छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | पात्रता व लाभ

Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे और कौशल्या मातृत्व योजना एप्लीकेशन स्टेटस, लाभार्थी सूची एवं पात्रता सूची देखे

समाज में बेटियों के प्रति बढ़ती हुई नकारात्मक सोच को समाप्त करने एवं उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार समय-समय पर आवश्यक कदम उठाती रहती है। जिसके लिए अनेक प्रकार की योजनाएं एवं जागरूक कार्यक्रम शुरू किए जाते रहते हैं। ताकि बेटियां भी समाज में एक सम्मानजनक जीवन व्यतीत करने की हकदार बन सके। आज हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना है। इस योजना के तहत सुरक्षित मातृत्व के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व स्कीम से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करते समय बहुत ही सहायता प्रदान करेंगी

Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana 2022

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत महिला हितग्राही को दूसरी बेटी के जन्म होने पर एकमुश्त ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राजधानी रायपुर के बीटीआई ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन में इस योजना का शुभारंभ किया गया है। इस सम्मेलन में सुरक्षित मातृत्व के लिए 5 हितग्राही को ₹5000 के चेक बांटे गए हैं। इस आर्थिक सहायता से बच्चियों के लालन पोषण एवं शिक्षा में सहायता प्रदान होगी‌। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य बेटियों के प्रति समाज की नकारात्मक सोच को बदलना है। जिससे बेटियां भी बेटों की तरह समाज में एक सम्मानजनक जीवन व्यतीत कर सके। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से राज्य में कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लग सकेगी। जिसके परिणाम स्वरूप लिंगानुपात में भी सुधार आएगा।

छत्तीसगढ़-कौशल्या-मातृत्व-योजना

छत्तीसगढ़ कौशल्य मातृत्व योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों को लेकर समाज की नकारात्मक सोच को समाप्त करना है। क्योंकि आज भी हमारे समाज में बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच बनी हुई है। इसलिए अब इस सोच को बदलने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana के माध्यम से महिलाओं को दूसरी संतान भी बेटी होने पर ₹5000 की एकमुश्त राशि प्रदान करेगी। इस राशि का उपयोग बेटी के जन्म के समय उसके स्वास्थ्य की देखभाल एवं माता के स्वास्थ्य की देखभाल पर खर्च किया जा सकता है। यह योजना राज्य मे बेटियों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने में अपना बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करेगी।

Key Highlights Of Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana

योजना का नाम छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
उद्देश्य बेटियों के प्रति समाज की नकारात्मक सोच को समाप्त करना।
साल 2022
राज्य छत्तीसगढ़
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लांच की जाएगी।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ एवं विशेषताएं
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना को शुरू किया गया है।
  • प्रदेश की राजधानी रायपुर के बीटीआई ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन में इस योजना को आरंभ किया गया है।
  • इस सम्मेलन में 5 हितग्राही को सुरक्षित मातृत्व के लिए ₹5000 के चेक भी बांटे गए हैं।
  • इस योजना के तहत महिला को दूसरी कन्या पुत्री होने पर ₹5000 की एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है।
  • इस राशि को जन्मी पुत्री एवं माता के स्वास्थ्य पर खर्च किया जा सकता है।
  • यह योजना राज्य में कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाने में अपनी एक प्रमुख भूमिका निभाएगी साथ ही लिंग अनुपात में सुधर जाएगी।
  • प्रदेश सरकार के इस कदम से बेटियों के प्रति समाज की नकारात्मक सोच को सकारात्मक किया जा सकेगा। जिससे वह भी समाज में एक सम्मानजनक जीवन बिता सकेंगी।
कौशल्य मातृत्व योजना के तहत पात्रता
  • आवेदनकर्ता को छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ दूसरी पुत्री के जन्म पर प्रदान किया जाएगा।
आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ईमेल आईडी
छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

जो इच्छुक लाभार्थी छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें भी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन से जुड़ी कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाती है तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कि हमारे इसलिए के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment