CG अंतरजातीय विवाह योजना 2022: आवेदन फार्म | Inter Caste Marriage Online Apply

Inter Caste Marriage Scheme CG Online Registration करे और अंतरजातीय विवाह योजना एप्लीकेशन फॉर्म भरे एवं चयन प्रक्रिया लॉगिन प्रक्रिया देखे

अंतरजातीय विवाह योजना (इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम) राज्य सरकार ने अपने नागरिको के लिए दिनप्रतिदिन नई नई योजनाओ का संचालन किया जाता है। ऐसी ही के योजना छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरु की गई है। जिसका नाम छत्तीसगढ़ अंतर जाति विवाह योजना (Antarjatiye Vivah Yojana) नाम है। राज्य के कोई भी लड़का एवं लड़की सवर्ण जाति से संबंध रखते है। या फिर किसी अन्य दलित जाति जैसे अनुसूचित जाति (SC) वर्ग में से शादी कर लेते है तो ऐसे नागरिको को छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा 3 लाख रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी। CG Inter Caste Marriage अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना को शुरु करने का राज्य सरकार का मुख्य उदेश्य समाज में हो रहे जातिगत के भेदभाव को कम करना है।

CG Inter Caste Marriage

जिससे इंटर-कास्ट मैरिज करने वाले दंपत्ति को समाज में पूरा हक़दार मिल सके। भारत देश में अभी बी बहुत सारी जगह पे आज भी अगर कोई लड़का या लड़की किसी अनुसूचित जाति में शादी करता है तो उसको समाज से बेदखल कर दिया जाता है। जिससे उनके आत्मसम्मान को बहुत ठेस पहुँचती है। CG Inter Caste Marriage Yojana को षुरू करने से दंपत्ति (Couple) को 3 लाख रुपए की राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी। जिससे दंपत्ति अपने लिए एक नया घर ले सकता है और आगे का जीवन अच्छे से व्यतीत कर सके।

छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ किसे मिलेगा?

CG Inter Caste Marriage Scheme जैसा हमने ऊपर बताया है आपको नाम से ही पता चल रहा होगा की अंतर जाति विवाह योजना के अंतर्गत यदि कोई सवर्ण जाति का लड़का हो या लड़की किसी अनुसूचित जाति/जनजाति (SC/ST) समुदाय के विवाह करता है ,तो राज्य सरकार के द्वारा अंतरजातीय विवाह योजना के तहत राशि प्रदान की जाएँगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको डॉ भीमराव अम्बेडकर फाउंडेशन की तरफ से 2:40 लाख रुपए राज्य सरकार द्वारा 60हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएँगी। इस प्रकार से इंटर-कास्ट मैरिज करने वाले दम्पति को सरकार के द्वारा 3 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना

अंतर जाति विवाह/ शादी प्रोत्साहन योजना के लाभ

Benefits of CG Inter caste Marriage Protsahan Yojana –  छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा विवाह करने वाले अंतर जाति को दंपत्ति को 50.000 रुपए की राशि प्रदान करेगी ,और इसके साथ डॉ भीमराव आंबेडकर फाउंडेशन के जरिए दंपत्ति को 2.5 लाख रुपए की सहयता प्रदान की जाएगी। इस प्रकार से नवविवाहित दंपति को राज्य सरकार के दमाध्यम से 3 लाख रुपये की सहयता प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाएगी। प्रदेश सरकार इस योजना से अपने यहाँ के नागरिको को अंतर जाति विवाह के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है। जिससे राज्य में जात पात उच्च नीच को खत्म किया जा सके,और यही छत्तीसगढ़ का एक मुख्य उदेश्य है। यह सहयता राशि दंपत्ति को विवाह के दौरान उपरांत प्रदान किये जायेंगे ,और शादी के एक महीने के बाद आवेदन करना अनवार्य होगा।

CG इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम हेतु पात्रता/ योग्यता शर्तें

Eligibility Conditions for CG Inter Caste Marriage Scheme – इस योजना का लाभ लेने के लिए उमीदवार के लिए सरकार ने कुछ पात्रता शर्तें रखी हैं,

