इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभार्थी सूचि देखे

Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana Online Registration | indira gandhi shahari rojgar guarantee yojana kab lagu hui इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना form, लाभार्थी सूची, एप्लीकेशन स्टेटस 

राजस्थान सरकार के द्वारा प्रत्येक नागरिको को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयास किया जाता है। जिसके के लिए सरकार के द्वारा विभिन प्रकार के पोर्टल एवं कल्याणकारी योजना का संचालन किया जाता है। ऐसी ही एक योजना हालि में राजस्थान के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का संचालन किया गया है। इस योजना के माध्यम से स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने से लेकर विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। आपको आज हम अपने इस लेख के माध्यम से राज्य के नागरिको को मनरेगा की तर्ज पर मांगे जाने वाले काम पर 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

हम आज अपने इस लेख के माध्यम से Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana 2023 से सम्बंधित पूरा ब्यौरा प्रदान करने जा रहे है यदि आप indira gandhi shahri rojgar guarantee yojana से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

Indira Gandhi Shahri Rojgar Guarantee Yojana 2023

Table of Contents

राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत अपने राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए की गई है। इस योजना के द्वारा अगले वर्ष से शहरी क्षेत्र में मनरेगा की तर्ज पर मांगे जाने वाले काम पर पात्र बेरोजगार नागरिकों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए 800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। पहले प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना को संचालित किया जा रहा था वहां पर इसके सफलतापूर्वक संचालन को देखते हुए सरकार ने बाद में प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के लिए इस योजना को कार्यान्वित करने का निर्णय लिया है।

Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का प्रदेश के समस्त नगर निकायों में हुआ शुभारंभ

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान के सभी समस्त नगर निकायों में आज के दिन 9 सितंबर 2023 को indira gandhi shahri rojgar guarantee yojana का सुभारम्भं किया गया है। इस सुचना की जानकारी अशोक गहलोत जी ने अपने ट्विटर के माध्यम से दी है और कहा है की अतः राज्य के शहरी क्षेत्रों के परिवारों, विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर, असहाय एवं बेरोजगार परिवारों को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के उद्देश्य मनरेगा की तर्ज पर बजट घोषणा के अनुरूप शहरों में भी अब रोजगार सुनिश्चित करने के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का संचालन करने जा रही है। इस योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले परिवारों को भी जीवनदायिनी करने में मदद प्राप्त होगी।

Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana अब शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को भी उनके निवास क्षेत्र के पास ही रोजगार मुहैया करवाया जाएगा ताकि शहरी परिवारों को संभल प्रदान हो सके। इस योजना के द्वारा राज्य के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को रोजगार की प्राप्ति होगी और साथ ही उनमें आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना को 9 सितंबर 2023 को किया जाएगा शुरू

राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2023 को 9 सितंबर का सुभारम्भं किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण के बेरोजगार नागरिको को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2023 के लिए 800 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना का कार्यवन्त नगर निकाय की निगरानी में किया जायेगा। इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी के अंतर्गत 2 लाख से अधिक परिवारों के 3 लाख से से ज़्यादा जॉब कार्ड जारी किये जा चुके है। इन जॉब कार्ड के माध्यम से बेरोजगार नागरिको को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। सभी नगर निकायों के लिए बजट का भी आवंटन कर दिया गया है। इस योजना के तहत जन आधार कार्ड के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। राजस्थान विद्या संबल योजना से सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।

अब प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ाई जाएगी मनरेगा की अवधि

हांल ही में राजस्थान सरकार द्वारा बजट घोषणा करते समय ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत प्रदान किए जाने वाले रोजगार को 100 दिन से बढ़ाकर 125 दिन के करने की घोषणा की गई है। बढ़ाएं गए 25 दिन के रोजगार का  व्यय स्वयं राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। एक प्रकार से यह योजना भारतीय श्रम कानून एवं सामाजिक सुरक्षा उपाय की तरहा है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को उनके निवास क्षेत्र के पास ही रोजगार मुहैया करवाया जाता है। राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे

