स्वामित्व योजना क्या है – PM Swamitva Yojana लाभ, पात्रता ,एप्लीकेशन स्टेटस

PM Swamitra Yojana Apply | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन पंजीकरण | Swamitva Yojana Application Form | स्वामित्व योजना स्वामित्व योजना

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के बारे में बताने जा रहे है स्वामित्व योजना क्या है इसके लाभ पात्रता और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  आदि।  जैसे की हम लोग जानते है की  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया का सपना देखा है और इस सपने को पूरा करने के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा समय समय पर किसी ने किसी प्रकार की ऑनलाइन योजना को शुरु करते रहते है। प्रधानमंत्री अपने देश की उनत्ति करना चाहते है इस डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने ग्रामीण स्वामित्व योजना को शुरु किया है।पीएम नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना के अंतर्गत एक नई ई-ग्राम स्वराज पोर्टल को शुरु किया है। इस पोर्टल ग्राम समाज से जुडी सभी जानकारी की समस्य उपलब्ध रहेगी। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसान अपनी भूमि से जुडी जानकारी को ऑनलाइन असनी से देख सकते है।

स्वामित्व योजना संपत्ति कार्ड

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के सामने भू मालिकों को स्वामित्व योजना के तहत सम्पति कार्ड वितरित करने की घोषणा की है। देश के प्रधानमंत्री जी ने कहा है की इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग एक लाख प्रॉपटी धारको को मोबाइल नंबर पर एक  एसएमएस के माध्यम से एक लिंक प्रदान किया जायेगा। इस लिंक माध्यम से प्रॉपर्टी धारक अपना प्रॉपर्टी कार्ड को डाउनलोड कर सकते है। छोटे गॉव के लोगो अब प्रॉपर्टी के ऊपर बैंक से लोन लेने में काफी आसानी होगी। सूत्रों के अनुसार 11 अक्टूबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हरियाणा के 221, उत्तर प्रदेश के 346, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के दो गांवों के व्यक्ति को आबादी की ज़मीन के मालिकाना हक़ सौपेंगे।

इस योजना के अंतर्गत लोगो की भूमि का डिजिटल ब्यौरा रखा जायेगा।  PM Swamitva Yojana के तहत राजस्व विभाग के द्वारा गांव ज़मीन की आबादी का रिकॉर्ड को एक जगह करना शुरु कर दिया गया है। और इसके माध्यम से ज़मीन के विवादों के निम्तरो के लिए डिजिटल अरेजमेंट भी राजस्व विभाग को सोफा गया है।

Swamitva-Yojana

हरियाणा में संशोधन करने के लिए ड्राफ्टिंग कमेटी का गठन

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में सभी कार्य काफी तेज़ी से किये जा रहे है। इसी के साथ हरयाणा विधानसभा में स्वामित्व योजना के संशोधित कानून पारित किया जायेगा। आपको बता दे की सरकार के द्वारा ड्राफ्टिंग कमेटी का गठन किया जायेगा। आपको बता दे की इस कमेटी में डिप्टी कमिश्नर, डायरेक्टर जनरल ऑफ रेवेन्यू डिपार्टमेंट, डायरेक्टर जनरल ऑफ लोकल बॉडी डिपार्टमेंट तथा डायरेक्टर जनरल ऑफ पंचायत डिपार्टमेंट जैसे बड़े लोगो को शामिल किया जायेगा। आवेदक का ड्राफ्ट तैयार होने के बाद कैबिनेट मंत्री से इसका अप्रूवल लिया जायेगा।

PM Swamitva Yojana In Highlights 2022

योजना का नाम PM Swamitva Yojana
विभाग Ministry of Panchayati Raj
घोषणा 24 April 2020 by PM Modi
आरंभ तिथि 24 April 2020
उद्देश्य facility to take loan  लोन लेने में सुविधा
वेबसाइट https://egramswaraj.gov.in

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का उद्देश्य

जैसे की हम सब जानते है देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी कोरोनावायरस संकट के बीच भी देश में फैली हजार ग्राम पंचायत को भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा संबोधित किया और इस योजना की शुरुआत की जैसे की हम जानते है वैसे तो 24 अप्रैल वैसे तो पंचायती दिवस के रूप में बनाया जाता है लेकिन कोरोनावायरस के संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा ही देश के सभी किसानो को संबोधित किया। PM Swamitva Yojana का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण के किसानो की ज़मीन की देख रेख का मुहैया कराना है  |

PM Swamitva Yojana Property Card

जैसे की हम सब जानते है भारत सरकार सरकार के पास अब तक  गांव की आबादी की ज़मीन का कोई भी रिकॉर्ड सरकार के उपलब्ध नहीं है। इसी बात को देखते हुए नरेंद्र मोदी जी ने स्वामित्व योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर 2020 को देश 763 गांवों के 1.32 लोगों को आबादी के ज़मीन का मालिकाना हक़ के कागज किसानो को सौपेंगे। इसके अंतर्गत गांव में चले आ रहे है विवादों से भी किसानो एवं सरकार दोनों को इससे छुटकारा मिलेगा। 11 अक्टूबर 2020 को सरकार द्वारा मालिकाना हक के साथ साथ डिजिटल प्रॉपर्टी कार्ड भी किसानो को हाथो हाथ सौपा जायेगा।

