[पेंशन] Gujarat Ganga Swaroopa Yojana 2021 Apply Online : विधवा सहाय स्कीम योजना

Gujarat Vidhva Sahay Yojana | Gujarat Ganga Swaroop Pension Scheme 2021 | गुजरात गंगा स्वरूपा पेंशन ऑनलाइन आवेदन | गुजरात विधवा महिला पेंशन योजना फॉर्म | Gujarat Ganga Swarupa Yojana 2021 List

नमस्कार दोस्तों आज अपने इस आर्टिकल में अपने लेख के माध्यम से “गुजरात गंगा स्वरूपा योजना (विधवा सहाय स्कीम)”की सभी जानकारी आपको प्रदान करेंगे। गुजरात सरकार ने राज्य की  विधवा महिलाओ को पेंशन प्रदान करने के लिए सरकार ने गंगा स्वरुप योजना 2021 शुरु की है। गुजरात सरकार ने पहले से चल रही  Vidhva Sahay Yojna વિધવા સહાય યોજના नाम बदलकर ‘गंगा स्वरूप बीहनो न सहयता कर दिया गया है। यह योजना पहले गुजरात सरकार की संवेदनशीलता और पारदर्शिता को दर्शाने के एक मात्र प्रयास है। इस योजना के तहत गुजरात  Ganga Swaroop Beheno Ne Sahayata Yojana में, प्रत्येक विधवा महिला को पेंशन के रूप में 1250 रुपये प्रति माह दिए जायेंगे। अब इस योजना में विधवा पेंशन लाभार्थियों के लिए पेंशन राशि एवं आय के लिए पात्रता मानदंड मानदंडों की जांच करे।

गुहरात के मुख्यमंत्री  विजय रूपानी ने केंद्र सरकार के राष्ट्रीय सामाजिक सहयता कार्यक्रम (NSAP) के पोर्टल को सरकार के द्वारा लांच किया गया है। सरकार के द्वारा लॉच किया गया यह पोर्टल राज्य के 33 जिलों एवं में 3.70 लाख विधवाओं, बुजुर्गों एवं विकलांग महिलाओ को को सीधे मासिक पेंशन के रूप में लाभ हस्तांतरण (DBT) की सुविधा प्रदान की जाएगी। आपको नीचे हम अपने इस आर्टिकल में  Gujarat Ganga Swarupa Yojana 2021 | Vidhva Sahay Yojna Pension Amount & Eligibility List | कृपया इसके आप हमारे इस आर्टिकल को  अंत तक पढ़े।

vidhwa-sahay-pension-yojana

गुजरात गंगा स्वरूपा योजना 2021 (विधवा सहाय स्कीम)

Gujarat Ganga Swarupa Yojana Details – गुजरात राज्य सरकार ने  गंगा स्वरूपा योजना 2021 के तहत 1,250 रुपये प्रति माह की पेंशन राशि को प्रत्येक महिलाओ को प्रदान करना शुरु कर दिया है।  गुजरात के मुख्यमंत्री  विधवा महिलाओं के खाते में पेंशन के डीबीटी हस्तांतरण की सुविधा के लिए एनएसएपी पोर्टल को शुरु किया है। सरकार के द्वारा दी जाने वाली राशि एक साथ एक क्लिक के साथ महिला समूह के कार्यालय को सीधा हस्तांतरित की जाएगी। इस कार्यक्रम को गुजरात सरकार के द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा गुजरात राज्य में इसको लागु किया गया है।

गुजरात सरकार की पहेली  “विधवा सहाय योजना” का नाम बदलकर “गंगा स्वरूपा योजना” कर दिया गया है। ताकि लाभार्थियों को पूरा सम्मान दिया जा सके। गुजरात सरकार ने अप्रैल 2019 से मासिक पेंशन राशि 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,250 रुपये कर दी गई है। गंगा स्वरुप योजना हर महीने के पहले हफ्ते में जमा की गई राशि को सुनिचित करेगी।

Gujarat Ganga Swarupa Yojana 2021 (Vidhva Sahaya)

Widow Pension Scheme In Gujarat – गुजरात सरकार ने ग्रामीण छेत्र में रहने वाली महिलाओ के लिए 47,000 रुपये से 1,20,000 रुपये तक वार्षिक आय पात्रता मानदंडों को बढ़ाकर दोगुना  कर दिया गया है। इसके सिवा भी सरकार ने शहरी छेत्र में 68,000 रुपये से 1,50,000 रुपये तक को दोगुना कर दिया गया है। और इस प्रकार से  लाभार्थियों की संख्या में 1.64 लाख से 3.70 लाख तक की वृद्धि होगी।

Gujarat-Ganga-Swarupa-Yojana-Vidhva-Sahay-Yojna 2

गुजरात राज्य सरकार ने अपने बेटे की आय 21 वर्ष प्राप्त करने के बाद भी राज्य की महिलाओ के लिए निरंतर योजना द्वारा वित्तीय सहायता योजना में थोड़ी छूट दी है।  शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा, महिला एवं बाल कल्याण मंत्री गणपतसिंह वसावा, राज्य मंत्री विभूतिबेन दवे, सचिव और आयुक्त मनीषा चंद्रा और विभाग के अन्य अधिकारी इस योजना में शामिल है।

गुजरात गंगा स्वरूप पेंशन योजना हेतु पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

Eligibility & Required Documents for Gujarat Ganga Swaroop Pension Scheme – गुजरात गंगा स्वरूप योजना के लिए नागरिक के पास निम्म दस्तावेज होना चाहिए।

  • विधवा सहाय योजना का लाभ प्राप्त करने वाली महिलाओ की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए केवल गुजरात की महिला ही आवेदन कर सकती है।
  • अगर पति की मृत्यु के बाद, आवेदक महिला ने अपना दूसरा विवाह कर लिया तो उन महिला को इस योजना का लाभ नई दिया जायेगा।
  • आवेदक महिला को पहले से वृद्धा पेंशन योजना जैसे – अन्य किसी प्रकार की योजना का लाभ नहीं मिल रहा हो।
  • विधवा महिला के बच्चे बलिक न हो और अगर बलिक है तो भरण-पोषण करने में असमर्थ न हो।

Gujarat Ganga Swarupa Yojana हेतु जरूरी दस्तावेज:

  • Aadhar Card \आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • Bank Passbook

Gujarat Ganga Swaroop Pension योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

गुजरात गंगा स्वरूप योजना में आवेदन आप विधवा सहाय योजना (વિધવા સહાય યોજના) की तरह ही कर सकते हो। इसके लिए आवेदक को कोई भी दूसरा फॉर्म नहीं भरना होगा। और अधिक जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे।

Official Website

Download: Vidhva Sahary Cetri Form 86 PDF 

emoji-1

            “यह भी पढ़े”

Leave a Comment