मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 पंजीकरण फॉर्म , पात्रता व लाभ

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Registration | Udyam Kranti Yojana 2022 Apply Online व एप्लीकेशन स्टेटस

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा के राज्य के नागरिको को विकास करना हेतु विभिन प्रकार कल्याणकारी योजनाओ सुभारम्भं किया जाता है। जिससे राज्य के नागरिको का विकास किया जा सके। इन सब को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा हालि में मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का आरम्भं किया गया है। इस योजना के माध्यम से एमपी के जो नागरिक अपना खुद का व्यासाय शुरु करना चाहते है तो उन्हें मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ऋण मुहैया कराया जायेगा। आपको आज हम अपने इस आर्टिकल में MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 से सम्बंधित जानकारी मुहैया कराने जा रहे है यदि आप मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हो तो आप इसके लिए हमारे इस लेख को अंत तक आवश्यक पढ़े।

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022

Table of Contents

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना को 13 मार्च 2022 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरु किया गया है। इस योजना को शुरु करने की घोषणा नागरोदय मिशन के उद्घाटन में किया गया है। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से एमपी राज्य के बेरोज़गार युवा अपना खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा। इस योजना के माध्यम से प्रदान किये ऋण की गारंटी सरकार के द्वारा बैंको को प्रदान की जाएगी। जिसका तातपर्य यह होगा की आवेदक को किसी प्रकार का कोई गारंटी ऋण प्राप्त करने के लिए बैंको को नहीं देना होगा। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना की एक खाश बात यह भी है की आवेदक को ऋण पर ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 के माध्यम से मध्य प्रदेश के नागरिक अपना खुद का स्वराजगार शुरु कर सकते है।

MP-Mukhyamantri-Udyam-Kranti-Yojana

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ

जैसे की हम सब जानते है की प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के युवाओ को स्वरोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का संचालन किया जा रहा है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा 5 अप्रैल 2022 को लांच किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत युवाओ को लोन उपलब्ध कराया जायेगा। राज्य के बेरोजगार युवाओ को लोन की गारंटी सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा सरकार के द्वारा ऋण के ब्याज पर सब्सिडी भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, भोपाल से लांच किया जाएगा। करीब 1 लाख युवाओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। वित्तिय सहयता के रूप में सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष 3% ब्याज अनुदान प्रदान करेगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उज्जैन क्रांति योजना की घोषणा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह  चौहान जी के द्वारा मध्य प्रदेश के 66वे स्थापना दिवस पर दो नई योजनाओ को शुरु करने की घोषणा की गई है। इन दो योजनाओ में पहली योजना कुसुम योजना है एवं दूसरी योजना मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना शामिल है। कुसुम योजना के माध्यम से स्थानीय निकायों को 2 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए आर्थिक सहयता प्रदान की जाएगी। सरकार के द्वारा उनके लिए उत्पादित बिजली खरीदने की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से स्वरोजगार प्रदान करने पर जोर दिया जायेगा। इस योजना के माध्यम से राज्य के बेरोज़गार युवाओ को अपना खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए 1 लाख रुपया से लेकर 5 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जायेगा। जिसकी पूरी गारंटी सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।

इसी के साथ इस योजना के अंतर्गत 3% ब्याज की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। सरकार के द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई है की पुरानी सभी योजनाओ को नए प्रारूप से शुरु किया जायेगा। इसके अलावा लघु, मध्यम और सूक्ष्म उद्योगों के क्षेत्र का विकास किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किये गए कार्यो पर योजनाओ की भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

योजना के अंतर्गत आरंभ हुए आवेदन

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश के युवाओ को सेवा संबंधी व्यापर शुरु करने के लिए मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को शुरु करने के लिए नए इंडस्ट्री लगाने में सहयता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरु किया गया है। इस योजना के माध्यम से 1 लाख से लेकर 50 लाख तक का ऋण प्रदान किया जायेगा। जिसके अंतर्गत जिसमें 3% की सब्सिडी राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया 10 जनवरी 2022 से आरंभ कर दी गई है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना पंजीकरण

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा स्वरोजगार को उत्पादन करने के लिए शुरु की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा विभिन प्रकार के गारंटी लोन लाभार्थियों को फ्री में प्रदान किया जायेगा। जिसके माध्यम से वह अपना खुद का अपना द्यम स्थापित करके रोज़गार प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप भी इस Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 के अंतर्गत अपना पंजीकरण करना चाहते हो तो आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके माध्यम से इनके समय एवं पैसे दोनों की बचत होगी साथ ही प्रणाली में पारदर्शिता आएगी। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा ऋण पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के नागरिक ही उठा सकते है।

Key Highlights Of MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022
आर्टिकल का नाममध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना
किसके द्वारा शुरु की गईमध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थीमध्य प्रदेश के लोग
मुख्य उद्देश्यस्वरोजगार के लिए प्रदेश के नागरिकों को प्रोत्साहित करना
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द ही शुरु की जाएगी
वर्ष2021
आर्टिकल को शुरु करने की तिथि13 मार्च 2021
ऑनलाइन आवेदन कैसे करेऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य

जैसे की आपको हमने ऊपर बताया है की इस एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिको को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के नागरिको बिना किसी गारंटी के बेरोज़गार युवाओ को लोन मुहैया करवाया जायेगा। जिसके माध्यम से वह अपना खुद का स्वरोजगार स्थापित कर सके। सरकार के द्वारा इस ऋण पर ब्याज  सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की बेरोज़गारी दर में भी गिरावट आएगी इसी के साथ प्रदेश के नागरिक आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे। इस योजना के माध्यम से प्रदेश में रोज़गार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी। जिसके माध्यम से बेरोज़गारी दर में भी गिरावट आएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के सभी नागरिको को आवेदन करना होगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 29 नवंबर 2021 को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को शुरु किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उद्यम और सेवा क्षेत्र में युवाओं को ऋण पर 3% ब्याज अनुदान प्रदान किया जायेगा। आवेदक की आयु इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसी के साथ आवेदक की शक्षणिक योग्यता 12वी कक्षा होनी चाहिए। इस योजना का लाभ आवेदक को तभी प्रदान किया जायेगा जब आवेदक के परिवार की सलाना आय 12 लाख से कम होगी।

नवीन उद्यम स्थापित करने वाले उद्यमियों को प्रदान किया जाएगा योजना का लाभ

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत विनिर्माण इकाई और उद्यम स्थापित करने वाले युवाओं को ₹100000 से लेकर ₹5000000 एवं सेवा क्षेत्र के लिए ₹100000 से ₹2500000 तक का ऋण के तहत लोन मुहैया कराया जायेगा। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ नवीन उद्यम स्थापित करने वाले नागरिकों को ही प्रदान किया जायेगा। सरकार के द्वारा इस योजना का प्रावधान सभी वर्गो के लिए आवेदक के लिए सामान होंगे। इस योजना का लाभ केवल वही नागरिक प्राप्त कर सकते है जो किसी बैंक के किसी वित्तीय संस्था में डिफॉल्टेर नहीं हो।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उज्जैन क्रांति योजना की घोषणा

मध्य प्रदेश के 66वे स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा दो नई योजनाएं आरंभ करने का फैसला लिया गया है। आपको बता दे की इन 2 योजनाओं में कुसुम योजना एवं मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को शामिल किया गया है। इस कुसुम योजना के माध्यम से स्थानीय निकायों को 2 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए आर्थिक सहयता मुहैया कराई जाएगी। इसी के साथ सरकार के द्वारा उत्पादित बिजली खरीदने की व्यवस्था प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से स्वरोजगार प्रदान पर अधिक जोर दिया जायेगा।

जल्द योजना के प्रस्ताव पर लगाई जाएगी मोहर

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 66वे स्थापना दिवस पर मध्य प्रदेश उद्यम क्रांति योजना को शुरु किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को अपना खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण मुहैया करवाया जायेगा। जिसकी गारंटी सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी। वह सभी युवा जिन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है एवं उनकी आयु 18 से 40 वर्ष है वह इस योजना का लाभ उठा सकते है। मध्य प्रदेश कैबिनेट के द्वारा जल्द ही इस योजना के अंतर्गत मोहर लगायी जाएगी।

