राजस्थान विद्या संबल योजना 2023: आवेदन फार्म, चयन प्रक्रिया व मानदेय दरे

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Application Form Download | राजस्थान विद्या संबल योजना आवेदन फार्म, चयन प्रक्रिया व मानदेय दरे | Vidya Sambal Yojana Notification | विद्या संबल योजना की लास्ट डेट |

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के शिक्षा के क्षेत्र को ओर अधिक बेहतर बनाने के लिए एक कदम आगे बढ़ाएं। हाल ही में राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य में विद्या संबल योजना राजस्थान को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा संचालित स्कूल, विद्यालयों एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की आपूर्ति कराने के लिए गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी। ताकि छात्रों के पाठ्यक्रम को बेहतर तरीके से समय पर पूरा करवाया जा सके। यदि आप राजस्थान के बेरोजगार शिक्षक है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

आप बिल्कुल सही ले पढ़ रहे हैं।क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Rajasthan Vidya Sambhal Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों से अवगत कराने जा रहे हैं जो आपको इस विद्या संबल योजना का लाभ प्राप्त करते समय बहुत ही लाभकारी साबित होंगी।

Rajasthan Vidya Sambhal Yojana 2023

Table of Contents

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के नेतृत्व में विद्या संबल योजना राजस्थान की शुरुआत की गई है। इस योजना की घोषणा बजट 2022 के सत्र के दौरान की गई है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा संचालित स्कूल, कॉलेज और सरकारी शिक्षण स्थानों में शिक्षकों की कमी की गणना की जाएगी और उसके बाद शिक्षकों के रिक्त पदों पर गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी। विद्या संबल योजना राजस्थान के माध्यम से छात्र अपने पाठ्यक्रमों को समय से पूरा कर सकेंगे। इसके अलावा छात्रों के शैक्षणिक स्तर एवं कठिन विषयों के परीक्षा परिणाम में सुधार लाने में भी यह योजना बहुत ही कारगर साबित होगी।

इस योजना के तहत की जाने वाली गेस्ट फैकल्टी का चयन संस्था प्रधान एवं जिला कलेक्टर चयनित समिति द्वारा किया जाएगा। यह चयन शिक्षकों की योग्यता एवं उनके अनुभव के आधार पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी के इस निर्णय से राज्य के बेरोजगार शिक्षकों को भी रोजगार की प्राप्ति होगी।

राजस्थान विद्या संबल योजना

आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, 7 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान सरकार के द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान के तहत Guest Faculty की भर्ती के आवेदन की तिथि आगे बढ़ा दी गई है। इस योजना के अंतर्गत पहले आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 4 नवंबर थी।लेकिन अब अभ्यार्थी संस्कृत स्कूलों में रिक्त पदों पर लगने के लिए 7 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। क्योकि कम समय के कारण अभ्यर्थी आवेदन से वंचित हो रहे थे। तथा इसके अलावा रिक्त पदों की सूचनाएं शिक्षा विभाग की ओर से अभ्यर्थियों को समय नहीं मिल पा रहा था। राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा प्रारंभिक शिक्षा विभाग में किस-किस स्कूल में कितने कितने रिक्त पद है, इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय तथा संबंधित स्कूलो की लिस्ट जारी की जाएगी।

Vidya Sambal Yojana Postponed- आरक्षण विवाद की वजह से योजना पर लगी रोक

विद्या संबल योजना के तहत राजस्थान में 93000 शिक्षकों की महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय में रिक्त पड़े अध्यापक पदों पर पीटीआई और लैब तकनीकी सहायकों की भर्ती की जाने वाली थी लेकिन इसी के साथ राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आरक्षण विवाद की वजह से शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योजना पर रोक लगा दी गई है। बेरोजगार शिक्षित विद्या संबल योजना से आशान्वित थे।

विद्या संबल योजना राजस्थान का उद्देश्य

Vidya Sambal yojana Rajasthan शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर गेस्ट फैकल्टी की सुविधा को आरंभ करना है। क्योंकि इस समय प्रदेश के कई ऐसे शिक्षण संस्थान है जहां पर शिक्षकों की कमी है और शिक्षकों की इस कमी के कारण विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रमों को समय पर पूरा नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण उन्हें अपनी परीक्षा देते समय बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अब Rajasthan Vidya Sambal Yojana  के द्वारा शिक्षकों के इन रिक्त पदों पर गेस्ट फैकल्टी के द्वारा शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

