उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, @ upavp.in लॉगिन

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana Application Form, उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभार्थी सूची देखे और UP Awas Vikas Yojana Apply Online व दिशा निर्देश चेक करे |

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana का शुभारम्भ राज्य के गरीब बेसहारा लोगो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरु किया गया है। इस योजना के अंतर्गत यूपी के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग ,निम्न वर्ग ,मध्यम आय वर्ग के लोगो को रहने के लिए आश्रय प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा सस्ती दरों पर मकान उपलब्ध कराये जायेंगे। इस यूपी आवास विकास योजना के  अंतर्गत राज्य के जो गरीब परिवार से सम्बन्ध रखते है तो उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शुरु किया गया है। इस Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2022 के अंतर्गत राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार दोनों साझेदारी में काम करेंगी। उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक नागरिक सस्ती दरों पर रहने के लिए घर को प्राप्त करना चाहते है तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आज आपको हम अपने इस आर्टिकल में इस योजना से जुडी सभी जानकरी प्रदान करने जा रहे है जैसे – आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि। अतः आपसे निवेदन है की आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana
उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022

इस योजना के अंतर्गत आवेदक को अपने लिए फ्लैट खरीदने पर प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ढाई लाख  रूपये तक की छूट प्रदान की जाएगी। आवास विकास परिषद उत्तर प्रदेश के अंतर्गत देश के कई शहरो में  पीएम आवास योजना के तहत मकान बनाये जा रहे है। लखनऊ में पहले से ही साढ़े चार हजार मकानों का निर्माण किया जा रहा है। अब 8544 और मकानों के निर्माण के लिए मंज़ूरी का प्रस्ताव बेटक में रखा जा रहा है। UPAVP आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक और निम्न-आय वर्ग के लोगो की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने की प्राथिमिकता प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको सस्ती दरों पर घर उपलब्ध कराने का निर्लय लिया गया है।

यूपी आवास विकास परिषद् 2022 का उद्देश्य

जैसे की हम सब जानते है की किसी भी व्यक्ति को घर खरीदना आम लोगो के बस की बात नहीं है इसी के साथ दिनप्रतिदिन मकानों की कीमत बढ़ती जा रही है जिसके कारण राज्य के वह गरीब लोग अपने लिए फ्लैट एवं घर नहीं खरीद पा रहे है। इन सब परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को शुरु किया गया है। UPAVP विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ,निम्न और मध्यम आय वर्ग और समाज के अन्य वर्गो के लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य विकल्पों के लिए समावेशी सुविधा  के साथ पर्यावरण के अनुकूल आवासो में किफायती दरों में आवास सुनिश्चित करने के लिए सर्वश्रेस्ट प्रयास किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से राज्य के  गरीब लोगो को आश्रय प्रदान किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022 के लाभ

प्यारे दोस्तों लखनऊ बहुत से लोग अपना घर होने का सपना देख रहे है। ऐसे लोगो के सपने अब इस योजना के माध्यम से पुरे होंगे। 400 फिट के एक फ्लैट की कीमत 13 .60 लाख रूपये है । और इसमें किसी प्रकार की कोई लाटरी भी नहीं होगी। इसके अलावा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 150 फ्लैट आवंटित किये जायेंगे।

  •  समाज के सभी वर्गो को सस्ती दरों पर अत्याधुनिक टाउनशिप की योजना एवं विकास करना है।
  •  ऐसी टाउनशिप विकसित करनी है जिसके अंतर्गत अत्याधुनिक सुविधाए एवं सामुदायिक सेवाएं, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, पड़ोस पार्क एवं खेल के मैदान आदि शामिल है।
  • रणनीतिक स्थानों पर उत्कृष्टता केंद्र की योजना एवं उनका विकास करना है।
  • यह निर्माण की तकनिकी को शामिल करने के लिए मूल्य सामर्थ्य के साथ काम करता है।
आवश्यक दस्तावेज
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता बुक 
उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022 में आवेदन कैसे करे?

यूपी के इच्छुक नागरिक इस Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2022 के अंतर्गत रहने के लिए आश्रय प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो उन नागरिको को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि सरकार के द्वारा अभी इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरु नहीं किया गया है। जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सुचना दे देंगे ,इस योजना से अधिक जुडी जानकरी के लिए आप UP Housing & Development Board  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

यूपी आवास विकास योजना 2022 लाभार्थी लिस्ट

उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक  लाभार्थी इस सूचि के अंतर्गत अपना नाम देखना चाहते है तो उन्हें भी अभी थोड़े वक़्त का इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस  यूपी आवास विकास योजना 2021 लाभार्थी लिस्ट जारी नहीं की गई है। जब भी इस योजना के अंतर्गत  लाभार्थी की सूचि जारी कर दी जाएगी। प्यारे दोस्तों आपको हम अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बता देंगे। इसके बाद आप अपना नाम  लाभार्थी सूची में आसानी से देख सकते है।

Leave a Comment