सरकार द्वारा मनरेगा को सन् 1991 में प्रस्तावित किया गया था जिसे संसद में सन् 2006 में स्वीकार किया गया है। देश के सभी जिलों में इस योजना को बेरोजगार नागरिकों के लिए कार्यान्वित किया जाता हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा एवं सबसे महत्वकांक्षी सामाजिक सुरक्षा एवं सार्वजनिक कार्यक्रम है साथ ही विकास रिपोर्ट 2014 में विश्व बैंक द्वारा इस कार्यक्रम को ग्रामीण विकास का तरकिए उदाहरण भी कहां गया है। क्योंकि इस योजना के माध्यम से बहुत ही बड़े पैमाने पर हमारे देश के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार की प्राप्ति हुई है।

Key Highlights Of Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana 2023

योजना का नामIndira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana
शुरू की गईराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीराजस्थान के बेरोजगार नागरिक
उद्देश्यशहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाना
साल2023
राज्यराजस्थान
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटसरकार द्वारा जल्द‌ ही लॉन्च की जाएगी
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के शहरी क्षेत्रों से संबंध रखने वाले नागरिकों को उनके निवास क्षेत्र के पास ही रोजगार मुहैया करवाना है। पहले राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में मनरेगा के तहत बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान किया जाता था लेकिन अब शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को भी इसके तहत रोजगार प्रदान किया जाएगा। Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana 2023 के माध्यम से राज्य में नागरिकों को रोजगार की प्राप्ति होगी और बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी। देश में यह योजना रोजगार सुनिश्चित करने में बहुत ही कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों में आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होगी और वह भविष्य के लिए आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकेंगे।

Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana के कार्यान्वयन के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देश

Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा के द्वारा इस योजना का कार्यवन्त के लिए दिशा निर्देश जारी किये गए है। वर्ष 2023 के बजट में सरकार द्वारा यह घोषणा की गई थी की गई थी की शहरी क्षेत्रों मैं निवास करने वाले परिवारों को प्रति वर्ष 100 दिन का रोजगार इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत उपलब्ध कराया जायेगा। सरकार द्वारा 800 करोड़ रुपए खर्च किए जायेंगे। राजस्थान सरकार के द्वारा जारी किये गए दिशा निर्देश के अनुसार नीय निकाय क्षेत्र में निवास कर रहे 18 वर्ष से 60 वर्ष की आयु वाले नागरिक इस योजना के अंतर्गत अपने जन आधार कार्ड से पंजीकरण कर सकते है। राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के बजट की घोषणा

राज्य के शहरी क्षेत्रों के मान्य मुख्यमंत्री श्री महोदय की बजट घोषणा वर्ष 2023 के अनुसरण में नागरीय निकाय के परिवारों में निवेश करने के लिए विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर असहाय एवं बेरोजगार परिवारों को आर्थिक सहयता संभल प्रदान करना हेतु मनरेगा की तर्ज पर राज्य में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्र में निवास कर रहे परिवार को एक वर्ष में 100 दिवस का गारंटीशुदा रोजगार उपलब्ध कर उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के लिए आयु सीमा

Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana का पूरा क्रियावन्त नगर निकाय द्वारा किया जायेगा. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत कार्डधारी परिवार को 100 दिन का रोजगार देने की गारंटी उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना में कार्डधारी परिवार के 18 वर्ष से 60 वर्ष की आयु के सभी लोगो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

योजना के बारे में यह भी जानिए

  • सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 800 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।
  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत युवाओ के लिए 2.25 लाख से अधिक जॉब कार्ड बनाए जायेंगे।
  • इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गरंटी योजना के अंतर्गत लकभग 3.51 लाख से अधिक नागरिक को शामिल किया जायेगा।
  • शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत लकभग राज्य के प्रत्येक को 01 साल में परिवार को 100 दिन रोजगार प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत कामगार श्रमिक को 259 रुपये प्रतिदिन अकुशल श्रमिक की मजदूरी प्रदान की जाएगी।
  • 271 रुपये मेट की प्रतिदिवस मजदूरी
  • 283 रुपये कुशल श्रमिक की प्रतिदिन की मजदूरी
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन 18 से 60 वर्ष की आयु वाले नागरिक कर सकते है।

प्रति मजदूरी रु 333 तक

आवेदकप्रतिदिन मजदूरी (न्यूनतम)
अकुशलरु 259
अर्ध-कुशलरु 271
कुशलरु 283
उच्च कुशलरु 333

