मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023: Online Apply @ edudbt.bih.nic.in लिस्ट देखें 

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana ऑनलाइन आवेदन करे और कन्या उत्थान योजाना लाभार्थी सूची, edudbt.bih.nic.in एप्लीकेशन स्टेटस चेक करे

देश की कन्याओं का उत्थान करने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार समय-समय पर आवश्यक कदम उठाती रहती हैं। आज हम आपको बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य की कन्याओं के हित में उठाए गए एक महत्वपूर्ण कदम के बारे में बताने जा रहे हैं जो मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के रूप में उठाया गया है। इस योजना के तहत राज्य की कन्याओं को जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक आर्थिक सहायता की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। यह आर्थिक सहायता की राशि लाभार्थी कन्या को किस्तों में प्रदान की जाएगी। अगर आप भी बिहार राज्य के निवासी हैं और इस योजना के तहत लाभान्वित होना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि हमारा यह लेख आपको  Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों से अवगत कराएगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023

Table of Contents

बिहार सरकार द्वारा Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 को नियोजित किया गया है। इस योजना को नियोजित करने का मुख्य लक्ष्य कन्याओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। कन्याओं को इस योजना के तहत जन्म से लेकर स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक ₹50000 की आर्थिक धनराशि प्रदान की जाएगी। यह धनराशि सरकार द्वारा समय-समय पर किस्तों में उपलब्ध करवाई जाएगी। राज्य की लगभग 1.50 करोड़ कन्याओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इसके अलावा एक परिवार की केवल दो बेटियां ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने की पात्र होंगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 के तहत कन्याओं को सेनेटरी नेपकिन खरीदने से लेकर यूनिफार्म खरीदने तक के लिए धनराशि प्रदान की जाएगी। जिसके परिणाम स्वरूप राज्य की कन्याओं का उत्थान होगा और वह भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए किया गया कैंप का आयोजन

राज्य के छपरा जिले की सभी पात्र कन्याओं एवं महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ पहुंच सके इसके लिए सरकार द्वारा जिले में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर विशेष कैंप आयोजित किए जाएंगे। इन कैंपों के द्वारा संबंधित क्षेत्र की गर्भवती एवं छात्र कन्याओं को योजनाओं के तहत लाभ प्रदान करने के लिए पंजीकृत किया जाएगा। इस संबंध में समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय के निदेशक द्वारा जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को पत्र जारी करके दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। यह दिशानिर्देश कुछ इस प्रकार है कि हर महीने शनिवार को विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा‌ एवं हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से लाभार्थी अपना आवेदन कर सकेगा।

Key Highlights Of Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022

योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य की कन्याएं
उद्देश्यकन्याओं का उत्थान एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना।
आर्थिक सहायता की राशि50000 रुपए
आवेदन करने की तिथिअब उपलब्ध है
आवेदन करने की अंतिम तिथिघोषित नहीं की
विभागमहिला कल्याण विभाग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttp://edudbt.bih.nic.in/

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना फरवरी अपडेट

बिहार के बहुत से ऐसे विश्वविद्यालय हैं जिन में अध्ययनरत विद्यार्थियों को इस योजना की राशि नहीं पहुंच पा रही है। राज्य के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने Mukhyamantri kanya Utthan Yojana के तहत लाभ की राशि ना प्राप्त होने पर एक आंदोलन शुरू किया था। हाल ही में इस आंदोलन का परिणाम दिखने भी लगा है क्योंकि इस योजना के तहत कई सारे छात्रों को लाभ की राशि प्राप्त हो रही है। यह आंदोलन मिथिला स्टूडेंट यूनियन के छात्रों के द्वारा 2 वर्षों से संचालित किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा सन् 2018 एवं 2019 के लाभार्थियों की बची हुई राशि भी जारी कर दी गई है। यूनियन के छात्रों द्वारा यह भी कहा गया है कि भले ही लाख की राशि जारी होने लगी हो लेकिन अभी आंदोलन पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है।