इस योजना के द्वारा छात्रों को समय पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की प्राप्ति के साथ-साथ राज्य के बेरोजगार शिक्षकों को बेहतर रोजगार की प्राप्ति होगी। जिसके परिणाम स्वरूप राज्य में शिक्षा का क्षेत्र विकसित होगा और बेरोजगारी दर में कमी आएगी।

Vidya Sambal Yojana Dates

आवेदन शुरू होने की तिथि02 नवंबर 2022
आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि04 नवंबर 2022
आवेदन करने वाले लाभार्थियों की लिस्ट जारी होने की तिथि05 नवंबर 2022
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि07 नवंबर 2022
गेस्ट फैकल्टी पर आपत्तियां आमंत्रित होने की तिथि09 नवंबर 2022
फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि10 नवंबर 2022
नियुक्ति का आदेश होने की तिथि12 नवंबर 2022

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2023 इन पदों पर लगाए जाएंगे शिक्षक

राजस्थान विद्या संबल योजना 2023 के तहत आवेदक छात्रों के द्वारा आवेदन करने के बाद एक सूचि तैयार की जाएगी। वरीयता सूची शैक्षिक योग्यता के प्राप्त अंकों का 75% और 25% शैक्षिक योग्यता के प्राप्तांक को जोड़कर प्राप्त की जाएगी। जिसके आधार पर नियुक्ति की भर्ती की जाएगी जो निम्म प्रकार होंगे।

  • वरिष्ठ अध्यापक
  • व्याख्याता
  • अध्यापक
  • लेवल प्रथम
  • लेवल द्वितीय
  • प्रयोगशाला सहायक
  • शारीरिक शिक्षक

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2023 के लिए आयु सीमा

Vidya Sambal Yojana Rajasthan के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 65 वर्ष की होनी चाहिए। सेवानिवृत्त शिक्षक 65 वर्ष तक ही इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके आलावा अपनी निजी आवेदक संबंधित पद की पात्रता के आधार एवं अपनी योगितया के आधार पर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Key Highlights Of Rajasthan Vidya Sambhal Yojana 2023

योजना का नामराजस्थान विद्या संबल योजना
शुरू की गईराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार शिक्षक
उद्देश्यगेस्ट फैकल्टी के माध्यम से शिक्षकों की नियुक्ति करना
साल2023
राज्यराजस्थान
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी

विद्या संबल योजना ऑनलाइन आवेदन 2 नवंबर से

राजस्थान सरकार के द्वारा प्रशिक्षित बेरोजगारों और विभाग के सेवानिवृत्त अध्यापकों को शिक्षा विभाग की और माध्यमिक शिक्षा एवं स्कूलों में खाली जगह को भरने के लिए राज्य सरकार के द्वारा आदेश जारी कर दिए गए है। सरकार के द्वारा इस आदेश के साथ टाइम फ्रेम के अनुसार 1 नवंबर को विज्ञप्ति एवं रिक्तियों का प्रकाशन कर दिया जायेगा और 2 से 4 नवंबर तक विद्या संबल योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किये जायेंगे। राजस्थान जिले में करीब डेढ़ हजार से अधिक पद प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों में ख़ाली पढ़े हुए है। डेढ़ हजार खाली पदों से गेस्ट फैकल्टी के आधार पर रोजगार मिलने और बच्चों को विषयवार अध्यापक मिलने की आशा पूरी होगी। 12 नवंबर को आवेदनों की जांच के बाद कार्य ग्रहण के आदेश जारी किए जाएंगे

राजस्थान फ्री लेपटॉप योजना

सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों पर निजी अभ्यर्थियों की भी गेस्ट फैकल्टी भर्ती

