एमपी अन्नदूत योजना 2022 Madhya Pradesh Annadoot Scheme ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

एमपी अन्नदूत योजना ऑनलाइन अप्लाई | MP Annadoot Yojana Apply Online | मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना क्या है, लाभ, पात्रता, जरूरी दस्तावेज, एवं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जाने |

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में एक नई योजना का आरंभ किया गया है। जिसका नाम MP Annadoot Yojana है। यह योजना युवाओं के रोजगार के हित जारी की गई है। जिसके माध्यम से राज्य के युवाओं को अपने आपूर्ति निगम के भंडार ग्रहों में खाद्य सामग्री को राशन की दुकानों तक पहुंचाने का काम निर्धारित किया गया है। यदि आप भी मध्य प्रदेश के वह युवा है। जो रोजगार की तलाश में है तो आपको इस लेख को अंत तक एवं मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना से जुड़ी सभी जानकारी अवश्य प्राप्त करनी चाहिए। इसलिए हम आपको योजना का उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं ,पात्रता आवश्यक दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया के साथ काफी जानकारी प्रदान करेंगे।

अन्नदूत योजना

MP Annadoot Yojana 2022

प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के माध्यम से मध्य प्रदेश के युवाओं के हित में रोजगार प्रदान करने हेतु Annadoot Yojana का संचालन किया गया है। जिसके  अंतर्गत कार्य राज्य की उचित मूल्य की राशन दुकानों तक खाद्य सामग्री को पहुंचाना है। इस कार्य हेतु वाहन की सुविधा के लिए कलेक्टर के माध्यम से युवाओं को चिन्हित करके उन्हें बैंकों के तहत लोन प्रदान किया जाएगा। जिससे वह उचित वाहन प्राप्त कर पाएंगे। वाहन प्राप्त करने हेतु युवाओं को लोन पर 3% ब्याज अनुदान भी दिया जाएगा। पीएम अन्नादूत योजना के तहत 6 से 8 टन खाद्य क्षमता रखने वाले 1000 वाहन युवाओं को खरीदाएं जाएंगे। जिनके माध्यम से राज्य के नागरिक आपूर्ति निगम के भंडार ग्रहों के खाद्य सामग्री को राशन की दुकानों तक आसानी से पहुंचा सकेंगे।

आपको बताते चलें कि इस समय राज्य में 26 हजार उचित मूल्य की राशन की दुकानों पर 1 करोड़ 18 लाख परिवारों को खाद्य सामग्री वितरित की जा चुकी है। जिसके अंतर्गत खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम परिवहनकर्ताओं के तहत पहुंचाई जाती है। जिसके अंतर्गत घोटाले की शिकायत अधिक उत्पन्न हो रही है परंतु सरकार द्वारा इस विषय पर कार्यवाही की हेतु एमपी अन्नदूत योजना का आरंभ किया है। MP Panchayat Chunav लिस्ट यहाँ देखे

युवाओं को 65 प्रति क्विंटल की दर से किया जाएगा भुगतान

इस योजना के तहत राज्य के नागरिक आपूर्ति निगम खाद्य परिवहन हेतु के ₹65 प्रति क्विंटल की दर से भुगतान करेंगे। जिसके अंतर्गत परिवहन कर्ताओं को डीजल ड्राइवर सहित अन्य खर्चे उपलब्ध कराए जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा यह प्रति क्विंटल की दर निर्धारित की गई है। जिसके अंतर्गत आधी राशि केंद्र सरकार द्वारा एवं आधी राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। Madhya Pradesh Annadoot Yojana में मध्यप्रदेश की उचित मूल्य के राशन दुकानों तक पहुंचाने के लिए 150 परिवहनकर्ता  केंद्रों से खाद्यान्न उठाव करते हैं। प्रदेश के अधिकांश जिलों के अंतर्गत एक ही परिवहनकर्ता है।

