यूपी मिशन रोजगार मेला 2022 : ऑनलाइन पंजीकरण | UP Mission Rojgar रजिस्ट्रेशन

यूपी मिशन रोजगार ऑनलाइन आवेदन 2022 | यूपी रोजगार मिशन आवेदन प्रक्रिया | उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना एप्लीकेशन फॉर्म |  UP Mission Rojgar Yojana In Hindi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के ऐसे बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे जिन्होंने कोरोनावायरस संक्रमण के कारण अपनी नौकरी गवा दी है। यदि आप उत्तर प्रदेश से संबंध रखते हैं और कोरोनावायरस के कारण आपकी भी नौकरी चली गई है। तो हमारा यह लेख आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा। क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से UP Mission Rojgar Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों से अवगत कराने जा रहे हैं। जो आपको रोजगार प्राप्त करने में बहुत लाभकारी साबित होंगी।

Table of Contents

UP Mission Rojgar  Yojana 2022- यूपी मिशन रोजगार योजना 2022

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Mission Rojgar  Yojana 2022 को शुरू करने का ऐलान किया गया है। इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा दिवाली के तुरंत बाद पूर्ण रूप से प्रदेश मे आरंभ कर दिया जाएगा। इस मिशन के द्वारा नवंबर 2020 से मार्च 2021 तक यूपी के लगभग 50 लाख ऐसे शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे जिन्होंने  कोविड-19 के कारण अपनी नौकरी एवं रोजगार गवा दिया है। उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2022 के द्वारा राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिसके परिणाम स्वरूप निजी क्षेत्र में रोजगार के नए-नए अवसर सृजित होंगे। इस कोविड-19 संकट के समय यूपी सरकार का यह मिशन युवाओं को एक सकारात्मक मार्गदर्शन प्रदान करने में बहुत अधिक सहायक होगा।

यूपी-मिशन-रोजगार

अबतक यूपी मिशन रोजगार के द्वारा 24.30 बेरोजगार नागरिकों को हुई रोजगार की प्राप्ति

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी मिशन रोजगार के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने का एक सकारात्मक प्रयत्न किया जा रहा है। इस मिशन के द्वारा 5 दिसंबर 2020 से लेकर 7 जनवरी 2021 तक 24.30 लाख बेरोजगार नागरिकों को नौकरी एवं स्वरोजगार से जोड़ा जा चुका है। इसके अलावा 35.35 करोड़ मानव दिवस इस योजना के तहत सृजित किए गए हैं। इस योजना के तहत अबतक 69691 बेरोजगार युवाओं की भर्ती की गई है। इनमें से 2259 भर्ती आउटसोर्सिंग एवं 36868 भर्ती संविदा के माध्यम से की गई है। इसके साथ ही 457,628 नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने में मदद प्रदान की गई है।

  • अबतक UP Mission Rojgar के तहत उत्तर प्रदेश के 59,728 शिक्षित युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है और निजी क्षेत्र में 17,57,489 युवाओं को रोजगार प्रदान किया जा चुका है। यानी इस मिशन के द्वारा 24,30793 बेरोजगार युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार प्रदान किया जा चुका है।
  • उत्तर प्रदेश के सरकारी विभागों के खाली पदों पर भी यूपी मिशन रोजगार के द्वारा बेरोजगार नागरिकों की नियुक्ति की जाएगी। प्रदेश के लगभग 5 लाख से भी अधिक पद खाली है। जिनकी पूर्ति इस योजना के द्वारा की जाएगी।
यूपी मिशन रोजगार का 5 दिसंबर को किया जाएगा शुभारंभ

UP Mission Rojgar  Yojana 2022 का शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 5 दिसंबर 2020 को किया जा‌ रहा है। इस योजना के तहत यूपी के लगभग 50 लाख युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कौशल परीक्षण एवं अप्रेंटिसशिप के माध्यम से युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार प्रदान किए जाएंगे। सरकार के इस मिशन के द्वारा भूमि आवंटन करके भी रोजगार के नए-नए अवसर उत्पन्न किए जाएंगे और इसी के साथ अनेक प्रकार के लाइसेंस और अनुमति को प्रदान करके भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। अगर हम कहे तो उत्तर प्रदेश सरकार का यह मिशन  शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित करेगा जिसके परिणाम स्वरूप वह भविष्य के लिए सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

Key Highlights Of UP Mission Rojgar  Yojana 2022
योजना का नाम यूपी मिशन रोजगार योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
आरंभ तिथि 5 दिसंबर सन् 2020
लाभार्थी कोविड-19 के कारण बेरोजगार हुए यूपी के नागरिक
उद्देश्य युवाओं को रोजगार प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट https://sewayojan.up.nic.in/
रोजगार मेलों का किया जाएगा आयोजन

यूपी सरकार द्वारा शुरू किए गए इस मिशन का सुचारू रूप से संचालन औद्योगिक विकास आयुक्त द्वारा किया जाएगा। यूपी मिशन रोजगार को सफल बनाने के लिए प्रत्येक विभाग, संगठन आदि के कार्यालयों में हेल्प डेस्क की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से संबंधित विभाग के बारे में रोजगार, स्वरोजगार एवं कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी जानकारी प्रदान की जा सकेगी। इसके साथ ही प्रत्येक विभाग में नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। प्रत्येक माह मुख्य सचिव की अध्यक्षता में  एक उच्च स्तरीय कमेटी इस योजना की मॉनिटरिंग करेगी तथा प्रत्येक जनपद में एक समिति होगी जो इस योजना का सुचारू रूप से कार्यान्वयन  करेगी। UP Mission Rojgar के तहत रोजगार मेलों का आयोजन भी किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा कौशल विकास मिशन ऑनलाइन लर्निंग कोर्स भी प्रदान किए जाएंगे। जिसकी सहायता से युवाओं का कौशल विकास करके रोजगार की प्राप्ति करवाई जाएगी। यह लर्निंग कोर्स युवाओं को बिल्कुल निशुल्क प्रदान किए जाएंगे।

UP-Mission-Rojgar

यूपी सरकार द्वारा यूपी मिशन रोजगार को लेकर जारी किया गया शासनादेश

देश में बेरोजगारी दर बढ़ती ही जा रही है। जिसके कारण आज देश का युवा निराश और बेरोजगार है। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयत्न किए जा रहे हैं। प्रदेश के बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए सरकार द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के संबंध में यूपी सरकार ने एक शासनादेश भी जारी कर दिया है। जिसके तहत जिले के अंदर ही बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के 4 साल के कार्यकाल में लगभग 400000 नागरिकों को नौकरी उपलब्ध कराई जा चुकी है। अब इस मिशन के द्वारा लगभग राज्य के 5000000 युवाओं को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह लक्ष्य प्रदेश में नौकरी उपलब्ध कराने का अब तक का सबसे बड़ा लक्ष्य है। जिससे राज्य में बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी और राज्य का युवा आत्मनिर्भर बनेगा।

यूपी मिशन रोजगार के कार्यान्वयन से संबंधित जानकारी

देश में बेरोजगारी दर बढ़ती ही जा रही है। जिसके कारण आज देश का युवा निराश और बेरोजगार है। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयत्न किए जा रहे हैं। प्रदेश के बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए सरकार द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के संबंध में यूपी सरकार ने एक शासनादेश भी जारी कर दिया है। जिसके तहत जिले के अंदर ही बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के 4 साल के कार्यकाल में लगभग 400000 नागरिकों को नौकरी उपलब्ध कराई जा चुकी है। अब इस मिशन के द्वारा लगभग राज्य के 5000000 युवाओं को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह लक्ष्य प्रदेश में नौकरी उपलब्ध कराने का अब तक का सबसे बड़ा लक्ष्य है। जिससे राज्य में बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी और राज्य का युवा आत्मनिर्भर बनेगा।

यूपी मिशन रोजगार विस्तारपूर्वक

UP Mission Rojgar Yojana के तहत स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण एवं अप्रेंटिसशिप के माध्यम से शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किए जाएंगे। जिनकी रोजगार एवं नौकरी कोरोनावायरस संक्रमण के कारण चली गया है। इस योजना के तहत भूमि आवंटन एवं लाइसेंस, अप्रूवल प्रदान किए जाएंगे। प्रदेश सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रमों का लगभग 50,000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण युवाओं को बिल्कुल निशुल्क सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत युवाओं को वैश्विक स्तर से लेकर जिला स्तर तक स्वरोजगार, रोजगार, नौकरी प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा इस मिशन के तहत लगभग 50 लाख युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा।

यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत शामिल विभाग

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा विभागों को इस योजना का कार्यान्वयन के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यह विभाग निम्नलिखित प्रकार है।

  • प्रमुख सचिव
  • राजस्व परिषद
  • कृषि उत्पादन आयुक्त
  • समस्त विभाग अध्यक्ष
  • मंडलायुक्त और जिलाधिकारी
  • अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस मिशन को सफल बनाने के लिए राज्य के विभिन्न विभागों, संगठनों स्वयंसेवी संस्थाओं,निगमों, परिषदों, वार्डो, प्रदेश सरकार के विभिन्न स्थानीय निकायों, विकास प्राधिकरण एवं औद्योगिक विकास प्राधिकरण को शामिल किया गया है।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2022 का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न करना है। क्योंकि आप लोग जानते ही हैं कि कोविड-19 के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है जिसके कारण राज्य के लाखों युवाओं की नौकरी चली गई है। कोविड-19 के कारण बेरोजगार हुए इन युवाओं को दोबारा रोजगार प्रदान करने के लिए यूपी सरकार द्वारा यूपी मिशन रोजगार को शुरू किया गया है। इस योजना के द्वारा राज्य के लगभग 50 लाख युवाओं को स्वरोजगार एवं नौकरी के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने संबंधित विभागों को शासनादेश भी जारी कर दिए हैं। अब इस योजना के द्वारा राज्य में बेरोजगारी दर में गिरावट लाई जा सकेगी और राज्य में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे।

यूपी मिशन रोजगार योजना का वेब पोर्टल एवं मोबाइल ऐप

नौकरियों एवं रोजगार का डाटाबेस तैयार करने के लिए एक नया मोबाइल ऐप एवं वेबपोर्टल विकसित किया जा रहा है। डायरेक्टरेट ऑफ ट्रेनिंग एंड एंप्लॉयमेंट के द्वारा यह मोबाइल ऐप एवं अधिकारिक वेबसाइट बनाई जा रही है। इस अधिकारिक वेबसाइट एवं मोबाइल ऐप के जरिए से हर 15 दिन के बाद रोजगार से संबंधित आंकड़ों को अपडेट किया जा जाएगा। जिसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार से संबंधित सभी जानकारी आसानी से ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त हो सकेगी और वह अपना रोजगार आसानी से खोज सकेंगे।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2022 के लाभ एवं विशेषताएं
  • इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है।
  • यूपी मिशन रोजगार 2022 के तहत प्रदेश के लगभग 50 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • इस मिशन के तहत राज्य के उन बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा जिन्होंने कोविड-19 के कारण अपनी नौकरी गंवा दी है।
  • बेरोजगार युवा सरकारी विभागों, परिषदों, निगमों में भी रोजगार प्राप्त करने के लिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आत्मनिर्भर भारत योजना के साथ उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2022 को जोड़ा जाएगा।
  • UP Mission Rojgar Yojana 2022 की नोडल एजेंसी जिला सेवायोजना होगी अर्थात सभी नोडल अधिकारियों को अपने-अपने जिले में रोजगार प्रदान करने का प्रबंध करना है।
  • राज्य सरकार के इस निर्णय से राज्य में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे और बेरोजगारी दर कम होगी।
यूपी मिशन रोजगार योजना 2022 के लिए आवेदन हेतु पात्रता
  • आवेदनकर्ता को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • राज्य के बेरोजगार युवाओं एवं कोविड-19 के कारण बेरोजगार हुए युवाओं को ही इस योजना का लाभ उठाने का पात्र माना जाएगा।
महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
यूपी मिशन रोजगार 2022 के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको यूपी मिशन रोजगार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जाएगा।

up-rojgar-mission

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको यूपी मिशन रोजगार ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करके आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप यूपी मिशन रोजगार के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment