यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 : कृषि मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व पात्रता

UP Kisan Kalyan Mission 2022 Apply Online | यूपी किसान कल्याण मिशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | UP Kisan Kalyan Mission Application Form | यूपी किसान कल्याण मिशन लाभ व पात्रता

यूपी किसान कल्याण मिशन योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा 6 जनवरी 2021 को प्रदेश के किसानो की आय में बढ़ोतरी करने के लिए शुरु किया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानो को विभिन प्रकार के लाभ पहुंचाने के लिए किसान मेला के कार्यक्रम का आयोजित किया जायेगा। राज्य के किसानो को अपनी खेती में की जाने वाली नयी टेक्नोलॉजी को एवं सरकार की नई योजनाओ की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। आपको आज हम अपने इस लेख के माध्यम से इस UP Kisan Kalyan Mission 2022 से जुडी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है। आपसे निवेदन है की आप हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े

UP Kisan Kalyan Mission 2022

इस मिशन योजना के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर कृषि के मेले लगाये जायेंगे। यह कार्यक्रम यूपी के सभी 824 विकास खंडों में 6 जनवरी से 21 जनवरी तक चलाये जायेंगे। प्रदेश के किसान इस Uttar pradesh Kisan Kalyan Mission 2022 का लाभ उठाने के लिए सरकार के द्वारा राज्य में किये जाने वाले कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते है। इसी के साथ अन्य निम्म प्रकार की योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकते है। यूपी के सभी किसानो के लिए यह कल्याणकारी योजना है। इस UP Kisan Kalyan Mission 2022के अंतर्गत 6 जनवरी को राज्य  के 303 ब्लॉक में कार्यक्रम शुरु किये गए थे इसी के साथ अगले कुछ हफ्तों में  303 ब्लॉक में यह कार्यक्रम किये जायेंगे तथा दिनाक 21  को राज्य के 201 विकास खंड में किसान उपयोगी प्रदर्शन ,कृषि ,मेला,वैज्ञानिक वार्ता और प्रगतिशील किसानों को इस योजना के अंतर्गत सम्मानित किया जायेगा।

maxresdefault-4-768x432

उत्तर प्रदेश किसान कल्याण मिशन महोत्सव

Uttar Pardesh Kisan Kalyan Mission के माध्यम से राज्य के किसानो की आय में वृद्धि करने के लिए यह योजना शुरु की गई है। सरकार के द्वारा शुरु किया गया इस मिशन के अंतर्गत किसानो के द्वारा उत्पादन किये जाने वाले सभी उत्पादों को इस मिशन के अंतर्गत शामिल किया जायेगा। राज्य सरकार के द्वारा राज्य गुण महोत्सव का कार्यक्रम को आयोजित किया जायेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा पिछले वर्षो इस कार्यक्रम को कोरोना वायरस संक्रमण कारण रोक दिया गया था। लेकिन अब इस गुण महोत्सव का आयोजन लखनऊ में किया जायेगा। उत्तर प्रदेश का यह आयोजन चीनी उद्योग ,और गन्ना विकास विभाग के द्वारा किया गया है। सरकार के द्वारा जल्द ही इस योजना की तिथि और जगह की घोषणा की जाएगी। सरकार के द्वारा यह माना जाता है की यह गुण महोत्सव 13 और 14 फरवरी को हो सकता है।

सरकार के द्वारा इस महोत्सव को आयोजित करने का एक मुख्य उद्देश्य है की ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस महोत्सव में शामिल हो सके। इसी के साथ गुड़ के गुणों से वाफिक हो सके। सरकार के द्वारा इन गुड़ का प्रचार प्रसार करने का प्रयास किया जायेगा।

  • पुरे राज्य के गन्ना किसानो  को बुलाया जायेगा एवं इस कार्यक्रम में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विशेषज्ञ भी शामिल किये जायेंगे।
  • इस महोत्सव में गुड़ चॉकलेट से लेकर मिठाई आदि होंगे। अनुसंधान परिषद और गन्ना अनुसंधान संस्थानों ने अलग अलग फ्लोर की चॉकलेट दूसरे उत्पादन भी इस महोत्सव के लिए तैयार किये जायेंगे।
  • सरकार के द्वारा इस महोत्सव के माध्यम से गुड़ का प्रचार होगा जिसके माध्यम से राज्य के किसानो की आय में बढ़ोतरी होगी साथ ही रोज़गार के अवसर भी बढ़ेंगे।

UP Kisan Kalyan Mission 2022 In Highlights

आर्टिकल का नाम यूपी किसान कल्याण मिशन
किसके द्वारा शुरु की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
शुरु करने की तारीख 6 जनवरी 2021
लाभार्थी राज्य के किसान
मुख्य उद्देश्य किसानो की आय को दोगुनी करना
यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 का उद्देश्य

जैसे की आपको हमने ऊपर बताया है अपने इस लेख के माध्यम से इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रत्येक किसानो  की आय को दोगुना करनी है। इस यूपी किसान कल्याण मिशन 2021 के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर लगाए जा रहे है किसानो मेले किसानो को कृषि सम्बन्धी जानकारी प्रदान की जाएगी इसी के साथ किसानो को सम्मानित भी किया जायेगा। सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो की सभी परेशानियों को दूर करना है। यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी का कहना है की देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सपने को पूरा करने के लिए  2022 तक प्रत्येक किसानो की आय में वृद्धि करनी है। इसके साथ ही राज्य के किसानो को तरक्की के और लेकर जाना होगा।

यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 के लाभ
  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के किसानो को प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य के किसानो के लिए 824 विकास खंडों में कृषि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
  • Uttar Pardesh Kisan Kalyan Mission 2022 के तहत कृषि आधारित गतिविधियां जैसे पशुपालन, बागवानी आदि को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा।
  • उत्तर प्रदेश के किसानो को इन कार्यक्रम के तहत  कृषि सम्बन्धी जानकारी प्रदान की जाएगी इसी के साथ सभी किसानो को इस योजना के अंतर्गत पुरस्कार भी प्रदान किये जायेंगे।
  • यह कार्यक्रम 6 जनवरी के लेकर 21 जनवरी तक चलाये जायेंगे इस योजना में 6 जनवरी से पहले चरण दूसरा चरण में 13 जनवरी को किया जायेगा वही तीसरा चरण  21 जनवरी को शुरु किया जायेगा।
  • इन कार्यक्रम के अंतर्गत किसानो को योजनाओ से जुडी भी जानकारी प्रदान की जाएगी।
UP Kisan Kalyan Mission 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता )
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्तत यूपी के किसानो को ही पात्र माना जायेगा।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पात्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक नागरिक इस यूपी किसान कल्याण मिशन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए तरीको का पालन करे।

  • सबसे पहले किर्षि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके पश्चात आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको इस होम पेज पर यूपी कल्याण मिशन ऑनलाइन का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • अब आपसे इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा। जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार से आप ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।
  • अगर आप ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते है तो आप  सम्बंधित विभाग में जाकर भी आवेदन कर सकते है उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरु किया गया कार्कक्रम में भगा ले सकते है।

Leave a Comment