यह आंदोलन इसलिए समाप्त नहीं हुआ है। क्योंकि कई सारे छात्रों की लाभ की राशि विभाग द्वारा जारी कर दी गई है लेकिन अभी भी कई सारे ऐसे छात्र हैं जिनको लाभ की राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। किसी विद्यार्थी के आवेदन की प्रक्रिया पहले लेवल पर रुकी हुई है तो किसी की आवेदन प्रक्रिया तीसरे लेवल पर रूकी हुई है और बहुत सारे विद्यार्थियों के लाभ के पैसे अकाउंट वेरीफिकेशन की वजह से भी नहीं पहुंचाए जा रहे हैं। यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक सभी छात्रों को लाभ की राशि प्राप्त नहीं हो जाती है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत प्रदान की जाने लगी है आर्थिक सहायता की राशि

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत विश्वविद्यालयों में लाभ की राशि जारी करने के लिए एमएसयू के नेतृत्व में चार से पांच आंदोलन किए गए थे। इस आंदोलन में दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर एवं बेगूसराय के विद्यार्थियों ने भाग लिया था। राज्य के विश्वविद्यालयों द्वारा राजभवन को सूचना भेजकर भी पैसे जारी करने का निवेदन किया गया था। इसके अलावा एम एल एस एम कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष द्वारा कन्या उत्थान योजना की लाभ की राशि जारी करने के लिए भूख हड़ताल भी की गई थी।

भूख हड़ताल के बाद प्रशासन हरकत में आया था जिसके बाद छात्रों को लाभ की राशि उनके खाते में पहुंचाई जा रही है। इस योजना के तहत विश्वविद्यालयों को अलग-अलग तरह की सूची प्रदान की जाएगी। इसमें स्नातक व वोकेशनल कोर्स के छात्रों के अलावा अन्य छात्रों की सूची भी बनाकर शिक्षा विभाग तक पहुंचाई जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना दिसंबर अपडेट

प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने यह घोषणा की थी कि यदि उनकी सरकार दोबारा सत्ता में आती है तो मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत सभी पात्र छात्रों को ₹50000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। प्रदेश सरकार द्वारा सभी पात्र लाभार्थियों के खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। प्रस्ताव तैयार हो जाने के बाद इसको स्वीकृति के लिए वित्त विभाग में पेश किया जाएगा‌। इसके बाद कैबिनेट में इस प्रस्ताव पर मंजूरी ली जाएगी।

कैबिनेट द्वारा मंजूरी प्राप्त हो जाने के बाद बालिकाओं के बैंक खाते में  प्रोत्साहन की राशि पहुंचाई जाएगी। बिहार सरकार द्वारा इस बार पिछली बार की अपेक्षा 100 करोड़ रुपए अधिक बांटे जाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का यह निर्णय राज्य में बालिकाओं का उत्थान करने में बहुत ही कारगर साबित होगी।

अब तक कन्या उत्थान योजना के तहत कितनी कन्याओं को किया गया है लाभान्वित

इस योजना के तहत राज्य की 1.50 कन्याओं को लाभान्वित किया जाएगा। पिछले वर्ष Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत 1.40 लाख विद्यार्थियों ने अपने आवेदन प्रस्तुत किए थे। इनमें से लगभग 84344 कन्याओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा चुकी है एवं शेष बचे हुए आवेदनों को विश्वविद्यालय में आवेदन में होने वाली खामियों के कारण वापस कर दिया गया है। इन आवेदनों की खामियों का संशोधन करके लाभार्थियों को लाभ की राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इस साल 300 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। जो बहुत ही सराहनीय है क्योंकि इस लाभ की राशि को प्राप्त करके राज्य की कन्या छात्रों के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी‌।

सरकार द्वारा कन्याओं को सेनेटरी पैड एवं यूनिफॉर्म के लिए भी प्रदान की जाने लगी है आर्थिक सहायता

बिहार सरकार द्वारा राज्य की छात्र कन्याओं को सेनेटरी नैपकिन एवं यूनिफॉर्म खरीदने के लिए आर्थिक सहायता की धनराशि प्रदान की जाने लगी हैं। पहले प्रदेश सरकार द्वारा सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए 150 रुपए की राशि प्रदान की जाती थी जिसे अब बढ़ाकर दोगुना यानी ₹300 कर दिया गया है। सरकार की इस पहल से कन्याएं अब अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान स्वच्छ सेनेटरी नैपकिन का उपयोग कर सकेंगे। जिसके परिणाम स्वरूप उनमें आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होगी।

