Sukanya Samriddhi yojana in Hindi | सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट: योग्यता, ब्याज दर और टैक्स

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है Sukanya Samriddhi Yojana Online Apply | सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दर 2022-23, नियम व शर्तें, चार्ट PDF | SSY Scheme Details |

अपने सुना ही होगा नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बोला गया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे को केंद्र सरकार  वास्तविकता में बदलने के लिए कई कल्याणकारी योजनाए लागू कर रही है। महिलाओ की शक्तिकरण के लिए भारत सरकार कई योजनाए की शुरुआत कर रही है। जिसमे से एक योजना का नाम Sukanya Samriddhi Yojana 2022 है और हम आज आपको इस योजना के बारे में विस्तार में बताने जा रहे है। इस योजना का उदेश्य लड़कियों को उनके आर्थिक विकास के साथ शिक्षा और उनके समाज की शक्तिकरण के बारे में लड़कियों को जागरूक करना है। देश की लड़कियों की योजना के तहत दो लाभ मिलेंगे ,सबसे पहले उनके जन्म के समय उन्हें 500 रुपए का उपहार मिलेगा  फयदा उनके स्कूल जाने पर उनके बैंक खाते में एक निश्चित राशि जमा की जाएगी।

जो उन्हें 10वी कक्षा में उपलब्ध होगा सुकन्या समृद्धि योजना ग्रामीण और शहरी दोनों छेत्रो में सरकार के द्वारा पूरी तरह कार्यान्वित होने पर लड़कियों को इस योजना का पूरा लाभ दिया जायेगा। अपने लेख के माध्यम से हम आपको बालिका समृद्धि योजना के बारे पूरी जानकारी आपको प्रदान करेंगे। कृपया हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

बालिका समृद्धि योजना क्या है

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत ,गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल के अंतर्गत रहने वाले परिवार के बच्चे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ,लेकिन यह योजना एक परिवार के दो बच्चो के लिए ही उपलब्ध होगी ,जो 15 अगस्त, 1997 इसके बाद जन्मी है। लड़कियों को इस योजना के दो लाभ मिलेंगे। सबसे पहले उन्हें उनके जन्म के बाद उनको 500 रूपए का राशि के रूप में उपहार मिलेगा और स्कूल में पढाई करते समय लड़की को निम्मलिखित तालिका के अनुसार  छात्रवृत्ति  के रूप में लड़की के अपने खाते निश्चित धनराशि मिल जाएगी।  बालिका समृद्धि वार्षिक छात्रवृत्ति की पूरी राशि नीचे खंड में है।

सुकन्या समृद्धि योजना

स्कूल कक्षा वार्षिक छात्रवृत्ति दरें

प्रत्येक कक्षा के लिए प्रथम से तीसरी कक्षा300 रुपये प्रति वर्ष
Fourth Class ( चौथी कक्षा )450 रुपये प्रति वर्ष
Fifth Class (5 वी कक्षा)500 रुपये प्रति वर्ष
प्रत्येक कक्षा के लिए 6 वीं से 7 वीं कक्षा700 रुपये प्रति वर्ष
Eight Class (8 वी कक्षा)800 रुपये प्रति वर्ष
प्रत्येक कक्षा के लिए 9वीं से 10 वीं कक्षा1000 रुपये प्रति वर्ष

Balika Samridhi Yojana लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें?

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों माध्यम से बुनयादी ढांचे और शहरी छेत्रो में ग्रामीण के छेत्रो में Sukanya Samriddhi Yojana को जल्द ही लागु किया जा रहा है। योजना के आवेदन पत्र  गांव/ ग्रामीण के इलाको और शहरी छेत्रो के  स्वास्थ्य कर्मचारियों वे आंगनवाड़ी उपलब्ध है।  लाभार्थियों को संबंधित को उनके कार्यालय में सही जानकारी भरने के बाद आवेदन पत्र को जमा करना जरुरी होगा।

Balika-Samridhi-Yojana 2
PM Balika Samridhi Yojana सहायता भुगतान कैसे प्राप्त करें?

भारत देश की वह लड़की जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है बालिका को अपने निकटम डाक घर या नजदीकी बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा। जिसमे बालिका को सहायता राशि प्रदान होगी। लाभार्थी लड़की का बैंक खाता जरूर खोला जाना चाहिए क्योकि इसमें ब्याज दरे अच्छी है ,इस सन्दर्भ में सार्वजनिक भविष्य या निधि योजना या राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र को उच्च प्राधिमकता दी गयी है।

Fame India Scheme

बालिका समृद्धि योजना के लिए योग्यता/ पात्रता शर्तें

Eligibility for Balika Samridhi Yojana – यह योजना 15 अगस्त,1997 में जन्मी या उसके बाद पैदा होइ लड़किया इस योजना का पूरा लाभ उठा सकती है। इस योजना के लिए लड़कियों को बीपीएल श्रेणी से संबंधित होना अनवार्य है। एक परिवार से केवल दो लड़किया ही इस योजना का लाभ उठा सकती है।