मुख्यमंत्री विद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत सम्मिलित बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  • यूनियन बैंक
  • इंडियन ओवरसीज बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • इंडियन बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • फेडरल बैंक
  • धनलक्ष्मी बैंक
  • यूको बैंक
  • साउथ इंडियन बैंक
  • यस बैंक
  • केनरा बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • आईडीबीआई बैंक
  • करूर व्यस्य बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • बंधन बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • पंजाब एंड सिंध बैंक
Madhya Pradesh Udyam Kranti Yojana के लाभ तथा विशेषताएं
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के इस योजना को शुरु किया गया है।
  • 13 मार्च 2021 को नगरोदय मिशन के उद्घाटन समारोह में इस योजना का शुभराम किया गया था।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के बेरोज़गार युवाओ को अपना खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा।
  • सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाले इस  ऋण पर किसी गारंटी देने की आवश्यक नहीं है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ऋण पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।
  • मध्य प्रदेश में इस योजना के माध्यम से बेरोज़गारी दर में भी गिरवाट आएगी।
  • प्रदेश के बेरोज़गार नागरिक ही केवल इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदक को लाभ की राशि सीधे उसके बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।
कितने का मिलेगा लोन
  • इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत 1 लाख से 50 लाख तक का लोन दिया जायेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा 3% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया 10 जनवरी 2022 से शुरू कर दी गई है।
एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की पात्रता
  • आवेदक को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • केवल मध्य प्रदेश के बेरोज़गार नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • आवेदक के पास इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक खाता होना चाहिए।
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की प्रति
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना आवेदन प्रक्रिया

  • आवेदक को सबसे पहले मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
mukhyamantri-udhyog-kranti-yoja
  • अब आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको आवेदन करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
mukhyamantri-udhyog-kranti-yojan
mukhyamantri-udhyog-kranti-yojan
  • आपके समने फिर एक नया पेज खुल जायेगा।
  • आपको इस पेज पर अपना यूजर नाम जन्मतिथि, लिंग, संबंध, संबंधित का नाम, वर्ग, मोबाइल नंबर, ईमेल एवं कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको प्रोफाइल बनाये के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
mukhyamantri-udhyog-kranti-yojana
  • आप अब मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको इसमें आपसे पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • आपको अब अपने आवश्यक दस्तावेज को आत्ताच करना होगा।
  • आप अब सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • इस प्रकार से आप मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।
बैंकर्स लोगिन करने की प्रक्रिया
  • स्वस्र्पर्थम आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
UDHAM-KRANTI-YOJANA-768x312 1
  • अब आपकी स्क्रीन पर लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको इस लॉगिन फॉर्म में अपना यूजर नेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आप साइन इन के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इस प्रकार से आप लॉगिन कर सकेंगे।
आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आवेदक को मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन की स्थिति देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
mukhyamantri-udhyog-kranti-yojana
  • इसके पश्चात आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके लॉगइन करना होगा।
  • अब आप आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आप अब अपना रेफरेंस नंबर दर्ज करेंगे।
  • अब आप सर्च के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • आपके सामने अब आवेदन की स्थिति आ जाएगी।
पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • आप इस होम पेज पर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
mukhyamantri-udhyog-kranti-yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा।
  • आप अब कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इस प्रकार से आप लॉगिन कर सकेंगे।
शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद अब आपके सामने एक मुख्य पृष्ठ खुल जायेगा।
  • आपको अब इस पेज पर शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
mukhyamantri-udhyog-kranti-yojan
  • इसके बाद आपको शिकायत दर्ज करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर स्क्रीन पर ग्रीवेंस फॉर्म खुल कर आ जायेगा।
  • आपसे अब इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप शिकायत दर्ज कर सकते है।
शिकायत की स्थिति देखने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके समाने एक मुख्य पृष्ट खुल जायेगा।
  • आप अब शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आप अब लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
mukhyamantri-udhyog-kranti-yojana
  • आपको अब अपना यूजर नेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • आप इसके बाद लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • अब इसके बाद अब आपको कंप्लेंट रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • आप अब सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • आपकी स्क्रीन पर अब संबंधित जानकारी आ जाएगी।
संपर्क विवरण

Technical Helpdesk – 0755-6720200

1 thought on “मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 पंजीकरण फॉर्म , पात्रता व लाभ”

Leave a Comment