प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2021 | PM Kisan Karj Mafi Yojana, आवेदन फॉर्म PDF

PM Kisan Karj Mafi Yojana :– जैसा की हम सब लोग जानते है कि कुछ साल पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने “प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2021 शुरु की थी। इस योजना का उदस्य देश के किसान को प्रोत्साहन देना और उनको आत्मनिर्भर बनाना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान कर्ज माफ़ी योजना फिर से जल्द शुरु होने जा रही है। भारत की केंद्र सरकार देश के किसानो के 28 लाख किसानो के सर पर से ऋण का बोझ उतारने की सोच रही है। भारत देश में अभी भी बहुत सरे किसान आज भी ऐसे है जो अपना ऋण चुकाने में असमर्थ है। जिसके कारण भारत देश में किसानो की आत्महत्या की दर बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। इन सब को रोकने के लिए केंद्र सरकार और सात में मोदी सरकार कई तरह के प्रयत्न  कर रही है। कुछ दिनों पहले मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों ने किसान के लिए कर्ज माफ़ी योजनाए बनायीं है।

अपने लेहखक के मध्यम से आज हम आपको  PM Farmer Loan Waiver Scheme से सम्बंधित सभी जानकरी आपको प्रदान करेंगे। जैसे की यह योजना कब लागु या शुरु होगी। आवेदन फॉर्म कैसे भरे ,और किसान का कितने तक ऋण माफ़ होगा ,और इस कर्ज माफ़ी योजना की पात्रता किया है ,और इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज लकी सूची किया है।

kisan karj mafi yojana

प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना की सम्पूर्ण जानकारी

PM Kisan Karj Mafi Yojana-जैसा की आप सब लोग जानते है जैसा हमने आपको ऊपर बताया है लेहक के मध्यम से मोदी सरकार जल्द किसानो के लिए कर्ज/ऋण माफ़ी योजना को शुरु कर रहे है। इस योजना के तहत तक़रीबन 28 लाख भारत देश के किसानो को लाभ होगा। योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानो की भलाई के लिए खरीफ की होने वाली फसलों का न्यूनतम समर्थन का मुल्य बढ़ाएंगे। कर्ज माफ़ी योजना किसानो के कृषि और कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आएगी। इस योजना में लकभग 6 रुपया का खर्च आएगा।

  • लोकसभा के सत्र में यानि 12 दिसंबर 2019 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने मीडिया के सामने कहा था केंद्र सरकार आने वाले समय में किसान कर्ज माफ़ी योजना की शुरुआत करेगी।
  • प्रधानमंत्री मोदी सरकार के द्वारा लकभग 28 लाख किसानो का कर्ज माफ़ किया जायेगा।
  • इस योजना का ऋण माफ़ी योजना का कुल खर्च 5 लाख करोड़ है जो की केंद्र सरकार उठाएगी।
  • किसान द्वारा लिया गया पुरे ऋण को माफ़ किया जायेगा। चाहे वह वाणिज्यिक बैंक ,से या सहकारी या राष्ट्रीयकृत बैंक से लिया गया ऋण हो।
  • भारत देश में किसान कर्ज माफ़ी योजना को फिर शुरु करने का फैसला इस लिया गया है ,क्योकि 4 प्रमुख देश में बीजेपी की सरकार की हार का कारण किसान ही था।

 किसान कर्ज माफी योजना की मुख्य विशेषताएं 2021 (Key Highlights of PM Kisan Karj Mafi Yojana)

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान लोन माफी योजना
शुरू की PM Narendra Modi जी द्वारा
वित्तीय वर्ष 2021-2022
उद्देश्य किसानों का फसल ऋण माफ करना
लाभार्थी  सभी छोटे व सीमांत किसान
आवेदन शुरू Coming soon
पंजीकरण प्रक्रिया जल्द ही
कर्ज माफ़ी सुचना  Online और Offline
आधिकारिक वेबसाइट http://agricoop.nic.in/

        Balak /Balika Protsahan

पीएम कर्ज माफी योजना के लिए योग्यता एवं जरुरी दस्तावेज़

किसान कर्ज माफ़ी योजना के आवेदन के लिए सरकार के द्वारा अभी कोई घोषणा नहीं की गयी है। कर्ज माफ़ी योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरु की जाएगी। इस योजना के लिए देश के सभी किसान इसके लिए पात्रता होंगे,और योजना का लाभ अच्छे से उठा सकेंगे। इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकता है जो पूर्ण रूप से कृषि पर निर्भर करता हो। और किसान के पास किसान रजिस्ट्रशन फॉर्म भी होना जरुरी है। प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफ़ी योजना ग्रामीण के छेत्रो के गरीब किसानो को खुश करने के लिए किया जा रहा है। ताकि आने वाले इलेक्शन में बीजेपी अपनी शीट से जीत निश्चित करले। किसान मोचन  ऋण से देश के सारे बैंको पे संगठन का असर पड़ेगा।

प्रधानमंत्री कर्ज/ ऋण माफी योजना 2021 आवेदन

कर्ज माफ़ी योजना अभी भी शुरुआती चढ़णो में है। केंद्र सरकार ने कृषि विभाग को इसके निर्देश को पूरा करने के लिए आदेश भी जारी कर दिया है। अभी तक किसान कर्ज माफ़ी योजना से आवेदन प्र्क्रया या पंजीकरण करने की घोषणा नहीं की गयी है। योजना की आधिकारिक वेबसाइट की घोषण होगी तो हम आपको इसे पेज और अपने लेहखक के मध्यम से जानकरी दे देंगे।

फसल ऋण मोचन योजना के बारे में आरबीआई/एसबीआई का मत

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) पीएम फसल ऋण के मोचन योजना के विरोध में खड़ी है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के कहना है की इससे ऋणदाता और ऋण लेने वाले के बीच असन्तुलन हो जाएगी।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफ़ी योजना सही नहीं है क्योकि इस योजना के गैर निष्पादित संपत्तियां का अनुपात पड़ेगा। आगरा किसान अपने कर्ज का भुकतान सही समय पे नहीं करता है  चुनाव का इंतज़ार करेगा जिससे उनका कर्ज माफ़ हो अजयेगा |

emoji

      इसे भी पढ़े-

10 thoughts on “प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2021 | PM Kisan Karj Mafi Yojana, आवेदन फॉर्म PDF”

  1. कृष्णा प्रसाद up ने पहली बार BOB से 75 हजार का kcc लोन 2016 – 2017 मे लिया था ।
    आपसे सविनय विनती है की आप मेरा लोन माफ् कर दें।
    आपकी अति कृपा होगी।

    Reply
  2. Narendra Singh up 2013 KCC Punjab National Bank se loan liya tha Mera loan Aaj Tak maaf Reva kripya karke Mera loan maaf kiya jaaye aapki adhiman paper hogi Jay Modi Jay Yogi
    8936926785
    Jila badayun tahsil dataganj block meow gram Naugavan Naseer Nagar thana usehit

    Reply
  3. Mera karj agli bar maf nahi hua tha kyonki form onlin karane me khata nomber ka ak ank galat ho gaya tha kafi daud dhoop karne ke bad bhi nahi maf hua

    Reply
    • सर्व यू पी ग्रामीण बैंक नई बाज़ार तुलसीपुर बलरामपुर से कर्ज लिया था।

      Reply

Leave a Comment