UP MSME loan Mela 2022 : ऑनलाइन आवेदन रोजगार संगम लोन मेला

यूपी MSME लोन मेला ऑनलाइन आवेदन | यूपी एमएसएमई पंजीकरण | MSME Sathi Loan Apply Online | यूपी एमएसएमई ऑनलाइन ऋण मेला | UP MSME Loan Meela Registration

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने यूपी में एमएसएमई लोन मेले की शुरुआत की है। इसके तहत राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग ₹2000 करोड़ रुपए तक के लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक आवेदक ऋण प्राप्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन इसकी अधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in पर जाकर कर सकता है। अगर आप इस योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से एमएसएमई लोन मेले से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों जैसे-उद्देश्य, लाभ, इसके तहत आवेदन करने हेतु पात्रता, आवश्यक दस्तावेज इत्यादि से अवगत कराने जा रहे हैं।

UP MSME Loan Mela

Table of Contents

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने राज्य के सुक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्योगों का आर्थिक विकास करने के लिए यूपी MSME लोन मेले की शुरुआत की है। इसके तहत यूपी सरकार द्वारा 36000 उद्योगपतियों को 2000 करोड़  रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत कोरोनावायरस संक्रमण के कारण प्रभावित हुए MSME को ऋण प्रदान करके दोबारा से ऊर्जा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री जी का यह निर्णय राज्य के सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योगों को विकसित करने मे बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। जिससे राज्य में रोजगार के नए-नए अवसर उत्पन्न होंगे और राज्य प्रगति की ओर अग्रसर होगा। यूपी ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना से सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

msme-sathi-up-online-loan-mela-apply-for
1.90 लाख लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा ऋण

केंद्र सरकार के द्वारा राज्य के नागरिको को इस UP MSME Loan योजना के अंतर्गत 1.90 lakh आवेदक को ₹16 crore रुपए का ऋण प्रदान किया जायेगा। इस लोन को प्राप्त करने की जानकारी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा 30 June 2022 को लखनऊ के लोक भवन में लोन मेले के अंतर्गत शुरु की गई है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत loan distribution ceremony का भी आयोजन किया जायेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यह आयोजन प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित किये जायेंगे। इस लोन के माध्यम से प्रदेश के नागरिक अब अपना खुद का व्यसाय शुरु कर सकते है। इसी के साथ व्यसाय शुरु करने वाला नागरिक दुसरो को भी रोजगार प्रदान कर सकता है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के नागरिको के जीवन में सुधार आएगा वे सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे। इसी के साथ प्रदेश में बेरोजगारी समस्य की भी कमी होगी।

एमएसएमई लोन मेला स्कीम में दिया गया ऋण

इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा नई इकाइयों (MSME ) को 2 ,447 करोड़ रूपये के ऋण ऑनलाइन वितरित किये गए है। इस ऋण के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा एमएसएमइ के क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के व्यवसाय में आर्थिक विकास किया जायेगा। प्रदेश के जो इच्छुक नागरिक इस योजना से जुड़ना चाहते है तो वह जल्द से जल्द से इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करे। यूपी FPO शक्ति पोर्टल पर लॉगिन कैसे करे

उद्योगपतियों को एमएसएमई लोन मेला स्कीम के तहत दिया गया ऋण

उत्तर प्रदेश की नई इकाइयों (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग) को मुख्यमंत्री जी के द्वारा 2447 करोड़ों रुपए का ऋण ऑनलाइन प्रदान किया गया है। सरकार की इस पहल से यूपी के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और साथ ही कोरोनावायरस संक्रमण के कारण बेरोजगार हुए नागरिकों को रोजगार की प्राप्ति भी होगी। जो भी इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो वह जल्द से जल्द इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

Key Highlights Of UP MSME Loan Mela
योजना का नामयूपी MSME लोन मेला
शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थीMSME सेक्टर
उद्देश्यऋण प्रदान करना।
लाभार्थियों की संख्या36000
निर्धारित बजट2000 करोड़ रुपये
आरंभ तिथि14 मई सन 2020
अंतिम तिथि20 मई सन 2020
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttp://diupmsme.upsdc.gov.in/
उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन मेला योजना