  • इंटर कास्ट मैरिज स्कीम का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के दंपत्ति ही ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ जभी दिया जायेगा जब सवर्ण जाति लड़का\लड़की किसी अनुसूचित जाति/जनजाति विवाह करेगा।
  • Antarjatiye Vivah Yojna का लाभ लेने के लिए नवदम्पत्ति को कोर्ट मैरिज करनी होगी ,और इसके साथ ही उनके पास प्रमाण (मैरिज सर्टिफिकेट) भी होना चाहिए।
  • इच्छुक दंपत्ति को  विवाह के एक साल के भीतर योजना के तहत ऑनलाइन \पंजीकरण करना होगा। उसके बाद दंपत्ति को कोई लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा 50हजार रुपए बाकि के 2:50 lakh डॉ भीमराव आंबेडकर फाउंडेशन की तरफ से दिए जायेंगे।
Chhattisgarh Antarjatiye Vivah Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • कास्ट सर्टिफिकेशन
  • विवाहित जोड़े का आय प्रमाण पत्र
  • विवाह दस्तावेज़
  • एक पासपोर्ट आकार का फोटो

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता

सीजी अंतरजातीय विवाह योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

CG Inter caste Marriage Scheme 2022 Online Application Form – इच्छुक दंपत्ति उमीदवार इस योजना का लाभ  लेने के लिए दो तरीके से ऑनलाइनपंजीकरण कर सकते है -ऑनलाइन मोड या ऑफलाइन मोड।

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको दिख रहे  “छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यह पे आपको अपना पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रशन करके पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  • जिसके बाद ही आप ”Antarjatiye Vivah Yojana” के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • एप्लीकेशन को सही तरीके से भर कर मांगे गए सभी दस्तावेज की फोटोकॉपी अपलोड कर देंगे।
  • और अंत में फॉर्म को जमा करने के लिए ”Submit” बटन पर क्लिक कर देंगे। इस प्रकार से आप इंटर-कास्ट मैरिज स्कीम छत्तीसगढ़ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
CG Inter Caste Marriage Scheme हेतु ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया
  • अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हो ,तो आपको ऑफलाइन आवेदन करने के लिए छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का निर्धारित फॉर्म भरना होगा।
  • यह आवेदन फॉर्म आपको अपने जिले के अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग में मिल जायेगा।
  • अब फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरकर,इसमें सभी आवश्यक दस्तावेज लगा देंगे।
  • इसके बाद आप इस एप्लीकेशन फॉर्म को अपने नजदीकी एसटी/एससी ऑफिस में जमा करवा देंगे।
  • और ध्यान रहे की अपने जो जानकारी अपने फॉर्म में भरी है ,वह जानकारी गलत नहीं होनी चाहिए नहीं तो आपके फॉर्म को विभाग द्वारा अस्वीकृत कर दिया जायेगा। सत्यापित करने बाद आपको इंटर कास्ट मैरिज स्कीम का लाभ मिल जायेगा।
संपर्क विवरण

आपको हमने अपने इस लेख के माध्यम से इस झारखंड अंतर जाति विवाह से जुडी सभी जानकारी आपको हमने प्रदान करदी है। यदि आप अगर इस योजना से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

छत्तीसगढ़ अंतर जाति विवाह योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर
  • छत्तीसगढ़ अंतर जाति विवाह योजना क्या है?

जैसे की हम सब जानते है की छत्तीसगढ़ राज्य में बहुत से ऐसे नागरिक है जिन्होंने अन्तर कास्ट विवाह किया है लेकिन आज के समय में उनके पास अपना जीवन व्यतीत करने के लिए किसी प्रकार का कोई साधन नहीं है। राज्य के ऐसे लोगो के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा अंतर जाति विवाह योजना को शुरु किया गया है।

14 thoughts on “CG अंतरजातीय विवाह योजना 2022: आवेदन फार्म | Inter Caste Marriage Online Apply”

  1. Maine vibhag se pata Kiya ladki ST cast ka hai aur ladka OBC ka to vbhag wale bole ki vivah portshan Rashi Keval SC cast ko hi mil raha hai ST ko band kar diya gaya hai kya yah sahi hai

    Reply
  2. अगर लड़का लड़की सरकारी नौकरी मे हो तो लाभ मिलेगा या नहीं

    Reply
  3. Sir mujhe sirf 1lakh rupye bas mile hai baki ka kab tak mil jayega sir plzzz bata dijiye sir Coll karke bata dijiye sir is number par 9993380719

    Reply
    • हमारे जानकारी अनुसार आप इंटरकास्ट मैरिज में नहीं आते इसलिए इसका लाभ आपको नहीं मिल पाएगा योजना का लाभ लेने के लिए दोनों का वर्ग अलग होना चाहिए OBC/GEN – ST/SC
      -: हालांकि हम इस जानकारी की पुष्टि नहीं करते। हमें इसकी जानकारी वकील से बात करने पर मिली है।

      Reply
  4. लड़का और लड़की दोनो obc हैं तो उन्हें प्रोत्साहन राशि मिलेगा या नहीं

    Reply

Leave a Comment