1 से 2 वर्ष की आयु की छात्राओं को यूनिफॉर्म खरीदने के लिए ₹400 , 3 से 5 वर्ष की आयु की छात्राओं को ₹500, 6 से 8 वर्ष की आयु की छात्राओं को ₹700, एवं 9 से 12 वर्ष की आयु के लिए ₹1000 प्रदान किए जाते थे। लेकिन जिसे अब बढ़ा दिया गया है। अब 1 से 2 वर्ष की आयु के लिए ₹600, 3 से 5 वर्ष की आयु के लिए ₹700, 6 से 8 वर्ष की आयु के लिए ₹1000 एवं 9 से 12 वर्ष की आयु के लिए 1500 रुपए उपलब्ध करवाए जाएंगे।

आर्थिक सहायता की धनराशि का विवरण
सेनेटरी नेपकिन खरीदने के लिए₹300
यूनिफॉर्म खरीदने के लिए 1 से 2 वर्ष की आयु की छात्रा के लिए₹600
3 से 5 वर्ष की आयु की छात्रा के लिए₹700
6 से 8 वर्ष की आयु की छात्रा के लिए₹1000
9 से 10 वर्ष की आयु की छात्रा के लिए₹1500
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बिहार की कन्याओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। क्योंकि राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार पैसों की तंगी के कारण अपनी बेटियों की शिक्षा पर ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। जिसके कारण बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाती है लेकिन अब Bihar Mukhyamantri kanya Utthan Yojana के तहत पात्र कन्याओं को जन्म से लेकर स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक 50000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करके राज्य की कन्याओं की जीवन शैली में एक सकारात्मक परिवर्तन आएगा। जिससे उनके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और वह भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभ एवं विशेषताएं
  • बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के तहत कन्याओं को जन्म से लेकर ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने तक ₹50000 की धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • यह आर्थिक सहायता की राशि पात्र लाभार्थियों को किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  • राज्य की लगभग50 करोड़ कन्याओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।
  • एक परिवार की केवल दो बेटियां ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने की पात्र हैं।
  • सरकार द्वारा सेनेटरी नेपकिन एवं यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी आर्थिक सहायता की राशि प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत सरकार द्वारा लगभग 300 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • राज्य की सभी धर्म, जाति एवं समुदाय की कन्याएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
  • यह योजना राज्य के शिक्षा क्षेत्र को ओर अधिक विकसित करेगी। जिसके परिणाम स्वरूप राज्य में कन्या अशिक्षित दर में कमी आएगी।
  • बिहार सरकार का यह निर्णय कन्याओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाने में बहुत ही कारगर साबित होगा।
  • यह योजना राज्य के शिक्षा क्षेत्र को ओर अधिक विकसित करेगी। जिसके परिणाम स्वरूप राज्य में कन्या अशिक्षित दर में कमी आएगी।
बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत आवेदन हेतु पात्रता
  • आवेदिका बिहार राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • एक परिवार की केवल 2 कन्या ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।
महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • इंटरमीडिएट की मार्कशीट
  • स्नातककी मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