हमारे देश की केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक पैकेज की घोषणा करने के 24 घंटे के अंदर ही उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के MSME क्षेत्र के लगभग 36000 उद्योगियो के लिए MSME साथी पोर्टल एवं मोबाइल एप लांच कर दी गई है। साथ ही इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लगभग 56754 उद्यमियों को एकमुश्त ₹2000 करोड़ रुपए का ऋण भी वितरित कर दिया गया है। यह ऋण की राशि राज्य में MSME सेक्टर को आर्थिक बढ़ावा प्रदान करेगी। जिसके परिणाम स्वरूप सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग का विकास होगा।

यूपी में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग(MSME) लोन मेला की शुरुआत

UP MSME Loan Mela के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 14 मई से आरंभ होकर 20 मई सन् 2020 को बंद कर दी जाएगी। पहले दिन ही उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से 36000 एमएसएमई उद्यमियों को ऋण प्रदान करने की व्यवस्था की है। यह ऋण लाभार्थियों को उन बैंकों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा जिनके साथ सरकार ने टाई-अप किया है। इसके द्वारा बिना किसी परेशानी के ऋण सेवा प्राप्त करने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी। अभी तक जिन उद्यमियों ने अपना पंजीकरण नहीं करवाया है तो वह जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवा ले। नरेगा पेमेंट लिस्ट कैसे चेक करे क्लिक करके जाने पूरी जानकारी

एमएसएमई के प्रकार

MSME को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। जो निम्नलिखित इस प्रकार है।

  • सूक्ष्म उद्योग- इस उद्योग के तहत ₹1 करोड़ रुपए तक का निवेश करने वाले उद्योगों को शामिल किया गया हैं और जिनका टर्नओवर 5‌ करोड़ रुपए है।
  • लघु उद्योग– इसके तहत 10 करोड़ रुपए का निवेश करने वाले उद्योग शामिल है जिनका टर्न ओवर 50 करोड़ रुपए है।
  • मध्यम उद्योग- 20 करोड़ रुपए तक का निवेश करने वाले उद्योगों को मध्यम उद्योग की श्रेणी में रखा गया है। जिनका टर्नओवर 100 करोड़ रुपए है।
यूपी MSME लोन मेला क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत घोषित MSME के उपायों का स्वागत करते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य में एमएसएमई साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण फॉर्म आमंत्रित करने शुरू कर दिए हैं। यह यूपी MSME लोन मेला राज्य में स्थानीय (स्वदेशी) उत्पादों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करेगा और उन्हें अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के साथ बदलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया यह ऑनलाइन ऋण मेला योजना MSME सेक्टर को आर्थिक बढ़ावा प्रदान करेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन जी ने 13 मई सन् 2020 को इस योजना की घोषणा की थी। केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एमएसएमई क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का पैकेज निर्धारित किया गया है। यूपी ऑनलाइन ऋण मेले के लिए उत्तर प्रदेश सरकार केंद्र सरकार के साथ रुपए साझा करेंगी।

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योगों को 2000 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है। जो भी इच्छुक उद्योगी ऑनलाइन ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो वह इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 14 मई 2020 से लेकर 20 मई 2020 तक अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। एमएसएमई क्षेत्र के 36000 व्यवसायिक लोगों को 2000 करोड़ रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाएगा।

यूपी MSME लोन योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग को आर्थिक बढ़ावा देना है। क्योंकि कोरोनावायरस संक्रमण के कारण राज्य के उद्योगों पर बहुत अधिक बुरा प्रभाव पड़ा है। जिसके कारण राज्य में बेरोजगारी दर भी बढ़ गई है। लेकिन अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा यूपी एमएसएमई लोन योजना के माध्यम से राज्य के एमएसएमई क्षेत्र के उद्योगों को ऋण प्रदान करके फिर से उर्जा प्रदान की जाएगी। सरकार के इस निर्णय से राज्य में रोजगार के नए-नए अवसर उत्पन्न होंगे और राज्य में स्थानीय उत्पादों का अधिक से अधिक मात्रा में उत्पादन होगा। जिसके परिणाम स्वरूप राज्य प्रगति की ओर अग्रसर होगा।