छात्रवृत्ति सहायता प्राप्त करने हेतु बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन करें
Sukanya Samriddhi Yojana

सभी इच्छुक छात्र कई तरीको से Sukanya Samriddhi Yojana आवेदन कर सकते है। यह योजना ऑनलाइन  ऑफलाइन दोनों तरीको से प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप ऑनलाइन करना चाहते है तो आपको नीचे लिंक पर जाना होगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते है। वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करने के बाद,आप बालिका समृद्धि योजना का आवेदन फॉर्म देख सकेंगे ,जो ग्रामीण एवं शहरी दोनों छेत्रो के लिए अलग होगा।इच्छुक उमीदवार अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंटआउट ले सकता है। आवेदन पत्र  ई-सिविल सर्जन, शहरी क्षेत्र में चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, नगरपालिका अधिकारी या स्वास्थ्य अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्र में और आंगनवाड़ी जिला पंचायत ,ग्राम प्रधान या डाकघर से भी फॉर्म उपलब्ध है।

इन दो तरीको से आप अपनी सुविधा के अनुसार एक “Application Form PDF” कर सकते हो। वह  स्थान जहा पर आवेदक रहता है (शहरी या ग्रामीण),स्थान के रूप को भर सकता है और इसके साथ ही संबंधित विभाग में जमा करवा सकता है। इस प्रकार से आप बालिका समृद्धि योजना (Balika Samridhi Yojana – BSY) के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। अगर आपके पास कोई  सुझाव या प्रश्न हैं ,तो आप हमसे नीचे कमैंट्स में पूछें सकते हो और हम आपकी समस्य का हल करते है।

Balika Samridhi Yojana परिपक्वता पर भुगतान और पूर्ण राशि निकासी

लाभार्थी लड़की 18 साल की उम्र पूरा होने पर लड़की को अपने बैंक खाते से ब्याज समित पैसे लेने की अनुमति है। लेकिन उसकी शर्त भी निर्धारित तय की गई है की धनराशि वापस लेने के समय अविवाहित होगा और उसको प्रमाणपत्र को प्राप्त कर सकती है  ग्राम पंचायत/ नगरपालिका (नगर निगम कार्यालय या नगर पालिका कार्यालय) से यह जरूर किया जाना चाहिए और प्रस्तुत किया जाना चाहिए। यह इस दावे को पेस करता है की वह राशि का दावा करने के समय बैंक या डाकघर में  18 वें जन्मदिन पर एकल है।

PM Balika Samridhi Yojana लाभ और लाभ की वापसी

अगर लड़की 18 साल की उम्र से पहले शादी कर लेती है ,तो ऐसे मामले में केवल उसको 500 रुपए और इसके ब्याज के साथ भुकतान किया जायेगा। जबकि  छात्रवृत्ति पर जमा राशि और ब्याज दर को जब्त कर लिया जायेगा। इस योजना क्क मुख्य उद्देश्य लड़कियों की एक अच्छी शिक्षा प्रदान करना है। और 18 वर्ष की उम्र के बाद शादी करना है। 18 वर्ष से पहले लड़की की आकस्मिक मौत की स्थिति में ,उसके खाते में जमा राशि का कोई लाभ नाभि दिया जायेगा।

इस आर्टिकल में हमने अपने लेहक के माध्यम से आपको ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों में बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन करने के बारे में आवश्यक जानकारी के साथ पूरा विवरण प्रदान किया है। हमारे इस लेख के माध्यम से “Balika Samriddhi Yojana by the Ministry of Women and Child Development” के सारे लाभ प्राप्त कर सकते हो। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी है तो इसको अपने दोस्तों के साथ  साझा करना न भूलें।  और इसके आलावा अगर आपका कोई प्र्शन है ,तो आप नीचे कमैंट्स बॉक्स में मालूम कर सकते हो हम आपके कमैंट्स का जल्द ही जवाब देंगे |

आवश्यक दस्तावेज

  • माता-पिता या कानूनी अभिभावक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र (जिनके द्वारा खाता संचालित किया जाता है)
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र,
  • निवास प्रमाण पत्र
  • चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • बैंक या डाकघर द्वारा मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना 2022 के तहत अकाउंट खोलने की प्रकिया

  • सबसे पहले बालिका के माता पिता को कानूनी अभिभावक को सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन फॉर्म को पोस्ट ऑफिस या अपने नजदीकी बैंक से प्राप्त करनी होगी।
  • आपसे अब इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरनी होगी।
  • आपसे मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज को इस फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह फॉर्म उसी पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा जहा से अपने इसको प्रपात किया था।
  • इस प्रकार से आप कन्या समृद्धि योजना 2022 के तहत अपना आवेदन कर पाएंगे।

2 thoughts on “Sukanya Samriddhi yojana in Hindi | सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट: योग्यता, ब्याज दर और टैक्स”

Leave a Comment