बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना: Balika Durasth Shiksha Yojana आवेदन फॉर्म

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 Apply Online, Eligibility | राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है, पात्रता, उद्देश्य

राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य की बालिकाओ एवं महिलाओ को उच्च शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से एक योजना का संचालन किया है जिसका नाम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की ऐसी बालिकाओ एवं महिलाओ को शामिल किया जायेगा जो किसी कारण महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा पाती है। इसी के साथ सरकार के द्वारा बालिकाओ एवं महिलाओ को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई फीस का पुनर्भरण भी देगी। यदि आप राजस्थान के निवासी है और और Balika Durasth Shiksha Yojana से जुड़कर उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है?

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को बालिकाओ एवं महिलाओ को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरु किया गया है। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत हर साल 36 हजार 300 बालिकाओं और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम उच्च सीखा मुहैया कराई जाएगी जो महिला किसी ना किसी कारणवंश से महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है। राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से इन बालिकाओ एवं महिलाओ को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए फीस की भुकतान भी किया जायेगा। जिसके लिए सरकार के द्वारा 14.83 करोड़ बजट निर्धारित कर दिया गया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने वर्ष 2022-23 के बजट में इस योजना को राजस्थान सफलतापूर्वक संचालन करने के आदेश जारी किये है। Balika Durasth Shiksha Yojana के अंतर्गत राजस्थान के मुख्यमंत्री जी के द्वारा मंज़ूरी प्रदान कर दी गई है अब सरकार के द्वारा इस योजना का पुरे राज्य में लागु किया जायेगा। खेलो इंडिया यूथ गेम की सभी जानकारी यहाँ क्लिक करके देखे

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 Highlights

योजना का नामबालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
घोषित की गई थीबजट सत्र् 2022-23 के दौरान
लाभार्थीवह बालिकाओं/महिलाएं जो विभिन्न कारणों से नियमित महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है
उद्देश्यदूरस्थ माध्यम से बालिकाओं/महिलाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ना
लाभार्थियों की संख्याप्रति वर्ष 36 हजार 300
स्वीकृत बजट14.83 करोड़
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी

राजस्थान मुख्यमंत्री Work from Home

किन-किन विश्वविद्यालयों द्वारा दूरस्थ माध्यम से प्रदान की जाएगी उच्च शिक्षा

इस योजना के अंतर्गत अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा दूरस्थ शिक्षा के तहत इच्छुक बालिका एवं महिलाओ को उच्च शिक्षा मुहैया कराई जाएगी। सरकार ने बालिकाओ एवं महिलाओ का फीस का पुनर्भरण के लिए स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 5300, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10000, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2000 सीटों सीटों का दावा पेश किया है। Balika Durasth Shiksha Yojana की ख़ास बात यह की इस योजना के अंतर्गत बालिकाओ को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ने के साथ-साथ राज्य सरकार फीस का भी भुकतान करेगी।

Balika Durasth Shiksha Yojana

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का उद्देश्य

राजस्थान सरकार का इस योजना को शुरु करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की सभी बालिकाओ एवं महिलाओ को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा के तहत शामिल करना है। क्योकि आज के समय में कई बालिका ऐसी है जो उच्च शिक्षा को हासिल करना चाहती है लेकीन विभिन्न कारणों से रेगुलर महाविद्यालय और विश्वविद्यालय जाकर शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती है। इसलिए इन सब को देखते हुए राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा। इस योजना के माध्यम से राज्य की बालिका एवं महिला को उच्च शिक्षा से जोड़ा जायेगा और उच्च शिक्षा को बढ़ावा देगी एवं अपने लिए उच्च शिक्षा को प्राप्त कर सकेंगी। इसके पश्चात महिला एवं बालिकाओं के भविष्य को उज्जवल बनाएंगी। राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना से सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Balika Durasth Shiksha Yojana हेतु स्वीकृत बजट

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरु की गई Balika Durasth Shiksha Yojana के तहत पात्र लाभार्थियों को दूरस्थ शिक्षा हेतु कवर करने के उद्देश्य से रकार द्वारा 14.83 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। राजस्थान सरकार के द्वारा इस बजट की धनराशि राज्य की धनराशि का उपयोग लाभार्थी बालिकाओं एवं महिलाओं को उनके द्वारा विश्वविधायलयों को किये गए शुल्क की भुकतान की भरपाई करने के लिए की जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य की प्रत्येक महिला आत्मनिर्भर बन सकेंगी एवं आगे की पढाई दुसरो पर किसी निर्भर रहकर अपनी कर सकेंगी।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2023 के तहत निर्धारित सीटों का विवरण

राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश की बालिकाओ एवं महिलाओ को बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जिसके अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा राजस्थान के विश्वविद्यालयों में विभिन्न पाठ्यक्रमों हेतु कुछ सीटें निर्धारित की गई है जो निम्म प्रकार है।

  • स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16,000 सीटें
  • स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 5,300 सीटें
  • डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10,000 सीटें
  • पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3,000 सीटें 
  • प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2,000 सीटें 
बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत पात्रता
  • बालिकाओ एवं महिलाओ को राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक महिला को इस योजना का लाभ 12वीं कक्षा पास दिया जायेगा।
  • राजस्थान की केवल वही महिला एवं बालिका इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकती है जो विभिन कारण से विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय नहीं जा सकती है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा पाठ्यक्रम, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के लिए ही बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा Balika Durasth Shiksha Yojana को राज्य में सफलतापूर्वक लागु कर दिया गया है जल्दी ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया जायेगा। जैसे ही राजस्थान सरकार के द्वारा आवेदन करने से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट को लांच कर दिया जायेगा जो तो आपको हम अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए आप हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रहे और सभी योजनाओ का लाभ प्राप्त करते रहे।

Leave a Comment