स्वामित्व योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरु की गई  PM Swamitva Yojana  के अंतर्गत आने वाले समय सरकार ग्राम समाज के सभी कामो को ऑनलाइन हो जायेंगे। ऑनलाइन हो जाने की वजह से भूमाफिया और फर्जीवाड़ा एवं भूमि की लूट  यह सब पूर्ण रूप से बंद हो जाने की उम्मीद रहेगी। और इसके साथ ही ग्रामीण के लोग अपनी संम्पत्ति का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन जांच कर पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत गांव की सभी भूमि की मैपिंग रखने का प्रावधान भी रखा जायेगा।

उसके साथ ही ज़मीन से संबंधित ई – प्रोटाल सभी किसानो को इसका सर्टिफिकेट भी देगा। देश के पीएम के द्वारा यह घोषणा की गई है की आने वाले कुछ वर्षो में स्वामित्व  योजना सन 2020 के आधार पर ही देश का पंचायती दिवस बनाया जायेगा और साथ ही पुरस्कार देने की घोषणा भी की जाएगी।

पीएम स्वामित्व योजना का लाभ

जैसे की हम जानते देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कहा था की  5 साल पहले देश की 100 ग्राम पंचायतें ब्रॉडबैंड से जोड़ी गई थी लेकिन  आज के दौर में 125000 से भी अधिक ग्राम पंचायत इंटरनेट का लुत्फ़ उठा रही है। इस योजना के माध्यम से सरकारी योजनाओ की पूरी जानकारी गांव तक आसानी से पहुँचती जाती है और साथ ही सहयती पहुंचने पर तेज़ी भी आएगी अब प्रत्येक गांव भी शहर वालो की तरह अपने मकानों पर बैंक से लोन प्राप्त कर सकते है और इसके साथ ही गांव की ज़मीनो की मैपिंग ड्रोन के माध्यम से की जाएगी देश के लकभग 6 राज्यों में इस योजना की शुरुआत की जा चुकी है। और इसके साथ सन 2024 तक इसको पुरे देश के गावो तक पहुंचाने का सरकार का लक्ष्य का है।

  • प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत संबंध संपत्ति नामांकन के प्रोसेस को आसान बनाना है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रत्येक गांव, खेत भूमि की मैपिंग ड्रोन के माध्यम से की जाएगी।
  • भूमि के सत्यापन प्रक्रिया में तेज़ी एवं भूमि  भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलेगी।
  • ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी किसानो को लोन की सुविधा प्रदान की जाएगी।

स्वामित्व योजना प्रॉपर्टी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे ?
  •  देश के जो इच्छुक प्रॉपर्टी धारक सरकार के द्वारा सरकार के द्वारा प्रदान किये जाने वाले प्रॉपर्टी कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हो तो  लिंक के माध्यम से प्रॉर्टी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो।
  • PM Swamitva Yojana के अंतर्गत देश के प्रधानमंत्री के द्वारा एक बटन दबाते ही  देशभर के करीब एक लाख प्रॉपर्टी के मालिकों को सरकार के द्वारा  SMS जाएगा इसके बाद आपको इस  SMS को ओपन करना होगा।
  • एसएमएस आपको एक लिंक दिखाई देगा  प्रॉपर्टी कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।
  • इन सब के बाद राज्य सरकार अपने  राज्य के प्रॉपर्टी धारको को संपत्ति कार्ड प्रदान करेंगी।
प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
  • प्रधानमंत्री स्वामित्व में आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्म स्टेप का पालन करना होगा।
  • सबसे पहले आवेदक को पीएम स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।

svamitva-scheme

  • इसके बाद आपके सामने नई होम पेज खुल जायेगा जिसमे आपको नई रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • न्यू  रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपके फिर एक नया पेज खुलजायेगा।
  • इस फॉर्म आपसे जो भी जानकरी मांगी जाएगी उसको आप ध्यानपूर्वक भर दे।
  • पूरा फॉर्म को सही से भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे।
  • इस प्रकार से आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भरा गया है अगर आपको रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई भी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर  s.m.s. के माद्यम से ईमेल आईडीई द्वारा भेज दी जाएगी।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • आवेदक को सबसे पहले स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • आप अब इस पेज पर लॉगिन  के विकल्प पर क्लिक करेंगे।

svamitva-yojana

  • इसके पश्चात आपके सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा।
  • इस लॉगिन पर आपको अपना मोबाइल नंबर पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आप लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इस प्रकार से आप पोर्टल लॉगिन कर पाएंगे।
Contact Information

प्यारे दोस्तों आपको हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको स्वामित्व योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान कर दी है अगर आप अब भी किसी प्रकार की समस्य का सामना कर रहे हो तो आप ईमेल लिखकर अपनी समस्य का समाधान कर सकते हो ईमेल आईडी egramswaraj@gov.in है।

Leave a Comment