मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन | Free Smartphone Yojana Form

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 Online Registration करे और मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना लाभार्थी सूची, पात्रता , दस्तावेज व एप्लीकेशन स्टेटस खोजे | Mukhyamantri Digital Seva Yojana Apply Online

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने अपने राज्य की महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन देने के लिए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना को नियोजित किया है। यह योजना चिरंजीवी परिवार की 1 करोड़ 33 लाख मुखिया महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन देने के लिए नियोजित की गई थी। परंतु अब इस योजना के माध्यम से राज्य की सभी जनाधार कार्डधारक महिलाओं को स्मार्टफोन देने का निर्णय किया गया है। जिसके बाद अब इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं की संख्या 1 करोड़ 35 लाख हो गई है। यह स्मार्टफोन‌ लाभार्थी महिलाओं को बिल्कुल फ्री में दिए जाएंगे साथ ही इनमें 3 साल के लिए इंटरनेट सेवा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग और मैसेज की सुविधा भी निशुल्क दी जाएगी।

आप Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 के बारे ओर अधिक जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। क्योंकि हम आपको अपने इस आर्टिकल में इस Rajasthan Free Smartphone Yojana से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां बहुत ही सरल शब्दों में बताने जा रहे हैं।

राजस्थान श्रम विभाग छात्रवृत्ति योजना
Rajasthan Free Mobile Yojana
Mahatma Gandhi NREGA Yojana Rajasthan 
Rajasthan I Am Shakti Udan Yojana
राजस्थान अपना खाता
राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023

Table of Contents

वित्तीय वर्ष 2023 के बजट भाषण के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना को घोषित करते समय राज्य की चिरंजीवी परिवार की महिला मुखियाओं को निशुल्क स्मार्टफोन (Mobile) देने की घोषणा की गई थी। लेकिन अब सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य की सभी 1.35 लाख जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन वितरित करेंगी। जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 का मुख्य लक्ष्य ‌पात्र परिवारों तक घर बैठे ही कल्याणकारी योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है। ताकि वह अपने हित में संचालित योजनाओं के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त करके उसका लाभ उठाने में सक्षम हो सके।

इन स्मार्टफोन का वितरण जिला और ब्लॉक स्तर पर ई-मित्र के माध्यम से किया जाएगा। इसलिए पात्र लाभार्थी महिलाओं को यह स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए अपना e-KYC करवाना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 के तहत जल्द ही शुरू होगा मोबाइलों का वितरण

जल्द ही सरकार अक्टूबर 2023 के अंत से मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत पात्र महिलाओं को मोबाइल (Smart Phone) वितरित करने जा रही है। इसके पहले चरण में प्रदेश की पात्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। फिर बाद में अन्य सभी पात्र महिलाओं को मोबाइल फोन देने की प्रक्रिया आरंभ होगी। इस वर्ष इस योजना के तहत 30 लाख महिलाओं को मोबाइल बांटे जाएंगे और शेष बची लाभार्थी महिलाओं को अगले 2 वर्षों तक मोबाइल बांटने की प्रक्रिया की जाएगी। खबरों के अनुसार मोबाइल वितरित करने के लिए पांच-पांच पंचायतों के क्लस्टर बनाए जाएंगे।

लाभार्थी महिलाओं को मोबाइलो में आने वाली परेशानियों के समाधान करने के लिए हर 5-6 क्लस्टर पर सपोर्ट सिस्टम बनाए जाएंगे। इन सपोर्ट सिस्टम पर मोबाइल रिपेयर और रिप्लेस करने का काम किया जाएगा।

Mukhymantri Digital Seva Yojana 2023 को दिसंबर में किया जाएगा लागू

Mukhymantri Digital Seva Yojana 2023 यानी राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 को नवंबर के माह में जारी किया जा रहा था। लेकिन अब ऐसा है अब मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना को दिसंबर के महीने में लागु किया जायेगा। इस बात की जानकारी राज्य मंत्री ममता भूपेश जी ने दी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओ को मुफ्त फ्री स्मार्टफोन मुहैया कराये जायेंगे और उन महिलाओ को तकनिकी रूप से आत्मनिर्भर बनाया जायेगा। राजस्थान सरकार के द्वारा Mukhymantri Digital Seva Yojana को दिसंबर के महीने में पूरी तरह से लागु कर दिया जायेगा।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana के माध्यम से 15 नवंबर से बांटे जाएंगे मोबाइल