यूपी एमएसएमई ऑनलाइन ऋण मेला 2022 के लाभ एवं विशेषताएं
  • इसके द्वारा राज्य के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी।
  • सरकार द्वारा लाभार्थी के बैंक खाते में ऋण की पूरी राशि कम समय में हस्तांतरित की जाएगी।
  • कोरोनावायरस संक्रमण के कारण उत्पादों का आयात बंद हो गया है। इसलिए स्थानीय व्यवसायों के पास यह एक सुनहरा मौका है।
  • MSME Sathi UP ऑनलाइन ऋण मेले के द्वारा राज्य में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे। जिसके परिणाम स्वरुप बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी।
यूपी MSME ऑनलाइन ऋण मेला 2022 के तहत पात्रता
  • स्थापित व्यवसाय ही यूपी MSME ऑनलाइन ऋण मेला के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आपका व्यवसाय न्यूनतम टर्नओवर एक निर्धारित सीमा से घोषित किया होना चाहिए।
  • ट्रस्ट, गैर सरकारी संगठन और धर्मार्थ संस्थान इस योजना से ऋण प्राप्त नहीं कर सकते हैं।
  • आपके व्यवसाय ब्लैक लिस्टेड कंपनियों की सूची में शामिल ना हो।

Note- यह एक मान्य पात्रता मानदंड है। जिनकी अभी तक पुष्टि नहीं की गई है। सरकार द्वारा जैसे ही यूपी एमएसएमई ऑनलाइन ऋण मेला का पूरा विवरण साझा किया जाएगा। तो हम आपको अपडेट कर देंगे।

आवश्यक दस्तावेज

यूपी ऑनलाइन ऋण मेला 2022 के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जो इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता नंबर
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • ईमेल आईडी
यूपी MSME लोन मेला योजना 2022 के तहत शामिल योजनाएं
  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना- इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए  ऋण प्रदान किया जाएगा। युवाओं को उद्योग स्थापित करने के लिए 2500000 रुपए एवं सेवा क्षेत्र के लिए 1000000 रुपए तक ऋण मुहैया करवाया जाएगा।
  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट मार्जिन मनी योजना- इस योजना के तहत कुल योजना लागत का 20% वित्त पोषण प्रदान किया जाएगा। जोकि अधिकतम 5 लाख रुपए या अधिकतम 6.25 लाख रुपए है। इस योजना के तहत लाभान्वित होने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए और उसकी आयु 18 से लेकर 40 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना- उत्तर प्रदेश के कुम्हार, बुनकर, बढ़ाई, लोहार, नाई आदि को इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत लगभग 250 नागरिक प्रशिक्षित किए जाएंगे और यह टारिंग लोगों के लिए छह दिवसीय प्रशिक्षण है।
  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट ट्रेनिंग एंड टूल किट योजना- इस योजना के तहत कुशल नागरिकों को आरपीएल के द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और साथ ही उन्हें प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा। अकुशल नागरिकों को इस योजना के तहत 10 दिनों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और इस कोचिंग सत्र के दौरान उन्हें प्रत्येक दिन ₹200 का पुरस्कार भी दिया जाएगा।
 MSME साथी ऐप के द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन मेनू में मौजूद “लॉगिन” के टैब के तहत “आवेदक लॉगइन” के लिंक पर क्लिक कर देना है। या MEMS Sathi App  डाउनलोड करें और उस के माध्यम से आवेदन करें।
msme-sathi-up-online-loan-mela-apply-form
  • इसके बाद आपको नव उपयोगकर्ता पंजीकरण कब कब दिखाई देगा इस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने यूपी ऑनलाइन ऋण मेला ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
up-supply-mitra-
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां को दर्ज कर देना है।
  • अब आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है।
up-msme-online-loan-mela-registration-form
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार से आपकी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और इसके कुछ दिन बाद आपको ईमेल आईडी या आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सूचना दे दी  जाएगी।

एमएसएमई साथी लोन मोबाइल ऐप क्या है?