Annadoot Yojana का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण यह है ,कि सरकार उन सभी युवाओं को रोजगार प्रदान कर सकेंगे।  जिनको अभी तक एक बेहतर रोजगार नहीं मिला है। वह एमपी अन्नदूत योजना के माध्यम से अपने जीवन की आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत राज्य के युवाओं को खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए परिवहन की आवश्यकता पड़नी  आवश्यक है। इस कारण राज्य सरकार अपनी गारंटी पर युवाओं को वाहन खरीदने के लिए बैंकों के माध्यम से लोन प्रदान करवा कर देगी। इस लोन पर 3% का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। अन्नादूत योजना के माध्यम से राज्य के सभी युवाओं को एक अच्छा रोजगार प्रदान हो सकेगा जिसके माध्यम से वह अपनी आर्थिक स्थिति को सही कर सकेंगे।

Annadoot Yojana
हाइलाइट्स ऑफ़ पीएम अन्नादूत योजना
योजना का नामएमपी अन्नदूत योजना
वर्ष2022
किसने आरंभ कीमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
उद्देश्यराज्य के युवा मध्य प्रदेश के युवाओं को राशन दुकानों तक खाद्य पहुंचाने का काम देकर रोजगार प्रदान करना
लाभार्थीराज्य के युवा
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी
मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना 2022 के लाभ एवं विशेषताएं
  • राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी के माध्यम से ही मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना का संचालन किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के युवाओं को उचित मूल्य की दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचाने का कार्य निर्धारित किया गया है।
  • इस कार्य को करने हेतु वाहन की आवश्यकता तो अवश्य होगी। इस कारण ही प्रदेश सरकार कलेक्टरों के तहत युवाओं को चिन्हित करके उनके बैंक खातों में वाहन के अनुसार ऋण ट्रांसफर करेगी।
  • इस लोन पर युवाओं को सरकार के तहत 3% ब्याज अनुदान भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना राज्य में उचित मूल्य की राशन दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचाने हेतु सरकार द्वारा 120 परिवहनकर्ता 223 केंद्रों से खाद्यान्न का उठाव कर रहे हैं। प्रदेश के अधिकांश जिलों में एक ही परिवहनकर्ता है।
  • मध्य प्रदेश के तहत अब तक 26000 उचित मूल्यों की राशन दुकानों के माध्यम से एक करोड़ 18 लाख परिवारों को खाद्य सामग्री वितरित की जा चुकी है।
  • जिसके अंतर्गत 300000 टन खाद्य सामग्री हर महीने दुकानों तक नागरिक आपूर्ति निगम परिवहनकर्ताओं के तहत पहुंचाई जाती है।
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना के संचालन से युवाओं को रोजगार प्रदान करने के साथ-साथ आपूर्ति निगम परिवहन के द्वारा किए जाने वाले घोटाले को भी कम करने का लक्ष्य है।
  • Madhya Pradesh Annadoot Yojana  के तहत नागरिक आपूर्ति निगम खाद्य परिवारों के लिए ₹65 प्रति क्विंटल की  दर से भुगतान करेंगे।
  • जिसके अंतर्गत परिवहनकर्ता को ₹65 प्रति डीजल ड्राइवर सहित अन्य खर्चे भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • केंद्र सरकार द्वारा की ₹65 प्रति दर निर्धारित की गई है। जिसकी आधी राशि केंद्र सरकार द्वारा एवं आधी राशि राज्य सरकार द्वारा प्राप्त की जाएगी।
अन्नादूत योजना के तहत पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है।  इस कारण ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता की जानकारी अभी तक समझा नहीं की गई है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस विषय पर कोई जानकारी साझा की जाएगी। तो आपको हम अपने जिले के तहत सूचित करेंगे।

MP Annadoot Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही अन्नादूत योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी साझा की जाएगी ,परंतु के अभी केवल इस योजना को लागू करने की घोषणा ही की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा Annadoot Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया सांझा की जाएंगी। हम आपको अपने इस लेख  के तहत सूचित करेंगे। इस कारण हमारा अनुरोध है, कि आप हमारे लेख के साथ बने रहे। ताकि आवेदन की जानकारी जल्द प्राप्त करके आप योजना का लाभ लेने हेतु सभी प्रक्रियाओं को जल्द पूर्ण कर लें।

Leave a Comment