Mukhyamantri Digital Seva Yojana के माध्यम से 15 नवंबर 2023 से राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के हर ग्राम में मोबाइल फोन बांटने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। जिसके तहत हर जिले एवं ग्राम में मोबाइल फ़ोन वितरित करने के लिए एक कैम्प लगाया जायेगा इसी के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा लाभार्थी महिलाओं को पेमेंट करने व सब्सक्राइबर फ्रॉड से बचने के लिए उन महिलाओ को ट्रेनिंग भी मुहैया कराई जाएगी। राज्य सरकार के द्वारा जिसके लिए 70000 सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को मास्टर ट्रेनिंग दी जाएगी।

इन सखियों को डिजिटल सखियों का नाम दिया जाएगा। यह ट्रेनिंग देने के लिए DOIT ने राजीविका के तहत एक कोर्स भी तैयार किये जायेंगे। हर ग्राम में 4-4 डिजिटल सखियों के माध्यम से महिलाओ का एक समहू तैयार किया जायेगा।

स्मार्टफोन के साथ प्रदान की जाएगी 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट कनेक्टिविटी

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा परिवार के मुखिया महिला को स्मार्ट फ़ोन प्रदान करने का फैसला लिया गया है। यह स्मार्ट फ़ोन प्रदेश की महिलाओ को रोजगार के साथ साथ शिक्षित भी करेगा। इस स्मार्ट फ़ोन के माध्यम से महिला जागरूक भी हो सकेंगी। इस योजना को शुरु करने की घोषणा बजट 2023 में गई थी। जल्द डिपार्टमेंट द्वारा स्मार्टफोन की खरीद की जाएगी। जिसके अंतर्गत टेंडर प्रर्किया के माध्यम से कंपनियों का चयन किया जायेगा। आपको बता दे की यह कनेक्टिविटी मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना तहत प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राजस्थान की महिला के पास जान आधार कार्ड होना आवश्यक है।

इस योजना के माध्यम से विभिन प्रकार की योजनाओ को सञ्चालन किया जा रहा है इन स्मार्टफोन के माध्यम से उन सभी योजनाओ की जानकारी अपने पास रख सकती है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत खर्च किए जाएंगे 1200 करोड़ रुपए

राजस्थान सरकार के द्वारा Mukhyamantri Digital Seva Yojana के माध्यम से राजस्थान की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की मुखिया महिला को 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ साथ फ्री स्मार्टफोन भी प्रदान किये जायेंगे। जिसके अंतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा लकभग 1200 सौ करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे। राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के चिरंजीवी परिवारों को स्मार्ट फ़ोन इसलिए मुहिय्रा कराए जा रहे है ताकि राज्य में चल रही विभिन प्रकार की सरकारी योजनाओ से जुडी जानकारी चिरंजीवी परिवारों तक आसानी से पहुंचाई जा सके इसी के साथ इस मुफ्त स्मार्टफोन के माध्यम से इन योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सके।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन प्रदान करना है। ताकि वह भी दुनिया की अन्य महिलाओं की तरह डिजिटल सेवा का लाभ प्राप्त कर सकें। इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले स्मार्टफोन महिलाओं को बिल्कुल निशुल्क प्रदान किए जाएंगे यानीलाभार्थी महिला को किसी भी तरह का कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। Free Smartphone Yojana का लाभ प्राप्त करके महिलाएं घर पर बैठकर ही ऑनलाइन सेवाओं एवं दुनिया भर में हो रही गतिविधियों की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना प्रदेश की महिलाओं का विकास करने में बहुत ही सहयोग प्रदान करेगी।

Key Highlights Of Mukhymantri Digital Seva Yojana 2023
योजना का नाममुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023
शुरू की गईराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीराजस्थान की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को स्मार्टफोन बांटना
साल2023
राज्यराजस्थान
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटसरकार द्वारा जल्द ही लांच की जाएगी।
digital-sewa-yojana

सरकार को दिवाली से पहले मिल सकती है स्मार्टफोन की पहली खेप

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा प्राप्ति होई तकनीकी बोलियों की बुधवार को जांच की गई है। आपको बता दे की इस योजना के अंतर्गत चार कंपनियों के द्वारा तकनिकी बोली को प्रदर्शित किया गया था। इस तकनिकी बोलियों में तीन कंपनी को शामिल किया गया था जो सार्वजनिक क्षेत्र की भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL), एयरटेल एवं रिलायंस जियो है। निविदा पेश करने वाली प्राइवेट कंपनी वोडाफोन को इस योजना अंतर्गत शामिल नहीं किया गया था। इस योजना के अंतर्गत अधिकारियो के द्वारा यह सुचना जारी की जा की इस योजना को जल्द से जल्द लागु किया जायेगा।

