दिल्ली पानी बिल माफ़ी योजना | Water Bill Waiver Scheme  Online Registration 

Delhi Jal Board Bill Waiver Scheme | Arvind Kejriwal (अरविंद केजरीवाल) पानी बिल माफी योजना दिल्ली | delhi jal board water bill waiver scheme 2023 | delhi jal board rebate scheme 2023 last date | djb amnesty scheme 2023 | delhi jal board pani ka bill | पानी का बिल माफ करने के लिए एप्लीकेशन

दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के नागरिको के कल्याण के लिए विभिन प्रकार की योजना का आरम्भ किया जाता है जिसके माध्यम से नागरिको के जीवन स्तर में सुधार किया जा सके। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा दिल्ली वासियो के लिए दिल्ली पानी बिल माफ़ी योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिको के पानी के बिल को माफ़ किया जाएगा। परन्तु इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिक का पानी मीटर चालू होना चाहिए। दोस्तों आज हम आपको इस लेख की सहायता से Delhi Water Bill Waiver Scheme से सम्बन्धी जानकारी प्रदान करने जा रहे है जो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने में सहायता प्रदान करेगी। इसलिए आपसे निवेदन करते है कृप्या हमारे इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े जिससे इस योजना का लाभ सरलता से उठाया जा सके।

Mahila Samman Bachat Patra Yojana

Delhi Jal Board Bill Waiver Scheme

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्ली के वासियो के लिए 30 नवंबर 2019 पानी बिल माफ़ी योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिक अपने पानी के बिल को माफ़ करवा सकते है दिल्ली वासियो के जिन घरो में फंक्शनल मीटर लगे हुए हैं और वह मीटर चल रहे है सिर्फ उन नागरिको ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Paani Bill Mafi Yojana के अंतर्गत श्रेणी के हिसाब से विभाजित किया गया है जिसके अंतर्गत AB-श्रेणी के नागरिको 25%, C श्रेणी के नागरिको 50% और E F G H श्रेणी के नागरिको का 100% पानी बिल 31 मार्च 2020 तक का माफ किया गया। इस योजना का लाभ प्राप्त कर नागरिक आसानी से अपना पानी बिल माफ़ करवा सकते है।

Delhi Jal Board Bill Waiver Scheme

Short Details Delhi Water Bill Waiver Scheme

योजना का नामDelhi Paani Bill Mafi Yojana
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
विभागदिल्ली जल बोर्ड
किसके लिए शुरू कीनागरिकों के लिए
कहां शुरू कीदिल्ली में
कब शुरू की30 November 2019
लाभपानी फिल्म माफ
ऑफिसियल वेबसाइटDelhijalboard.nic.in

मुख्यमंत्री ने की केंद्र सरकार से अधिक पानी की अपील

जैसे के आप सभी लोग जानते है दिल्ली की आबादी दिन प्रीति दिन बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से नागरिको पानी की समस्या का सामना करना पढ़ रहा है इसलिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा दिल्ली की पानी की आपूर्ति को बढ़ाने की मांग की है इस समय दिल्ली में लगभग 800 से 8:30 100 एमजीडी पानी मिल रहा है अगर 1300 एमजीडी पानी मिलने लग गया तो हर घर में 24 घंटे पानी सप्लाई हो सकता है पहले दिल्ली की आबादी 80 लाख थी तब सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार द्वारा 800 से साडे 800 एमजीडी पानी तय किया गया था। अब दिल्ली की आबादी बढ़कर ढाई करोड़ हो गई है लेकिन इसके बावजूद दिल्ली का पानी नहीं बढ़ाया गया है।

पानी बिल माफी योजना दिल्ली के तहत विभाजित कैटेगरी

सरकार द्वारा इस योजना को 8 अलग-अलग कैटेगरी में विभाजित किया गया है। नीचे दी गई कैटेगरी के अनुसार ही दिल्ली के लोगों का पानी का बिल माफ किया जाएगा।

A & B25%
C50%
D75%
E, F, G, H100%

Delhi Pani Bill Mafi Yojana का उद्देश्य क्या है

दिल्ली सरकार द्वारा पानी बिल माफ़ी योजना को शुरू करने का उद्देश्य दिल्ली के नागरिको के पानी की समस्या का समाधान करना है क्योंकि दिल्ली सरकार को दिल्ली जल बोर्ड के पानी के गलत होने की काफी शिकायते मिली है जिसकी वजह से राज्य के मुख्यमंत्री जी ने दिल्ली पानी बिल माफी योजना की शुरुआत की है जिससे नागरिको के पानी बिल को माफ़ किया जा सके।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • दिल्ली सरकार द्वारा पानी बिल माफ़ी योजना को साल 2019 शुरू किया गया था।
  • इस योजना के माध्यम से दिल्ली के जिन नागरिको के घर के पानी के फंक्शनल मीटर चालू है उनके बिल माफ़ जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार ने 31 मार्च 2020 तक के पानी बिल माफ किए गए थे।
  • दिल्ली सरकार द्वारा बिल माफ़ी योजना की अवधि 31 दिसंबर 2020 तक कर दी गई थी कोरोना वायरस के वजह से लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए। ऐसा किया गया था।
  • Delhi Paani Bill Mafi Yojana के अंतर्गत श्रेणी के हिसाब से विभाजित किया गया है जिसके अंतर्गत AB-श्रेणी के नागरिको 25%, C श्रेणी के नागरिको 50% और E F G H श्रेणी के नागरिको का 100% पानी बिल माफ किया जाएगा।

Delhi Jal Board Bill Waiver Scheme की पात्रता जाने

  • इस योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली के नागरिक ही प्राप्त कर सकते है।
  • दिल्ली के नागरिको के घरों में पानी का मीटर होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ तब प्राप्त किया जाएगा पानी का मीटर चल रहा हो।

आवश्यक दस्तावेज

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • बकाया पानी का बिल

दिल्ली पानी बिल माफी योजना आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली के जो इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उन्हें इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन फॉर्म भरने की आवशकता नहीं है लेकिन अगर इससे सम्बन्धी जानकारी सरकार द्वारा सावर्जनिक की जाएगी। तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अगवत करेंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कृप्या इस लेख के साथ अवश्य जुड़े रहे।

Leave a Comment