आवेदन पत्र भरने के कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

  • आवेदिका को आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना जरूरी है।
  • अगर आपके महाविद्यालय की सूची पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है तो इस दशा में आप अपने विद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क करके अपने विश्वविद्यालय का नाम सूची में जोड़ सकते हैं।
  • एक कन्या छात्र एक से अधिक बार आवेदन पत्र नहीं भर सकती हैं।
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज निम्नलिखित इस प्रकार है।
    • छात्रा की फोटोग्राफ – फोटो का साइज 50 केवी से कम होना चाहिए एवं निर्धारित आकार 200×230px है।
    • छात्रा के हस्ताक्षर– छात्रा के हस्ताक्षर का फोटो साइज 50 केवी से कम होना चाहिए एवं निर्धारित आकार 140×60px है।
    • आधार कार्ड- छात्रा के आधार कार्ड की ब्लैक एंड वाइट स्कैन पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी चाहिए एवं पीडीएफ फाइल का साइज 500 केवी या इससे कम का होना चाहिए।
    • निवास प्रमाण पत्र– निवास प्रमाण पत्र की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी चाहिए एवं फाइल का साइज 500 केवी या इससे कम का होना चाहिए।
    • बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी– पासबुक की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी चाहिए एवं फाइल का साइज 500 केवी या इससे कम का होना चाहिए।
    • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट/पासिंग मार्क शीट– ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट या पासिंग मार्क शीट की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी चाहिए एवं फाइल का साइज 500 केवी या इससे कम का होना चाहिए।
  • आपके द्वारा आवेदन पत्र भरते समय आवेदन पत्र को ड्राफ्ट में भी सेव किया जा सकता है।
  • आवेदक द्वारा आवेदन का प्रारूप भी प्रिंट किया जा सकता है।
  • आवेदन पत्र को फाइनल सबमिट करने से पहले ध्यान पूर्वक जांच लें। क्योंकि एक बार आवेदन पत्र सबमिट हो गया तो इसके बाद आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार का कोई संशोधन नहीं किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
Direct-Link-to-Apply
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (Link-1) या  मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (Link-2)  के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • आप इन दोनों में से किसी भी एक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको क्लिक हियर टू अप्लाई के लिंक पर क्लिक कर देना है।
Application-Form
  • अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, टोटल‌ ऑब्टेंड मार्क्स एवं कैप्चा कोड दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज कर देना है।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

लॉगिन कैसे करें?

kanya-utthan-yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड दर्ज कर देना है।
  • अब आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह से आप लॉगइन कर सकते हैं।
अपने एप्लीकेशन स्टेटस को कैसे चेक करें?
  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (Link-1) के लिंक पर क्लिक कर देना है।
mukhyamantri-kanya-utthan-yojan
  • अब आपको क्लिक हेयर टू व्यू एप्लीकेशन स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
kanya-utthan-yojana
  • इस पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब संबंधित जानकारी आपको अपनी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।
नाम तथा अकाउंट डिटेल वेरीफाई करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (Link-1)  के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको वेरीफाई नेम तथा अकाउंट डिटेल के लिंक पर क्लिक करना है।
kanya-utthan-student-list
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जिले एवं कॉलेज का चयन करना है।
  • अब आपके सामने सभी छात्रों की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में से आप अपने अकाउंट डिटेल एवं नाम को वेरीफाई कर सकते हैं।
पेमेंट इन इंफॉर्मेशन कैसे देखें?
kayna-utthan-yojana-payment
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको यूनिवर्सिटी एवं स्टूडेंट नेम दर्ज करना है।
  • अब आपको व्यू के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप पेमेंट इन इंफॉर्मेशन देख सकते हैं।
आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की सूची कैसे देखें?
kayna-utthan-yojana-payment
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। जिस पर आपको यूनिवर्सिटी एवं स्टूडेंट नेम दर्ज करना है।
  • अब आपको व्यू के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की सूची देख सकते हैं।
एप्लीकेशन काउंट देखने की प्रक्रिया
kayna-utthan-yojana-payment
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने यूनिवर्सिटी के नाम पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपने कॉलेज के नाम पर क्लिक करना है।
  • अब संबंधित जानकारी आपको अपनी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।
डिस्ट्रिक्ट वाइज रिजेक्टेड लिस्ट कैसे?
  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (Link-1)  के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको डिस्ट्रिक्ट वाइज टोटल रिजेक्टेड लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना है।
district-wise-student-list-768x220 10
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जिले एवं कॉलेज का चयन करना है।
  • इस प्रकार आप डिस्ट्रिक्ट वाइज रिजेक्ट स्टूडेंट लिस्ट देख सकते हैं।
डिस्टिक वाइज टोटल समरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (Link-1) के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको डिस्ट्रिक्ट वाइज टोटल समरी लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना है।
kanya-utthan-yojana-bihar-768x427 13
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने जिले की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • अब आपको अपनी जिले पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने कॉलेज की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में से आप डिस्ट्रिक्ट वाइज टोटल समरी लिस्ट देख सकते हैं।

Leave a Comment