कुसुम योजना आवेदन फॉर्म 2023: Kusum Yojana Apply Online ऐसे करें आवेदन

Kusum Yojana Application Form, कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन चेक और Kusum Yojana Apply Online करे और सोलर पंप योजना का लाभ उठाये एवं योजना की विशेषता तथा स्टेटस देखे

कुसुम योजना राजस्थान सरकार के द्वारा शुरु करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप को प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार एवं राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के 3 करोड़ पेटोल और डीजल सिचाई पम्पो को सौर ऊर्जा पम्प में बदले जायेंगे। राज्य के जो किसान भाई अपने पेट्रोल पम्प को सिचाई की मदद से चलते है | सरकार के द्वारा अब उन पम्पो को  इस Kusum Scheme 2023 के माद्यम से सौर ऊर्जा से चलाया जायेगा। केंद्र सरकार के द्वारा पहले चरणों में देश के 1 .75 लाख पंप जो पेट्रोल एवं डीज़ल से चलते है तो अब सरकर के द्वारा उन पंपों को सौर ऊर्जा से चलाया जायेगा।

Kusum Yojana 2023

Table of Contents

Kumsum Yojana केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा 17.5 लाख डीज़ल पम्पो और 3 करोड़ खेती उपयोगी पम्पो को आने वाले आगे कुछ वर्षो में सोलर पम्पों में परिवर्तन करने का लक्ष्य निर्धारित किया जायेगा। यह योजना राजस्थान के नागरिको के महत्वपूर्ण योजना है। राज्य सरकर के द्वारा किसानो को अपने खेतो में सोलर पंप लगवाने एवं सोलर उत्पादो को बढ़ावा देने के लिए बजट 50 हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है।

कुसुम योजना के अंतर्गत फेक वेबसाइट से रहें सावधान

जैसे की हम सब जानते है की राजस्थान सरकार के द्वारा कुसुम योजना को शुरु किया गया था लकिन मंत्रालय संज्ञान के द्वारा यह बताया गया है मोबाइल एप्लीकेशन एवं फर्जी वेबसाइट कुसुम योजना के तहत संचालित की जा रही है। जिसके अंतर्गत नागरिको से कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगवाने के लिए एवं ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के साथ साथ पंजीकरण शुल्क एवं पंप की कीमत ऑनलाइन भुकतान करने को कहा जा रहा है। इस तरह की कई वेबसाइट संचालित की गई है। इसलिए राज्य के सभी किसान भाइयो की यह सलाह दी जाती है की इस फर्जी एवं वेबसाइट से सतर्क रहे।

इस योजना को राज्य विभाग के द्वारा शुरु किया जाता है। आपको इस योजना से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की वेबसाइट को विजिट कर सकते है या फिर टोल फ्री नंबर 18001803333 पर संपर्क किया जा सख्त है।

पीएम कुसुम योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दे रही हैं सोलर पंप

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के किसानो को कुछ समय पहले पीएम कुसुम योजना 2023 के अंतर्गत बम्पर सब्सिडी पर सोलर पंप देने की मांग की गई थी सरकार के अंतर्गत इस विषय पर अब एक नयी पहल निकल कर आई है कि सरकार पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 20 अक्टूबर 2022 को लखनऊ,सहारनपुर, मेरठ, अयोध्या, अलीगढ़ और गोरखपुर मंडल के सभी जिलों में सोलर देने जा रही है। इसी के साथ 21 अक्टूबर को आगरा, मुरादाबाद, बरेली, देवीपाटन, आजमगढ़ और बस्ती मंडलों के सभी जिलों में और 22 अक्टूबर को कानपुर, झांसी, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और चित्रकूट मंडलों के सभी जिलों में भी इसी तरह से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सोलर पंप उपलब्ध कराये जायेंगे।

उत्तर प्रदेश में 15000 सौर Pump किए जाएंगे स्थापित

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य जी के द्वारा 26 May 2022 को अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट की पेशकश की गई। इस Budget के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान योजना के तहत प्रदेश के किसानो को मुफ्त में सिचाई प्रदान करने के लिए 15000 सौर pump स्थापित करने की घोषणा की गई है। अब इस Budget के अनुसार प्रदेश के किसान 34307 सरकारी नलकूपों और 252 छोटे शाखा नेहरो के माध्यम से मुफ्त सिचाई प्राप्त कर सकते है। 6600 राजकीय नलकूपों के आधुनिकरण के लिए ₹150 crore रुपए एवं 569 निष्क्रिय राजकीय नलकूपों की बहाली के लिए 130 crore रूपए सुझाव प्रदान किया जायेगा।

