़ीयों द्वारा भिन्न-भिन्न खेलों में अपना अपना हिस्सा लिया है। इस खेल प्रतियोगिता में किसी भी वर्ग की आयु का नागरिक शामिल हो सकता है।

Rajasthan Gramin Olympic khel 2022

Table of Contents

राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan Gramin Olympic khel 2022 को आयोजित किया गया है। यह दुनिया में होने वाला अबतक का सबसे बड़ा खेल महाकुंभ होगा। जिसमें 30 लाख से भी अधिक खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को दिखाएंगे। यह खेल महाकुंभ प्रदेश में ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। जिसमें कबड्डी, खो-खो, शूटिंग बॉल, वॉलीबॉल, टेनिस एवं बॉल‌ क्रिकेट खेल खेले जा रहे हैं। कॉमनवेल्थ गेम 2010 में डिस्क थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाली सादुलपुर विधायक और खेल परिषद की अध्यक्षता कृष्णा पूनिया जी इस खेल आयोजन को आयोजित कर रही है। राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल 29 अगस्त से लेकर 5 अक्टूबर 2022 तक चलेगा। आपको बता दें कि इस खेल कार्यक्रम में वही लोग भाग ले रहे हैं जिन्होंने 15 अगस्त 2022 तक rssc.in पर जाकर ग्रामीण ओलंपिक खेल राजस्थान 2022 के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत किया था। [यह भी पढ़ें- (फॉर्म) राजस्थान जाति प्रमाण पत्र: ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Caste Certificate Form]

Key Of Highlights Rajasthan Gramin Olympic Khel Registration 2022

योजना का नामRajasthan Gramin Olympic Khel
वर्ष2022
किसने आरंभ कीमाननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी
उद्देश्यराज्य के ग्रामीण इलाकों में खेल प्रतिभा को बढ़ाना
लाभार्थीराजस्थान के ग्रामीण इलाकों के नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन/ऑनलाइन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल 2022 का किया शुभारंभ

राजस्थान में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर  पर Rajasthan Gramin Olympic Khel 2022 का शुभारंभ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने सोमवार के दिन लूणी विधानसभा क्षेत्र के पाल गांव में राज्य स्तरीय झंडारोहण करके किया है। इस अवसर पर सीएम गहलोत जी ने खिलाड़ियों की परेड को सलामी भी दी है। इस उद्घाटन समारोह में खेल परिषद की अध्यक्ष कृष्णा पूनिया जी ने बताया है कि यह खेल दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन है। इसे कई प्रतिभाएं सामने आएंगी। उन्होंने ओर यह कहा है कि कॉमनवेल्थ में जब मैंने पदक जीता था तो सीएम अशोक गहलोत जी ने यह तय किया था कि राजस्थान में खेलों को बढ़ावा मिलेगा।

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी इस खेल कार्यक्रम को लेकर बहुत उत्साहित है। मुख्यमंत्री जी Rajasthan Gramin Olympic Khel Registration का शुभारंभ करने के लिए जोधपुर पहुंचे हुए हैं और उनके साथ प्रभारी मंत्री सुभाष गर्ग, खेल मंत्री अशोक चांदना, क्रीड़ा परिषद की अध्यक्ष कृष्णा पूनिया सहित कई विधायक और कांग्रेस के पदाधिकारी भी मौजूद है। राजस्थान महिला निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे। राजस्थान महिला निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे

29 अगस्त से लेकर 5 अक्टूबर 2022 तक आयोजित होंगी प्रतियोगिताएं

इस महाकुंभ खेल आयोजन में 29 अगस्त से लेकर 5 अक्टूबर 2022 तक खेल प्रतियोगिताओं को आयोजित किया जाएगा। सबसे पहले 11,000 से अधिक ग्राम पंचायतों में 6 खेलों की प्रतियोगिताएं हो रही है। जिनमें कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, टेनिस, बॉल क्रिकेट, हॉकी व शूटिंग बॉल शामिल है। Rajasthan Gramin Olympic khel 2022 में 30 लाख खिलाड़ी पंजीकृत हुए हैं। जिसमें  19 लाख 90 हजार 574 पुरुष खिलाड़ी है और 9 लाख 21 हजार 78 महिला खिलाड़ी है। इस खेल आयोजन के दूसरा चरण में 12 सितंबर से ब्लॉक स्तर पर प्रतियोगिताओं होंगी। फिर 22 सितंबर से जिला स्तरीय और सबसे आखिर में 2 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं होंगी। राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल योजना 2022 का समापन 5 अक्टूबर 2022 को हो जाएगा। राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना, (खोजे) Download Bhamashah Card]