15 दिन के अंतर्गत पैसे बैंक खाता में

आवेदककुल 15 दिवस की मजदूरी (न्यूनतम)
अकुशलरु 3,885
अर्ध-कुशलरु 4,065
कुशलरु 4,245
उच्च कुशलरु 4,995
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के लाभ एवं विशेषताएं
  • राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत अपने राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए की गई है।
  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत अगले वर्ष तक शहरी क्षेत्र में मनरेगा की तर्ज पर मांगे जाने वाले काम पर 100 दिन का रोजगार मुहैया करवाया जाएगा।
  • सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना को संचालित किया जा रहा था वहां पर इसके सफलतापूर्वक संचालन को देखते हुए सरकार ने बाद में प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के लिए इस योजना को कार्यान्वित करने का निर्णय लिया है।
  • शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को भी उनके निवास क्षेत्र के पास ही रोजगार मुहैया करवाया जाएगा ताकि शहरी परिवारों को संभल प्रदान हो सके।
  • हांल ही में राजस्थान सरकार द्वारा बजट घोषणा करते समय ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत प्रदान किए जाने वाले रोजगार को 100 दिन से बढ़ाकर 125 दिन के करने की घोषणा की गई है।
  • 25 दिन के रोजगार का व्यय राज्य सरकार द्वारा खुद वहन किया जाएगा।
  • जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा 700 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • यह योजना एक तरह से भारतीय श्रम कानून एवं समाजिक सुरक्षा उपाय हैं।
  • देश में मनरेगा को 1991 में प्रस्तावित किया गया था जिसे संसद मे 2006 में स्वीकार किया है।
  • आज के समय में देश के सभी जिलों में यह योजना कार्यान्वित की जा रही हैं।
  • यह योजना देश में रोजगार सुनिश्चित करने में बहुत ही कारगर साबित होगी।
  • Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana के द्वारा राज्य में बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी और राज्य के बेरोजगार नागरिकों का विकास होगा।
Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत पात्रता
  • आवेदनकर्ता को राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के माध्यम से आगामी वर्ष में निर्धन द्वारा रोजगार मांगने पर 100 दिन रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के तर्ज पर शहरी बेरोजगारों के लिए भी इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना (Rajasthan Budget CM Gehlot Big Announcement) शुरू होगी
  • राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य में कृषि उपभोक्ताओं को मिलने वाले अनुदान की तरह अब 300 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को भी गहलोत सरकार 2 से 3 रुपये तक प्रति यूनिट अनुदान देगी.
आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत आवेदन कैसे करें?
  • आवेदक को सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee
  • इसके बाद आपके सामने किस पर मौजूद कार्य हेतु आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको अब जन आधार कार्ड/जन आधार नामांकन आईडीई दर्ज करनी होगी।
Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee
  • इस पेज पर आपको जनाधार नही होने पर,नजदीकी ई-मित्र केंद्र द्वारा या फिर डायरेक्टली यहाँ पर क्लिक करके आप अपना जान आधार बनवा सकते है।
  • अब आपको आगे एप्लीकेशन फॉर्म की सभी जरूरी जानकरी प्रदान करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • आपको अब सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
शहरी और ग्रामीण योजना में किसे कितना मानेदय
पदग्रामीण योजनाशहरी योजना
कनिष्ठ अभियंता8 Hajar Rupee30 Hajar Rupee
लेखा सहायक8 Hajar Rupee25 Hajar Rupee
एमआईएस मैनेजर10 Hajar Rupee25 Hajar Rupee
रोजगार सहायक7046 Rupee15 Hajar Rupee
मशीन विथ मैन8 Hajar Rupee10 Hajar Rupee
मल्टी टास्क वर्कर5200 Rupee8 Hajar Rupee
   

Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana में अनुमत कार्य देखें

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके समाने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको योजना में अनुमत कार्य के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
 शहरी रोजगार गारंटी
  • आपको इस पेज पर अनुमोदित से सम्बंधित सभी सूचि प्राप्त हो जाएगी।
  • आप अपनी आवश्यकता के अनुसार उसपर क्लिक करके अधिक जानकारी को प्राप्त कर सकते हो।

1 thought on “इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभार्थी सूचि देखे”

Leave a Comment