सुरक्षा राशि जमा करने की अंतिम तिथि की वृद्धि

कुसुम योजना के अंतर्गत पंजीकृत रियोजनाओं की परियोजना सुरक्षा राशि जमा करनी की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 निर्धारित कर दी गई है। जिसको अब सरकार ने बढ़ाकर 15 दिसंबर 2021 कर दी है। राज्य के लोग अब 15 दिसंबर 2021 अंतर्गत सुरक्षा राशि जमा कर सकते है। सरकार के द्वारा अब तक 9 परियोजनाएं स्थापित की जा चुकी है। 100 मेगावाट विद्युत का उत्पादन शुरु हो चूका है। यह जानकारी राजस्थान के अक्षय ऊर्जा निगम के अध्यक्ष डॉक्टर सुबोध अग्रवाल जी द्वारा प्रदान की गई है।

उत्तर प्रदेश में 15000 सौर Pump किए जाएंगे स्थापित

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 26 May 2022 को अपने दूसरे कार्यकाल के पहले Budget पेश की गई है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस बजट के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महा अभियान के तहत किसानो को मुफ्त में सिचाई प्रदान करने के लिए 15000 सौर pump स्थापित करने की घोषणा की गई है। प्रदेश सरकार के द्वारा Budget के अनुसार प्रदेश के किसान 34307 सरकारी नलकूपों और 252 छोटे शाखा नहरों के माध्यम से मुफ्त सिंचाई प्राप्त कर सकेंगे।

कुसुम योजना पंजीकरण

Rajasthan Kusum Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है। किसान इस योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना हेतु तथा भूमि लीज पर देने हेतु आवेदन किया जा सकता है। राज्य के वह सभी किसान जिन्होंने अपनी ज़मीन को लीज पर देने के लिए अपना पंजीकरण करवाया है तो उन किसानो की सूचि आरआरईसी द्वारा निर्धारित की जाएगी। राज्य के वह सभी किसान  सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए अपनी भूमि को लीज पर लेने चाहते है | वह आवेदकों की सूचि आरआरईसी की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। इसके पश्चात वह पंजीकृत आवेदकों से संपर्क करके संयंत्र को लगवाने के लिए आवेदन कर सकते है।

कुसुम योजना आवेदन शुल्क

Rajasthan Kumsum Yojana इस योजना के माध्यम से आवेदकों को  सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदन करने के लिए ₹5000 प्रति मेगावाट तथा जीएसटी की दर से आवेदन शुल्क का भुकतान करना होगा। इसका भुकतान प्रबंध निर्देशक राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के नाम से  डिमांड ड्राफ्ट के रूप में किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए 0.5 मेगावाट से लेकर 2 मेगावाट तक के लिए आवेदन शुल्क निम्म प्रकार है।

मेगा वाटआवेदन शुल्क
0.5 MW₹ 2500+ GST
1 MW₹5000 + GST
1.5 MW₹7500+ GST
2 MW₹10000+ GST
Kusum Yojana 2023 Highlights
आर्टिकल का नामकुसुम योजना 2023
किसके द्वारा शुरु की गईदेश के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली के द्वारा
कौनसी केटेगरीकेंद्र सरकार योजना
मुख्य उद्देश्यरियायती मूल्य पर सौर सिंचाई पंप उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइटhttp://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx
वित्तीय संसाधनों का अनुमान
  1. किसान द्वारा प्रोजेक्ट लगाने पर
सौर ऊर्जा संयंत्र की पावर1 MW
Estimated Investment3.5 से 4.00 crore per MW
अनुमानित वार्षिक विद्युत उत्पादन17 million units
Estimated Tariff₹3.14 per unit
कुल अनुमानित वार्षिक आय₹5300000
Estimated Annual Expenses₹500000
अनुमानित वार्षिक लाभ₹4800000
25 वर्ष की अवधि में कुल अनुमानित आय12 करोड़ रुपया
  1. किसान द्वारा भूमि लीज पर देने पर
1 MW हेतु भूमि की आवश्यकता2 hectare
power generation per megawatt17 million units
Permit Lease Rent1.70 Lakh to 3.40 Lakh
कुसुम योजना 2023 का उद्देश्य