राजस्थान के शिक्षा मंत्री कथित तौर पर विद्या संबल योजना पर एक अध्यन प्रदान किया गया है। नवीनतम योजना अद्यतन के अनुसार सेवानिवृत्त शिक्षकों को विद्या संभल योजना के अंतर्गत खुले पदों पर नियुक्त किये जायेंगे। सीमित समय के लिए, अतिथि प्रोफेसर जो विद्या संबल योजना के अंतर्गत आते हैं और जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित सहित कुछ पाठ्यक्रमों में कार्य कर रहे ऐसे खाली रिक्त जगह को भरा जायेगा।

  • इस योजना के अंतर्गत अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान और तीसरी भाषा में वरिष्ठ शिक्षक।
  • अंग्रेजी और गणित में शिक्षक स्तर 2, शारीरिक शिक्षा में शिक्षक स्तर 1, और प्रयोगशाला सहायक अतिथि निर्धारित किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत सेवानिवृत्त उम्मीदवारों को केवल उन विषयों में निर्देश देने की अनुमति है जो हमले करने से पढ़ रहे है।
  • नियुक्त सेवानिवृत्त शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उन्हें शिक्षक स्तर 1 और 2 के अंतर्गत मेरिट रीत पास करने की आवश्यकता नहीं है। रीत की परीक्षा केवल ऐसे छात्रों के लिए है जिन छात्रों ने केवल स्तर 2 अंग्रेजी और गणित विषयों में सम्बन्ध रखा हो।
  • विद्यालय के प्राचार्य की देखरेख में 2 वरिष्ठ शिक्षकों की अध्यक्षता वाली विधलया समिति के द्वारा किया जायेगा अगर कोई वरिष्ठ शिक्षक उपलब्ध नहीं नहीं तो उस स्थिति में संबंधित सीबीईओ उनकी ओर से बैठ सकता है। आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पढ़े।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana पदवार न्यूनतम वांछित योग्यता

क्र.सं.पदनामशैक्षिक अर्हताप्रशैक्षिक अर्हता
1व्याख्याता (जीव विज्ञान)प्राणी विज्ञान / वनस्पति विज्ञान / जीव-प्रौद्योगिकी में वि.अ.आ. द्वारा मान्यता प्राप्त अंग्रेजी स्नातकोत्तर या समतुल्य परीक्षा परन्तु उन्होंने स्नातक स्तर पर अंग्रेजी माध्यम में वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान का अध्ययन किया होB.Ed
2व्याख्याता (भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित)सुसंगत विषय में विश्व विद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त अंग्रेजी माध्यम में स्नातकोत्तर अथवा समतुल्य परीक्षाB.Ed
3i. वरिष्ठ अध्यापक (अंग्रेजी, हिन्दी, गणित, तृतीय भाषा)वैकल्पिक विषय के रूप में सम्बन्धित विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षाB.Ed
ii. वरिष्ठ अध्यापक (विज्ञान)भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, प्राणी विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी जैव रसायन विज्ञान में से कम से कम दो विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षाB.Ed
iii. वरिष्ठ अध्यापक (सामाजिक विज्ञान)इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र, लोक प्रशासन, दर्शन शास्त्र में से कम से कम दो विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षाB.Ed
4अध्यापक लेवल द्वितीय (अंग्रेजी / गणित)न्यूनतम 50% अंको सहित गणित / अंग्रेजी (संबंधित पद हेतु) वैकल्पिक विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातकB.Ed / D.EIe.Ed + न्यूनतम अंको के साथ रीट लेवल द्वितीय परीक्षा उत्तीर्ण जिसकी वैद्यता अवधि समाप्त नहीं की गई हो।
5अध्यापक लेवल प्रथम50% अंको सहित उमावि / समकक्ष परीक्षा अंग्रेजी माध्यम में उत्तीर्णD.Ele.Ed + न्यूनतम अंको के साथ रीट लेवल प्रथम परीक्षा उत्तीर्ण जिसकी वैद्यता अवधि समाप्त नहीं की गई हो।
6 शारीरिक शिक्षा शिक्षककिसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी अथवा समतुल्य परीक्षाC.P.Ed. or D.P.Ed. or B.P.Ed.
7पुस्तकालयाध्यक्षकिसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी अथवा समतुल्य परीक्षापुस्तकालय विज्ञान में प्रमाण-पत्र / पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में स्नातक/ पुस्तकालय और सूचना विज्ञान डिप्लोमा में
8प्रयोगशाला सहायकभौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, जैव रसायन विज्ञान, गणित में से कम से कम तीन विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी या समतुल्य परीक्षा
विद्या संबल योजना के अंतर्गत भरे जाएंगे रिक्त पद