Rajasthan Gramin Olympic Khel 2022 के तहत आयोजित होने वाले गेम

इस कार्यक्रम के तहत आने वाले खेल निम्न है जैसे-

  • टेनिस
  • कबड्डी
  • वॉलीबॉल
  • बॉल क्रिकेट
  • खो खो {बालक वर्ग}
  • शूटिंग बॉल {बालक वर्ग}
राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल को चार स्तरों पर किया आयोजित

राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा इस आयोजन को चार स्तर {ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर} में बांटा गया है। सर्वप्रथम ग्राम पंचायत पर 29 अगस्त को खेलों का आयोजन किया जाएगा। फिर ब्लॉक स्तरीय खेलों का आयोजन 12 सितंबर को किया जाएगा। इसके बाद 22 सितंबर से 4 दिन तक जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। अंत में राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन 2 अक्टूबर को किया जाएगा। Rajasthan Gramin Olympic Khel में 30 लाख खिलाड़ियों ने अपना आवेदन किया है। जिसमें 20 लाख पुरुष खिलाड़ी और लगभग 10 लाख महिला ने आवेदन किया है। आपको यह भी बताते चले की आवेदन पत्रों के अनुसार सबसे अधिक आवेदक कबड्डी खेल 11 लाख खिलाड़ी शामिल है।

प्रतियोगिताओं का नामआयोजित तिथिअवधि
ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं29/08/20224 दिन
ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं12/09/20224 दिन
जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं22/09/20223 दिन
राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं02/10/20224 दिन
ग्राम पंचायत एवं ब्लॉक स्तर पर किया  कमेटियों का गठन

इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 11 हजार 341 ग्राम पंचायतों और 352 ब्लॉक स्तर पर होने वाले खेल को अलग-अलग कमेटी द्वारा गठित किया गया है। Rajasthan Gramin Olympic Khel इन सभी गठित कमेटियों के संयोजक सरपंच एवं ब्लॉक स्तर पर गठित कमेटी के संयोजक उपखंड अधिकारी होंगे। इसके साथ ही कार्यक्रम के अंतर्गत भाग लेने वाले खिलाड़ियों के आवागमन एवं अन्य सुविधाओं के लिए ग्राम पंचायत को 10 करोड़ 38 लाख और एवं ब्लॉक स्तरीय आयोजन के लिए 7 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए है। राजस्थान एसएसओ आईडी कैसे बनाए |

राजस्थान ग्रामीण ओलिंपिक खेल 2022 खिलाडी रजिस्ट्रेशन

राजस्थान के खेल मंत्री अशोक चांदना { Ashok Chandna } जी के द्वारा राज्य के खिलाड़ियों के लिए एक पोर्टल को लांच किया है। इस पोर्टल में Rajasthan Gramin Olympic Khel के अंतर्गत भाग लेने वाले सभी खिलाडी इस एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इस एप को लांच करने के बाद राज्य के खेल मंत्री अशोक चांदना जी के द्वारा एक नोटिस जारी किया गया जिसमे लिखा है की ब्लॉक एवं पंचायत के स्ठर पर आयोजित होने वाले खेलो में विभाग पूरी तरह से तैयार है। [यह भी पढ़ें- राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2022: ऑनलाइन जिलेवार सूची (Kisan Karj Mafi List)]

Rajasthan Gramin Olympic Khel का मुख्य उद्देश्य

मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा इस खेल कार्यक्रम को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है राज्य के ग्रामीण इलाकों के प्रतिभाशाली को उनकी प्रतिभा दिखाने का मौका प्रदान करना। बहुत बार ऐसा होता है, कि कोई भी युवा या किसी भी आयु का कोई नागरिक अपनी आर्थिक स्थिति के कारण  अपने कौशल एवं प्रतिभा को दिखाने असक्ष्म रहता है। इस कारण अब राज्य सरकार ने राज्य के प्रतिभाशाली एथलीट को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए ओलंपिक खेल योजना का संचालन किया है। Rajasthan Gramin Olympic Khel के तहत सबसे बढ़िया बात यह है, कि कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य के अंतर्गत बच्चों से लेकर 100 साल की उम्र तक के सभी आयु एवं वर्ग के नागरिक भाग ले सकते हैं। जिसके तहत वह अपनी प्रतिभा को राज्य स्तर पर प्रदर्शित कर लाभ प्राप्त कर सकते है।

