मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन & Last Date

Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana Apply Online, मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक्स छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पात्रता एवं लाभ जाने

बिहार सरकार द्वारा राज्य के छात्र को शिक्षा स्तर में प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयास किये जाते है जिसके अंतर्गत विभिन प्रकार की योजना एवं अभियान का संचालन किया जाता है जिससे माध्यम से छात्र आसानी से शिक्षा प्राप्त कर सके। ऐसे में बिहार सरकार ने राज्य के पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से स्कालरशिप प्रदान की जाती है इस योजना के तहत कक्षा 1 /10 तक अध्ययनरत कर रहे छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। राज्य के जो इच्छुक छात्र इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो वह इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े। क्योंकि आज हम आपको Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana से सम्बन्धी जानकारी प्रदान करेंगे। जो आपको योजना का लाभ उठाने में सहायता करेगी।

Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana

Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana 2023

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा राज्य के पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग के छात्र एवं छात्राओं को स्कालरशिप प्रदान करने के लिए 10 जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा कक्षा 1 से 10वीं कक्षा तक के पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के बच्चों को स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार अपने कोटे से शिक्षा विभाग के माध्यम से कक्षा 1 से 10वीं तक के 1 करोड़ 25 लाख छात्र छात्राओं को स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। Mukhyamantri Pichda Ati Pichda Varg Chhatravratti Yojana के माध्यम से छात्र स्कालरशिप प्राप्त कर प्रोत्साहित होंगे। जिससे राज्य में शिक्षा स्तर में बढ़ोतरी होगी। जिससे बच्चो का भविष्य उज्जवल बनेगा।

e Kalyan Bihar Scholarship

मुख्यमंत्री पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

राज्य के छात्रों के लिए पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को शुरू करने का उद्देश्य छात्रवृत्ति प्रदान करना है जिससे वह शिक्षा के लिए प्रोत्साहित हो सके। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा कक्षा 1 से 10वीं कक्षा तक के पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के बच्चों को स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार अपने कोटे से शिक्षा विभाग के माध्यम से कक्षा 1 से 10वीं तक के 1 करोड़ 25 लाख छात्र छात्राओं को स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। Mukhyamantri Pichda Ati Pichda Varg Chhatravratti Yojana के माध्यम से छात्र स्कालरशिप प्राप्त कर प्रोत्साहित होंगे। इस योजना का लाभ सिर्फ पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्रदान किया जाएगा। जिससे राज्य में शिक्षा स्तर में बढ़ोतरी होगी। जिससे बच्चो का भविष्य उज्जवल बनेगा।

Short Details- Mukhyamantri BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
योजना की घोषणामुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा
विभागविभाग पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग
लाभार्थीराज्य के कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक के छात्र एवं छात्राएं
उद्देश्यपिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को लाभ पहुंचाना
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द ही लांच होगी

मुख्यमंत्री पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत प्रदान की जाने वाली धनराशि

  • छात्र-छात्राओं को कक्षा 1 से 4 तक – 600 रुपए प्रतिवर्ष
  • जो छात्र कक्षा 5 से 6 तक है उन्हें 1,200 रुपए प्रतिवर्ष प्रदान किये जाएंगे।
  • कक्षा 7 से 10 तक – 1800 रुपए प्रतिवर्ष के हिसाब से दिए जाएंगे।
  • कक्षा 1 से 10 तक हॉस्टल में रहने वाले छात्र छात्राओं को 3,000 रुपए प्रतिवर्ष प्रदान किये जाएंगे

Mukhyamantri Pichda Ati Pichda Varg Chhatravratti Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा राज्य के पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग के छात्र एवं छात्राओं को स्कालरशिप प्रदान करने के लिए 10 जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा कक्षा 1 से 10वीं कक्षा तक के पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के बच्चों को स्कालरशिप प्रदान की जाएगी।
  • Mukhyamantri Pichda Ati Pichda Varg Chhatravratti Yojana का लाभ सिर्फ पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार अपने कोटे से शिक्षा विभाग के माध्यम से कक्षा 1 से 10वीं तक के 1 करोड़ 25 लाख छात्र छात्राओं को स्कालरशिप प्रदान की जाएगी।
  • इस स्कालरशिप को प्राप्त कर छात्रों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के माध्यम से छात्र स्कालरशिप प्राप्त कर प्रोत्साहित होंगे। जिससे राज्य में शिक्षा स्तर में बढ़ोतरी होगी। जिससे बच्चो का भविष्य उज्जवल बनेगा।

Bihar BC EBC Pre Matric Scholarship Yojana की पात्रता

  • आवेदक छात्र को बिहार का मूल निवासी होना ज़रूरी।
  • इस योजना के तहत केवल कक्षा 1 से कक्षा 10 तक अध्ययनरत छात्र एवं छात्राएं ही लाभ उठाने के योग्य होंगे।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्रदान किया जाएगा।
  • विद्यार्थी के पास ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विद्यालय का स्कूल आईडी एवं शुल्क रसीद होनी चाहिए।

आवेदन में उपयोग होने वाले ज़रूरी दस्तावेज सूचि

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शुल्क रसीद
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक छात्र इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है उन्हें बतादे की राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री पिछड़ा अति पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करने की किसी भी तरह की जानकारी को सावर्जनिक नहीं किया गया है अभी केवल सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का एलान किया है जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से सम्बन्धी जानकारी को सावर्जनिक किया जाएगा। हम आपको अपने इस लेख की सहायता से अगवत करेंगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कृप्या हमारे इस लेख के साथ अवश्य जुड़े रहे।

Leave a Comment