राजस्थान सरकार के द्वारा महात्मा गांधी english medium एवं अन्य इंग्लिश मीडियम स्कूलों के पद विद्या संबल योजना के अंतर्गत भरे जायेंगे। जिसमें अध्यापक, वरिष्ठ अध्यापक और व्याख्याता पद शामिल है। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए इन स्कूलों में शिक्षकों को नियुक्ति प्रदान की जाएगी। शिक्षा निदेशालय द्वारा आवेदन प्राप्त करने की अवधि एवं नियुक्ति का calender जारी किया जाएगा। जिसके अंतर्गत नियुक्त की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसी के साथ खाली रिक्त को भरने के लिए साक्षरता प्रक्रिया भी शुरु की जाएगी।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Latest News

Rajasthan Vidya Sambal Yojana विद्या संबल योजना (Vidya sambal scheme) के अंतर्गत सेवानिवृत शिक्षकों तथा निजी अभ्यर्थियों को गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाने की मस्कत शुरु की गई है। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य के नागरिको के लिए विद्या संबल योजना का नया नोटिफिकेटों जारी 17 अक्टूबर 2022 को जारी कर दिया है। व्याख्याता (जीव विज्ञान) , व्याख्याता (भौतिक, रसायन एवं गणित), वरिष्ठ शिक्षक (अंग्रेजी, हिंदी, गणित व तृतीय भाषा), वरिष्ठ अध्यापक ( विज्ञान, सामाजिक विज्ञान) अध्यापक लेवल 2 (अंग्रेजी व गणित), अध्यापक लेवल-1, शारीरिक शिक्षा अध्यापक तथा प्रयोगशाला सहायक को गेस्ट फैकल्टी के अंतर्गत प्रस्ताव भेजा गया है।

राजस्थान विद्या संबल योजना 2023 के तहत भरतपुर जिले में की जा रही है गेस्ट फैकल्टी की भर्तियां

Rajasthan Vidhya Sambal Yojana को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, राजस्थान की ओर से राजस्थान विद्या संबल योजना के तहत भरतपुर जिले में संचालित विद्यालय स्तरीय छात्रावासों में विशेष अनुभवी व्यक्तियों को गेस्ट फैकल्टी के लिए नियुक्त किया जा रहा है। जिसके लिए 7 सितंबर तक आवेदन पत्र मांगे गए हैं। जिले में संचालित विद्यालय स्तरीय राजकीय छात्रावासों में आवासित छात्रों को गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय पढ़ाने के लिये विषय विशेषज्ञों का विद्या संबल योजना के अंतर्गत गेस्ट फैकल्टी के लिए सेवानिवृत्त कार्मिकों एवं निजी अभ्यार्थियों का चयन किया जायेगा. इनका 10वीं, 12वीं, यूजी, बीए. बीकॉम, बीएससी, पीजी, बीएड, पीएचडी, एमफिल डिग्री, सामाजिक सांस्कृतिक व अन्य क्षेत्रों में प्रशंसा पत्र, सम्मान प्राप्त करने एवं अध्यापन के अनुभव के आधार पर चयन किया जायेगा।

  • विद्या संबल योजना के तहत राज्य के ऐसे पद जिन पर साक्षरता की प्रक्रिया कम से कम एक बार की गई हो लेकिन फिर भी पदों की पूर्ति नहीं हुई हो तो उन रिक्त पदों पर गेस्ट फैकल्टी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत गेस्ट फेकल्टी के रूप में आवेदन सिर्फ निजी अभ्यर्थी कर सकते है या फिर सेवानिवृत्त शिक्षक आवेदन कर सकते है।
  • इसके पश्चात राज्य केरिटायर अध्यापक द्वारा रिटायरमेंट के वक्त जिस भी पद पर कार्य किया जा रहा था, वह उसी पद हेतु गेस्ट फैकल्टी के तहत आवेदन कर सकते है।
  • विद्या संबल योजना के अंतर्गत की जाने वाली शिक्षकों की नियुक्ति प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में की जाएगी।
  • समिति में संबंधित सीबीईओ ब्लॉक के अन्य महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में से 2 वर्ष सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी, इस स्थिति में जब कोई भी वरिष्ठ शिक्षक मौजूद नहीं होंगे।
गेस्ट फैकल्टी का यह रहेगा समय