Rajasthan Gramin Olympic Khel में 2 लाख से भी अधिक टीमें ले रही है हिस्सा

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इस योजना को शुरु करने की घोषणा बजट 2022 के अंतर्गत की गई थी। ऐसा मानो की यह देश में होने वाला पहले अनूठा खेल महाकुंभ है। जिसके अंतर्गत कबड्डी, शूटिंग बॉल, वॉलीबॉल, हॉकी, खो-खो और टेनिस, बॉल क्रिकेट में प्रदेश की ग्राम पंचायत स्तर पर गठित 2 लाख से भी अधिक टीमें इस प्रतियोगिता में शामिल हो रहीं है। इसी के साथ इन टीमों में लकभग 30 लाख से भी अधिक खिलाड़ी हिस्सा लेकर विश्व कीर्तिमान स्थापित करने जा रहे है। जिसमें 19 लाख 90 हजार 574 पुरुष और 9 लाख 21 हजार 504 महिलाएं हैं। Rajasthan Gramin Olympic khel राजस्थान में 29 अगस्त से लेकर 5 अक्टूबर तक इस खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

Rajasthan Gramin Olympic Khel 2022 पात्रता मानदंड

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु खिलाड़ी राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस खेल संबंधित योजना का लाभ राज्य के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले खिलाड़ियों को प्रदान किया जाएगा।
  • राजस्थान सरकार द्वारा स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से लेकर 100 वर्ष तक के सभी वर्ग के नागरिकों को योजना के अंतर्गत पात्र रखा गया है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल 2022 के तहत पंजीकरण कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको Rajasthan Gramin Olympic Khel की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
Gramin Olympic khel
  • इस फॉर्म के अंतर्गत आपको सभी जानकारियां जैसे- जिला का नाम ,ग्राम पंचायत ,आधार नंबर ,डेट ऑफ बर्थ ,खिलाड़ी का नाम, पता आदि को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल के अंतर्गत आसानी से आवेदन कर सकते है। 

Rajasthan Gramin Olympic Khel 2022 के तहत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

  • सर्वप्रथम खिलाड़ी को अपनी ग्राम पंचायत में जाना होगा।
  • जिसके पश्चात आपको वहां से राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को आप को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा। सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करने के साथ-साथ आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संग्लन करना होगा।
  • अब आपको यह फॉर्म ग्राम पंचायत में ही जमा कर देना होगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल के अंतर्गत अपना ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऐप के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

  • ऐप के तहत आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल की एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको ऐप को ओपन करना होगा।
  • जिससे बाद आपकी स्क्रीन पर एप्प का होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको एक लॉगइनपेज दिखाई देता।
  • इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • अब आप को वेरीफाई के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने राजस्थान का ओलंपिक खेल ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा और रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप मोबाइल के माध्यम से राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं।
Rajasthan Gramin Olympic khel 2022 की मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले राजस्थान ग्रामीण ओलिंपिक खेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल पंजीयन के लिए मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एप खुल कर आ जायेगा।
  • आप अब इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • आप जैसे ही इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करेंगे आपकी डिवाइस में एप डाउनलोड हो जायेगा।
  • इस प्रकार से आप Rajasthan Gramin Olympic khel 2022 एप को डाउनलोड कर सकते हो।
राजस्थान ग्रामीण ओलिंपिक खेल राज्य स्तर पर आयोजन
  • इस योजना के अंतर्गत ओलिंपिक गेम्स राज्य स्तर पर प्रतियोगिता मानसिंह स्टेडियम जयपुर में किया जायेगा।
  • इस आयोजन में उद्घाटन एवं प्रवेश की व्यवस्था इन्वेस्टमेंट एजेंसी के द्वारा की जाएगी।
  • इन्वेस्टमेंट एजेंसी के द्वारा इसमें व्यवस्था एवं आवास यातायात भोजन की व्यवस्था की जाएगी।

Rajasthan Gramin Olympic Khel Slogan

  • राजस्थान सरकार के द्वारा खेलो के लोगो के लिए शिलोंग तैयार किये जायेंगे।
  • ग्राम स्तर से राज्य स्तर तक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा खेलों का प्रचार प्रसार करना है।
  • वेब साईट . रेडियो , इलेक्ट्रॉनिक मिडिया , प्रिन्ट मिडिया , बैनर एवं हॉडिंग इत्यादि के माध्यम से प्रचार – प्रसार किया जाना प्रस्तावित है ।

वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस योजना के अंतर्गत आयोजन में प्रतिभागियों की संख्या के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड एवं गिनीज बुक में नाम भरवाने के लिए यूथ बोर्ड द्वारा प्रक्रिया पूर्ण किया जाना आवश्यक है।

FAQ’S

Q. Rajasthan Gramin Olympic Khel Player List Kaise Download Kare ?,

Ans :- राजस्थान सरकार के द्वारा जल्द ही चयनित खिलाड़ियों की सूचि आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

Q . Rajasthan Gramin Olympic Khel List Download kare .

Ans :- Rajasthan Gramin Olympic Khel List आपको हमने अपने इस लेख के माध्यम से इस आर्टिकल में ही उपलब्ध करा दी है।

Leave a Comment