इस ऐप को उत्तर प्रदेश सरकार, उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और निर्यात संवर्धन विभाग द्वारा लांच किया गया है। एमएसएमई साथी लोन मोबाइल ऐप के द्वारा सरकार तक MSME सेक्टर के उद्यमी अपनी औद्योगिक इकाइयों के संचालन एवं अन्य गतिविधियों से संबंधित समस्याओं और उनके सुझाव से जुड़ी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। साथ ही सरकार से अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं यानी राज्य के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के मालिक अपनी शिकायत का पंजीकरण इस मोबाइल ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।

MSME Sathi Loan App डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाना है।
  • इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में MSME साथी ऐप दर्ज कर देना है।
  • अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में से आपको MSME Sathi के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करेंगे MSME साथी ऐप आपके डिवाइस में डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी।
msme-768x371
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अन्य योजनाओं के लिए ऋण

एमएसएमई लोन मेले के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार निम्नलिखित योजनाओं के लिए ऋण उपलब्ध कराएगी‌ जो इस प्रकार है।

  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट मार्जिन मनी स्कीम
  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट ट्रेनिंग एंड टूल किट स्कीम
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना
यूपी एमएसएमई मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के पश्चात कंप्लेंट रजिस्टर करने की प्रक्रिया
  • आवेदक को मोबाइल एप डाउनलोड करने के बाद आपको इनस्टॉल करना होगा।
  • इसके बाद आपको मैन्युबार के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको शिकायत विवरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको संदर्भ का विवरण पर क्लिक करना होगा।
  • आपको इसके बाद सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करना है।
  • अब आपको संदर्भ की श्रेणी का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
संदर्भ दर्ज करने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले एमएसएमई साथी योजना की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आप अब संदर्भ दर्ज करें विकल्प पर क्लिक करना होगा।
संदर्भ दर्ज
  • इसके बाद आपको अब इसमें यूजर नेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड भरना होगा।
  • आप अब लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपकी स्क्रीन पर संदर्भ दर्ज करें कि विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा।
  • आपसे इस पेज पर पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आपको अब सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आप इस प्रकार से संदर्भ दर्ज कर सकेंगे।

संदर्भ की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • आवेदनकर्ता को सबसे पहले एमएसएमई साथी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको “ऑनलाइन पंजीकरण करे” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना “संदर्भ की स्तिथि” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपने लॉगइन क्रैडेंशियल्स दर्ज करके साइन इन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको इस नए पेज पर आपको अपना रेफरेंस नंबर दर्ज करना है, और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने अब सम्बंधित जानकारी आ जाएगी।
सुझाव देने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले एमएसएमई साथी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना सुझाव दे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
MSME Loan Mela
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।
  • आपको अपने लॉगइन क्रैडेंशियल्स दर्ज करके साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आप इस प्रकार से आप सुझाव दे सकते है।
सुझाव की स्थिति देखने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले एमएसएमई साथी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको ऑनलाइन पंजीकरण करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आप अब सुझाव की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
UP MSME Loan Mela
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको इस पेज पर यूजर नेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आप साइन इन पर क्लिक करेंगे।
  • आप अब इस पेज पर रेफ़्रेन्स नंबर दर्ज करेंगे।
  • आपके सामने सुझाव की स्थिति आ जाएगी।

Contact Information

आपको आज हमने अपने इस लेख के माध्यम से UP MSME Sathi Loan Mela से सम्बंधित सभी जानकारिया मुहैया करा दी है यदि आप अभी भी इस योजना से सम्बंधित किसी प्रकार की समस्य का सामना कर रहे हो तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे अपने सवाल पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपके सवालो के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी।

1 thought on “UP MSME loan Mela 2022 : ऑनलाइन आवेदन रोजगार संगम लोन मेला”

Leave a Comment