Rajasthan Kumsum Yojana प्यारे दोस्तों जैसे की आपको हमने अपने इस लेख के माध्यम से ऊपर बताया है की इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत देश में कई ऐसे सूखे राज्य है जहा पर सूखा पड़ता है। उन  राज्यों में किसानो को खेती करने के लिए सूखे होने के करण काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इन सब को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा PM Kusum Yojana 2023 शुरु किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी किसानो को मुफ्त में बिजली उपलब्ध करवाना है। सरकार के द्वारा इस योजना के तहत किसानो को सोलर पैनल सुविधा प्रदान करना है जिसके माध्यम से वह अपने खेतो की अच्छी से सिचाई कर सके।

इस कुसुम योजना 2023 के माध्यम से राज्य के किसानो को दोहरा फायदा होगा साथ ही उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी आएगी। अगर किसान अधिक बिजली बनाकर ग्रेड को बेचते है तो ऐसे में उनको उनकी कीमत भी मिलेगी।

राजस्थान कुसुम योजना लागत एवं आय

आपको बता दे की भारत सरकार के द्वारा आने वाले कुछ समय में लकभग 20 लाख किसानों को कवर किया जायेगा। सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से सन 2022 तक किसानो की आय दोगुनी होने का लक्ष्य प्राप्त हो सकेगा। आपको बता दे की पहले कुसुम योजना के अंतर्गत 17.5 लाख किसानों को कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। केवल इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान को 10% कुल लागत का करना होगा। सरकार द्वारा 30% राशि किसानों को सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाएगी। था 30% राशि ऋण के रूप में किसानों को प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम अगले 25 वर्षों में सौर ऊर्जा प्लांट लगाने से भूमि मालिक को ₹60000 से लेकर ₹100000 प्रतिवर्ष आय प्राप्त हो सकती है।

कुसुम योजना के लाभार्थी
  • किसान
  • बहुत सारे किसानो का समहू
  • सहकारी समितियां
  • पंचायत
  • किसान उत्पादक
  • जल उपभोक्ता Association
कुसुम सोलर पम्प स्कीम 2023

देश के वित् मंत्री द्वारा 2023 बजट पेश करते हुए कहा कि 15 लाख किसानो ग्रिड से जुड़े सोलर पंप लगाने के लिए धन प्रदान किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानो को अपनी बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा परियोजना लगवाने के दौरान उन्हें अतिरकित बिजली ग्रिड को बेचने का ऑप्शन प्रदान कराया जायेगा। राजस्थान के जो इच्छुक किसान इन सभी सुविधाओं का लाभ प्रदान करना चाहते है तो वह किसान जल्द से जल्द आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान कुसुम सोलर पंप विशेषताएं

अक्षय ऊर्जा निगम द्वारा कुसुम योजना के अंतर्गत 0.5 मेगा वाट से लेकर 2 मेगा वाट तक के सोलर पंप प्रदान किये जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत जो इच्छुक किसान आवेदन करना चाहते है या फिर ऑफलाइन मोड से आवेदन करना चाहते है तो योजना के माध्यम से कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप लेना चाहते हैं वह हमारे द्वारा बताए गए पूर्व पंजीकरण प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से पढ़ें|

कुसुम योजना 2023 के लाभ
  • देश के सभी किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • देश के किसानो को अच्छी रियाती दरों पर सौर सिंचाई पंप उपलब्ध करवाना है।
  • कुसुम योजना 2023  के माध्यम से चरण में डीजल से चल रहे 17.5 लाख सिंचाई पंपों को सौर ऊर्जा के अंतर्गत चलाया जायेगा।
  • किसानो के खेते में सिचाई करने वाले पंप सौर ऊर्जा से चलेंगे किसानों की खेती में बढ़ावा होगा।
  • इसमें मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन होगा।
  • सरकार की तरफ से इस योजना के माध्यम से किसानो को 60% केंद्र सरकार के द्वारा वित्तिय सहयता प्रदान की जाएगी और व बैंक 30% ऋण की सहयता प्रदान करेगा।
  • यह योजना उन किसानो के लिए काफी लाभदायक होगी जहा पर किसानो को सूखा पड़ता है साथ ही बिजली की भी समस्य काफी रहती है।
  • सरकार के द्वारा लगवाए सोलर प्लांट के माध्यम से 24 घंटे बिजली रहेगी। जिसके माध्यम से किसान अपने खेतो में आसानी से सिचाई कर सकेंगे।
  • इस योजना कुसुम योजना के अंतर्गत जो सोलर पैनल लगाए जायेंगे वह बंजर भूमि में लगवाये जायेंगे। जिसके अंतर्गत बंजर भूमि का उपयोग हो जाये।

लाभार्थी कौन होंगे

  • किसान
  • सहकारी समितियां
  • पंचायत
  • किसानों का समूह
  • किसान उत्पादक संगठन
  • जल उपभोगता एसोसिएशन
Kusum Yojana की पात्रता
  • किसान को भारत का निवासी का होना चाहिए।
  • Rajasthan Kumsum Yojana अंतर्गत 0.5 मेगावाट से 2 मेगावाट क्षमता तक के लिए आवेदक किसान के लिए आवेदन किया जायेगा।
  • अपनी भूमि के अनुपात में  2 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी।
  • अगर आवेदक के द्वारा किसी विकासकर्ता के माध्यम से से प्रोजेक्ट विकसित किया जा रहा है विकासकर्ता की नेटवर्थ 1 करोड़ रुपए प्रति मेगावाट होना चाहिए।
कुसुम योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • रजिस्ट्रेशन की कॉपी
  • ऑथराइजेशन लेटर
  • जमीन की जमाबंदी की कॉपी
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा जारी नेटवर्थ सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
राजस्थान कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राजस्थान के जो इच्छुक किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो हमारे द्वारा नीचे के दिए गए तरीको का पालन करे।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की Official website पर जाना होगा। इसके  पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस नए पेज पर आपको  पंजीकरण Online Registration” का विकल्प दिखाई देगा अब आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपसे सी आवेदन फॉर्म में निम्म जानकारी पूछी जाएगी जैसे – नाम ,पता ,आधार नंबर ,मोबाइल आदि दर्ज करनी होगी।
Kusum-Yojana-Form
  • सभी जानकरी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक होने के बाद चयनित लाभार्थियों को सौर पंप सेट की 10% लागत विभाग के द्वारा अनुमोदित आपूर्तिकर्ताओं को जमा करने के लिए निर्देश दिए जायेंगे।
  • इसके पश्चात आपके खेतो में कुछ ही दिनों में सोलर पैनल लग जायेगा।
उत्तर प्रदेश कुसुम योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा।
kusum-yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको इस पेज पर प्रोग्राम के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आप सोलर एनर्जी प्रोग्राम के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
up Kumsum Yojana
  • आपको अब कुसुम योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Rajasthan Kumsum Yojana
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको अब इस फॉर्म में अपनी सभी जरुरी जानकरी को दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात अपने सभी जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा ,
  • अब आप रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इस प्रकार से आप उत्तर प्रदेश कुसुम योजना के अंर्तगत आवेदन कर पाएंगे।
महाराष्ट्र कुसुम योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले महाराष्ट्र कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
कुसुम योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अप्लाई फॉर कुसुम योजना कके विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपसे अब इस आवेदन फॉर्म में जानकारी पूछी जाएगी।
  • इसके पश्चात आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • आप इस प्रकार से  महाराष्ट्र कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।
हरियाणा कुसुम योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले किसान को हरियाणा कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
कुसुम योजना
  • इसके पश्चात एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको कुसुम योजना के लिए आवेदन करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आ जायेगा।
  • आपसे अब इस आवेदम फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद अब आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • इस प्रकार से आप हरियाणा कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।
एमपी प्रधानमंत्री कुसुम योजना आवेदन

एमपी कुसुम योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले इच्छुक नागरिको को मुख्यमंत्री सोलर पंप एमपी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका पूरा ब्यौरा हमने अपने इस लेख के माध्यम से नीचे दिया है।

