उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना 2022 पंजीकरण फॉर्म , पात्रता व लाभार्थी सूची

Uttarakhand Udayman Chatra Yojana Apply | उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना लाभार्थी सूची | Uttarakhand Udayman Chatra Yojana Application Form

देश के मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर अनेक प्रकार की योजनाएं लांच करके प्रोत्साहित किया जाता रहता है। ताकि वह अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी शिक्षा को बीच में ना छोड़े और अपनी शिक्षा को निरंतर आगे जारी रख सके। आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे उत्तराखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के छात्रों के हित में आरंभ किया है। इस योजना का नाम उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना है। इस योजना के तहत राज्य के उन छात्रों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी जिन्होंने केंद्र लोक सेवा आयोग एवं उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली है और उनके पास मुख्य परीक्षा की तैयारी करने के लिए पैसों की तंगी है। अगर आप उत्तराखंड के निवासी है और आपको Uttrakhand Udayman Chatra Yojana 2022 के बारे में कुछ भी जानकारी प्राप्त नहीं है। तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Uttarakhand Udayman Chatra Yojana 2022

उत्तराखंड सरकार द्वारा Uttarakhand Udayman Chatra Yojana 2022 को शुरू करने का निर्णय लिया गया था। इस योजना को कैबिनेट द्वारा 27 जुलाई सन् 2021 को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। अब इस योजना के तहत उत्तराखंड के केंद्रीय लोकसेवा आयोग एवं उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्राथमिक परीक्षा पास कर लेने वाले छात्रों को अनुदान प्रदान किया जाएगा। ताकि वह इस राशि की सहायता से अपनी मुख्य परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकें। सरकार द्वारा उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेने वाले 100 छात्रों को ही ₹50000 की राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड के मूल निवासी को ही प्रदान किया जाएगा ।छात्रों को अनुदान की राशि सरकार द्वारा सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। लाभ की राशि प्राप्त करने के लिए छात्रों को अपनी प्राथमिक परीक्षा की मार्कशीट जमा करनी जरूरी है।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के तहत लाभान्वित होकर राज्य के छात्रों को अपनी मुख्य परीक्षा की तैयारी करते समय पैसों के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं होगी और वह बिना किसी चिंता के अच्छे से अपनी मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे।

uttrakhand udamyti chatr yojana

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड के केंद्र लोक सेवा आयोग और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेने वाले छात्रों को मुख्य परीक्षा पास करने के लिए अनुदान प्रदान करके प्रोत्साहित करना है। सरकार द्वारा उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के द्वारा छात्रों को ₹50000 के अनुदान की राशि सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचाई जाएगी। इस अनुदान की राशि से आर्थिक रुप से गरीब मेधावी छात्र अपनी मुख्य परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकेंगे और उन्हें तैयारी करते समय आर्थिक तंगी के बारे में सोचना नहीं पड़ेगा। यह योजना छात्रों में आत्मविश्वास उत्पन्न करने में बहुत ही कारगर साबित होंगी। साथ ही मेधावी छात्रों को भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बनाएगी।

Key Highlights Of Uttarakhand Udayman Chatra Yojana 2022
योजना का नाम उत्तराखंड उदयमान योजना
शुरू की गई उत्तराखंड सरकार द्वारा
लाभार्थी केंद्रीय लोक सेवा आयोग एवं उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले छात्र
उद्देश्य मुख्य परीक्षा पास करने के लिए प्रोत्साहित करना।
कैबिनेट द्वारा मंजूरी प्रदान करने की तिथि 27 जुलाई 2021
राज्य उत्तराखंड
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट http://escholarship.uk.gov.in/

National Scholarship Portal

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना 2022 के लाभ एवं विशेषताएं
  • उत्तराखंड सरकार द्वारा Uttarakhand Udayman Chatra Yojana को शुरू करने का निर्णय लिया गया था।
  • 27 जुलाई सन् 2021 को इस योजना को कैबिनेट के द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है।
  • इस योजना के तहत केंद्र लोक सेवा आयोग और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले छात्रों को अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • यह अनुदान की राशि छात्रों को मुख्य परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेने वाले केवल 100 छात्रों को ही अनुदान की राशि प्रदान की जाएगी और केंद्र लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेने वाली सभी छात्रों को अनुदान की राशि प्रदान की जाएगी।
  • यह अनुदान की राशि ₹50000 है जो सीधे छात्र के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
  • छात्रों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी प्रारंभिक परीक्षा की मार्कशीट जमा करनी जरूरी है।
  • उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना का लाभ केवल उत्तराखंड के मूल निवासी को ही प्रदान किया जाएगा।
  • प्रदेश सरकार का यह निर्णय बहुत ही सराहनीय है क्योंकि इसके माध्यम से प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेने वाले छात्रों को अपनी मुख्य परीक्षा की तैयारी करते समय पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के तहत आवेदन करने हेतु पात्रता
  • आवेदक उत्तराखंड का मूल निवासी होना चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले छात्र ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • केंद्र लोक सेवा आयोग एवं उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले छात्रो को ही इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।
महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • प्रारंभिक परीक्षा की मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि उत्तराखंड सरकार द्वारा इस योजना को अभी केवल शुरू करने की घोषणा की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन से जुड़ी कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कि हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment