मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन फॉर्म & स्टेटस

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना पंजीकरण 2022 | Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana Online Apply | CG Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana Form

छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana 2022 है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार छत्तीसगढ़ के सभी पशुओं को चिकित्सा सुविधा प्रदान करेगी। आज के इस लेख के तहत हम आपको मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले हैं। इस योजना का उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता , आवश्यक दस्तावेज़, आवेदन प्रक्रिया आदि। हमारा आपसे निवेदन है, कि आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

CG मिसल बंदोबस्त रिकार्ड

Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana 2022

राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा इस योजना की शुरुआत हाल ही में की गई है। मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के माध्यम से राज्य के सभी पशुओं को  चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी। आपको बता दें,कि इससे पहले भी केंद्र सरकार के माध्यम से एवं राज्य सरकार के तहत गोवंश संरक्षण हेतु बहुत सी योजनाओं को जारी किया जा चुका है। जैसे- गौठान योजना गोबर और गोमूत्र खरीदी योजना आदि। इस योजना के तहत राज्य के पशुओं का  मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से घूम-घूम कर इलाज किया जाएगा। Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana के पहले चरण में राज्य के सभी जिलों में एक या फिर दो चिकित्सा वाहनों को आरंभ किया गया है।

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना

हाइलाइट्स ऑफ़ मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना

योजना का नामMukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana
वर्ष2022
आरंभ की गईछत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा
उद्देश्यछत्तीसगढ़ के पशुओं को चिकित्सा सुविधा प्रदान करना
लाभार्थीराज्य का गोवंश
आवेदन प्रक्रियाअभी ज्ञात नहीं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच की जाएगी
मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार द्वाराMukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana 2022 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी पशुओं को एक बेहतर इलाज की सुविधा प्रदान करना है। हाल ही में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी द्वारा मोबाइल मेडिकल यूनिट सेवा से संबंधित जानकारी दी गई थी। जिसमे उन्होंने बताया था,कि सभी पशुओं को एक बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हमने इस योजना का उद्घाटन किया है। हालांकि छत्तीसगढ़ सरकार ने गौमाता संबंधित विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू कर रखा है। मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022  के तहत शहरी श्रमिक बस्तियों से लेकर दूरस्थ तथा दुर्गम स्थलों में भी पशुओ को इलाज प्रदान किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ ओलिंपिक खेल

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 के लाभ तथा विशेषताएं
  • राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र बघेल जी द्वारा मुख्यमंत्री मोबाइल चिकित्सक योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के सभी पशुओं  को चिकित्सा की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • जिसके दिशा में राज्य सरकार द्वारा मुख्य अभियंता को निर्देश दिए गए हैं,कि वह इस योजना को जल्द से जल्द पशुओं के हित के लिए जारी करें।
  • Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana के माध्यम से राज्य के सभी जिलों में एक या दो चिकित्सक वाहनों को लागू किया जाएगा।
  • आपको बताते चलें,कि भारत देश में छत्तीसगढ़ एक ऐसा प्रथम राज्य है। जिसके अंतर्गत गौमाता संबंधित विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा चुका है।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ₹4 लीटर की दर से गोमूत्र खरीदा जा रहा है।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार घर घर जाकर बीमार पशुओं का इलाज कराने का प्रबंध करेगी।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना

पशुओं को भी प्रदान की जाएगी इंसान की भांति इलाज की सुविधा

राज्य सरकार छत्तीसगढ़ के सभी नागरिकों को एक बेहतर इलाज देने के लिए शासकीय अस्पतालों के साथ-साथ विकास खंडों से लेकर जिला मुख्यालय तक मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना तथा मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य योजना आदि का संचालन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से नागरिकों को एक बेहतर इलाज की सुविधा प्रदान कराना है। इस प्रकार ही Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana के माध्यम से इंसानों की भांति पशुओं को बेहतर इलाज की सुविधा दिलाने के लिए योजना का संचालन किया गया है। जिसके अंतर्गत अन्य योजनाओं की भांति पशुधन के संरक्षण और संवर्धन हेतु मोबाइल चिकित्सा वाहनों का इस्तेमाल करके गोवंश के बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया जाएगा।

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना की पात्रता व आवश्यक दस्तावेज

जब कोई भी व्यक्ति किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करता है। तो उसके लिए सरकार द्वारा पात्रता मानदंडों को लागू किया जाता है। जिसका पालन करना हर लाभार्थी के लिए जरूरी है। इस प्रकार ही के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा शनिवार को घोषणा की गई है,कि अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है ,अधिकारियों को कुछ निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है ,कि जल्द से जल्द इस योजना को राज्य के सभी जिलों के लिए लागू किया जाए और पात्रता मानदंड की जानकारी प्रदान की जाए।

  • इस योजना का लाभ प्राप्त केवल आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी एवं पशुपालक ही प्राप्त करने के पात्र है।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana के अंतर्गत अधिकारिक वेबसाइट और ना ही आवेदन संबंधित कोई जानकारी साझा की गई है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना 2022 से संबंधित कोई जानकारी साझा की जाती है। हम आपको अपने इस लेख के तहत आपको सूचित करेंगे। हमारा आपसे निवेदन है, कि आप हमारे इस लेख के साथ बने रहें और जानकारी प्राप्त कर जल्द से जल्द योजना का हिस्सा बन लाभ प्राप्त करेंगे।

Leave a Comment