  • सवर्पर्थम आपको एमपी कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलइन आवेदन करने के लिए मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री कुसुम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको आवेदन की प्रक्रिया के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपसे अब इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप एमपी कुसुम योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।
कुसुम योजना आवेदन की सूची देखें

सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने हेतु चयनित आवेदकों के नाम की सूचि देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले सोलर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • इसके पश्चात “कुसुम के लिए पंजीकृत आवेदनों की सूची” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
कुसुम योजना
  • आवेदक जैसे ही इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आवेदक के सामने चयनित आवेदकों की सूचि खुल कर आ जाएगी अब आप राज्य के किसी भी व्यक्ति की सूचि को आसानी से देख सकते है।
ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको पब्लिक ग्रीवेंस एंड कंप्लेंट रिड्रेसल मेकैनिज्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
कुसुम योजना
  • आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।
  • आपको अब इस पेज पर अपना नाम, ईमेल आईडी, एड्रेस, ग्रीवेंस डिटेल आदि दर्ज करनी होगी।
  • आप अब सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • इस प्रकार से आप ग्रीवांस दर्ज कर पाएंगे।
फीडबैक देने की प्रक्रिया
  • आवेदक को सबसे पहले मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा होगा।
  • इसके पश्चात आवेदक के सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको फीडबैक के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
कुसुम योजना
  • आवेदक की स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना नाम, ईमेल आईडी, सब्जेक्ट तथा फीडबैक भरना होगा।
  • इसके पश्चात आप अब आप सबमिट के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इस प्रकार से आप फीडबैक दे पाएंगे।
सोलर रूफटॉप फाइनेंसियल केलकुलेटर
  • आवेदक को सबसे पहले मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको सोलर रूफटॉप फाइनेंसियल केलकुलेटर पर क्लिक करना होगा।
कुसुम योजना
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको रूफटॉप एरिया, राज्य, कंजूमर कैटेगरी आदि का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको कैलकुलेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
कुसुम योजना की राज्यवार डायरेक्ट लिंक
 आंध्र प्रदेश यहां क्लिक करें
 अरुणाचल प्रदेश यहां क्लिक करें
 आसाम यहां क्लिक करें
 बिहारयहां क्लिक करें
 छत्तीसगढ़यहां क्लिक करें
 गोवायहां क्लिक करें
 गुजरातयहां क्लिक करें
 हरियाणायहां क्लिक करें
 हिमाचल प्रदेशयहां क्लिक करें
 झारखंडयहां क्लिक करें
 कर्नाटकायहां क्लिक करें
 केरलायहां क्लिक करें
 मध्य प्रदेशयहां क्लिक करें
 महाराष्ट्रयहां क्लिक करें
 मणिपुरयहां क्लिक करें
 मेघालययहां क्लिक करें
 मिजोरमयहां क्लिक करें
 नागालैंडयहां क्लिक करें
 ओडीशायहां क्लिक करें
 पंजाबयहां क्लिक करें
 राजस्थानयहां क्लिक करें
 सिक्किमयहां क्लिक करें
 तमिल नाडुयहां क्लिक करें
 तेलंगानायहां क्लिक करें
 त्रिपुरायहां क्लिक करें
 उत्तर प्रदेशयहां क्लिक करें
 उत्तराखंडयहां क्लिक करें
 वेस्ट बंगालयहां क्लिक करें
 अंडमान एंड निकोबार आईलैंडयहां क्लिक करें
 चंडीगढ़यहां क्लिक करें
 दादर एंड नगर हवेली एंड दमन एंड दिउयहां क्लिक करें
 दिल्लीयहां क्लिक करें
 जम्मू एंड कश्मीरयहां क्लिक करें
 लद्दाखयहां क्लिक करें
 लक्षदीपयहां क्लिक करें
 पुदुचेरीयहां क्लिक करें
Helpline Number

प्यारे दोस्तों आपको हमने अपने इस लेख के माध्यम से इस Rajasthan Kumsum Yojana संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करदी है। आगर आप अभी भी किसी प्रकार की समस्य का सामना कर रहे हो तो आप कुसुम योजना की हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्य का समाधान कर सकते हो जो निम्म प्रकार है।

  • Contact Number- 011-243600707, 011-24360404
  • Toll-Free Number- 18001803333

Leave a Comment