राजस्थान सरकार के द्वारा इन छात्रावासों में गेस्ट फैकल्टी का समय शाम को 6 बजे से 7 बजे तक रखा जायेगा। राज्य के प्रत्येक छात्रों को Vidya Sambhal Yojana Rajasthan 01 अतिरिक्त गेस्ट फैकल्टी सभी कक्षाओं के छात्र एवं छात्राओं को ग्रह को कराने में सहयोग करने तथा प्रत्येक छात्र-छात्रा की प्रगति एवं आचरण रिपोर्ट का संधारण कर छात्रावास अधीक्षक को समाहित रिपोर्ट मुहैया कराई जाएगी।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2023 Education Qualification

Name of PostQualification
व्याख्याता (विभिन्न विषय)राजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ ) सेवा नियम – 2022 पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार
वरिष्ठ शिक्षक (विभिन्न विषय)राजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ सेवा नियम – 2022 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार
शिक्षक स्तर -2 (विभिन्न विषय)राजस्थान पंचायत राज नियम1996 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार
शिक्षक स्तर -1राजस्थान पंचायत राज नियम-1996 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार
प्रयोगशाला सहायकराजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ सेवा नियम – 2021 में वर्णित प्रावधानों के अनुसार
शारीरिक शिक्षा अध्यापकराजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ सेवा नियम – 2021 में वर्णित प्रावधानों के अनुसार
राजस्थान विद्या संबल योजना 2023 के लाभ एवं विशेषताएं
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा संचालित स्कूल, कॉलेज और सरकारी शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की आपूर्ति करने के लिए गेस्ट फैकल्टी की सुविधा अपनायी जाएगी।
  • शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति रिक्त पदों की गणना करने के बाद की जाएगी।
  • Rajasthan Vidya Sambhal Yojana के माध्यम से छात्र अपने पाठ्यक्रमों को समय पर पूरा कर पाएंगे।
  • इस योजना के तहत की जाने वाली गेस्ट फैकल्टी का चयन संस्था प्रधान एवं जिला कलेक्टर चयनित समिति द्वारा किया जाएगा।
  • शिक्षकों की नियुक्ति उनकी योग्यता एवं अनुभव के आधार पर की जाएगी।
  • इस योजना के द्वारा राज्य के बेरोजगार शिक्षकों को भी रोजगार की प्राप्ति होगी।
  • प्रदेश सरकार के इस निर्णय से राजस्थान की शिक्षा प्रणाली में गुणवत्तापूर्ण सुधार आएगा।
Vidya-Sambal-Yojana-News-07-July-2022

नवजात सुरक्षा योजना 

योजना के अंतर्गत मानदेय
पद कक्षा प्रति घंटा मानदेय अधिकतम मासिक मानदेय
अध्यापक लेवल 1 एंड 2 पहली से आठवीं कक्षा ₹300 ₹21000
वरिष्ट अध्यापक नवी से दसवीं कक्षा ₹350 ₹25000
प्राध्यापक 11वीं और 12वीं कक्षा ₹400 ₹30000
शारीरिक शिक्षा ₹300 ₹21000
सहायक ₹300 ₹21000
सरकार द्वारा शिक्षकों को प्रदान किए जाने वाले वेतन की सूची

विद्यालय/प्रशिक्षण संस्थान हेतु

श्रेणी                        प्रति घंटे अधिकतम (प्रतिमाह)
तृतीय श्रेणी (कक्षा 1 से कक्षा 8 तक)300 रुपए21000 रुपए
तृतीय श्रेणी (कक्षा 9 से 10 तक)350 रुपए25000 रुपए
प्रथम श्रेणी (कक्षा 11 एवं 12)400 रुपए30000 रुपए
प्रयोगशाला सहायक300 रुपए21000 रुपए
अनुदेशक300 रुपए21000 रुपए

तकनीकी महाविद्यालय/विश्वविद्यालय/महाविद्यालय/पॉलिटेक्निक कॉलेज

श्रेणीप्रति घंटेअधिकतम (प्रति माह)
सहायक आचार्य₹800₹45000
सह आचार्य₹1000₹52000
आचार्य₹1200₹60000
विद्या संबल योजना के तहत वेतन विवरण

Grade -1

11th to 12th Per HourRs 400
Per MonthRs 30,000

Grade-2

9th to 10th Per HourRs 350
Per MonthRs 25,000

Grade-3

1st to 8th Per HourRs 300
Per MonthRs 21,000

Laboratory Helper

Lab Tech. Per HourRs 300
Per MonthRs 21,000

Instructor

Instructor Per MonthRs 300
Per MonthRs 21,000

 तकनीकी महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय/महाविद्यालय/ पॉलिटेक्निक कॉलेज हेतु

श्रेणी                        प्रति घंटे अधिकतम (प्रतिमाह)
आचार्य1200 रुपए60000 रुपए
सह आचार्य1000 रुपए52000 रुपए
सहायक आचार्य800 रुपए45000 रुपए
राजस्थान विद्या संबल योजना के तहत चयन प्रक्रिया
  • संस्था प्रधान द्वारा अपने स्तर पर संबंधित सेवा नियमों में अंकित योग्यतानुसार संस्था के रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाती है।
  • संस्था प्रधान द्वारा अपने स्तर पर संबंधित सेवा नियमों में अंकित योग्यतानुसार संस्था के रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाएगी।
  • राज्य के प्रत्येक जिले में एक जिला स्तरीय कमेटी का भी गठन किया जाएगा। जिसका अध्यक्ष जिला कलेक्टर होगा। इस कमेटी के द्वारा भी गेस्ट फैकल्टी का चयन किया जाएगा।
  • राजस्थान विद्या संबल योजना शिक्षा सत्र शुरू होने के बाद पूर्व जिला मुख्यालय पर समिति द्वारा सार्वजनिक सूचना तैयार करके निर्धारित योग्यता रखने वाले सभी शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।
  • इसके बाद निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक परीक्षा में प्राप्त हुए अंकों के आधार पर वरीयता सूची तैयार की जाएगी।
  • इस सूची के अनुसार ही गेस्ट फैकल्टी का चयन किया जाएगा।
  • Vidya Sambal yojana Rajasthan इस योजना के तहत गेस्ट फैकल्टी के आवेदन स्वीकृत रिक्त पदों के विरुद्ध ही लिए जाएंगे।
  • साथ ही शिक्षकों के कार्य की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके बाद संतोषजनक कार्य सत्यापन के आधार पर उनको भुगतान किया जाएगा।
  • राजस्थान के सभी शिक्षण स्थानों पर रिक्त पदों की भर्ती हो जाने के बाद ओर आवेदन आमंत्रित नहीं किए जाएंगे।
  • कोचिंग के लिए संस्थान के प्रमुख बजट प्रावधान के अनुसार सीधे अपने स्तर पर भी भुगतान कर सकता है।

राजस्‍थान अनुप्रति योजना 

 विद्या संबल योजना राजस्थान के तहत पात्रता
  • आवेदनकर्ता को राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक शिक्षक होना चाहिए।
महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • शिक्षक एवं प्रशिक्षण दस्तावेज
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो )
  • भूमि प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
राजस्थान विद्या संबल योजना राजस्थान के तहत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले विद्या संबल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपको अब इस होम पेज पर विद्या संबल योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको व्यक्तिगत विवरण, संपर्क विवरण, पता विवरण, शैक्षिक योग्यता, प्रशिक्षण आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र के साथ अपने आवश्यक दस्तावेज अटैच करना होंगे।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र को सम्बंधित विभाग में जमा करना होगा।
महत्वपूर्ण लिंक

Leave a Comment