Mukhymantri Digital Seva Yojana 2022 को दिसंबर में किया जाएगा लागू

राजस्थान सरकार के द्वारा पहले यह खबर थी की Mukhymantri Digital Seva Yojana 2023 यानी राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 को नवंबर के माह में लागु किया जायेगा। ऐसा नहीं है लेकिन अब इस योजना को राजस्थान सरकार के द्वारा दिसंबर में पूरी तरह से शुरु कर दिया जायेगा। इस बार की सुचना राज्य मंत्री ममता भूपेश जी ने दी है। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार राज्य में महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन देगी, उन्हें तकनीकी रूप से सशक्त बनाएगी। इस योजना को दिसंबर में लागू कर दिया जाएगा

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के माध्यम से सस्ते स्मार्टफोन से खुलेंगे तकनीकी के द्वार

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 के माध्यम से चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मिलने प्राप्त होने वाले स्मार्टफोन की खासियत निम्म प्रकार होगी।

  • यह स्मार्टफोन मेड इन इंडिया होंगे।
  • 5.5 इंच की डिस्प्ले होगी।
  • इन स्मार्टफोन में कम से कम क्वार्ड कोर 1.2-1.6 गीगाहर्टज प्रोसेसर्स, 2GB रैम, 32GB मेमोरी, 3200 एमएएच बैटरी, dual-sim, कम से कम 8 मेगापिक्सल कैमरा होगा।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य की सभी फ्लैगशिप योजनाओं की एप्लीकेशन इसमें पहले से इनस्टॉल होंगी। जिसके माध्यम से राज्य की सभी महिला सरकार की सरकारी योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकेंगी।
  • Mukhyamantri Digital Seva Yojana के साथ 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी और फ्री कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के फायदे क्या है?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 के आवश्यक फायदे नीचे विस्तारपूर्वक बताए गए है।

  • निःशुल्क स्मार्टफोन मुहिय्रा कराया जायेगा।
  • इस स्मार्टफोन में तीन साल का इंटरनेट की सेवा भी प्रदान की जाएगी।
  • राजस्थान के 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • डिजिटल सेवा को सुलभ करना।
  • सरकारी योजनाओं का सीधा जानकारी प्रदान करना।
मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 के लाभ एवं विशेषताएं
  • राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य की महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन बांटने के लिए Mukhymantri Digital Seva Yojana को शुरू किया गया है।
  • प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को यह स्मार्टफोन बिल्कुल फ्री में बांटे जाएंगे यानी लाभार्थी महिला को स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह का कोई भी शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इन स्मार्टफोन में 3 वर्ष तक इंटरनेट की सेवा भी प्रदान की जाएगी।
  • राजस्थान की लगभग 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।
  • चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 को शुरू करने की घोषणा सन् 2023 के बजट भाषण के दौरान की गई थी।
  • यह योजना राज्य की महिलाओं को डिजिटल सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत ही सहायता प्रदान करेगी।
  • महिलाएं इस योजना के तहत लाभान्वित होकर आत्मनिर्भर एवं सक्षम बन सकेंगे।

नवजात सुरक्षा योजना

फ्री स्मार्ट फोन योजना के तहत पात्रता
  • आवेदक महिला को राजस्थान की स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • चिरंजीवी परिवारों की मुखिया महिला ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने की पात्र हैं।
महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मुख्यमंत्री-डिजिटल-सेवा-योजना
मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

राजस्थान सरकार ने अभी केवल डिजिटल सेवा योजना को शुरू करने की घोषणा की है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने से संबंधित कोई भी जानकारी अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। जैसे ही Mukhymantri Digital Seva Yojana 2023 के तहत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी सरकार द्वारा साझा की जाएगी। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कि हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति जाने के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना जनाधार नंबर दर्ज करके सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपने पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि दिखाई देगा।
  • अगर आपके सामने एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes लिखा है तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में अपने नाम की जांच कैसे करे।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के व्यक्ति का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में नाम होना आवश्यक है। अब आप अपने घर बैठे चिरंजीवी योजना में अपने नाम की जांच कर सकते हो। यदि आपका नाम इस चिरंजीवी योजना के अंतर्गत नहीं आता है तो आपको मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। ध्यान रहे आपका नाम चिरंजीवी योजना के अंतर्गत होना चाहिए जभी आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इसलिए सबसे पहले आपको चिरंजीवी योजना के अंतर्गत अपने नाम की जांच करनी है।

Mukhymantri Digital Seva Yojana List Check

राजस्थान के जो इच्छुक नागरिक इस मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीको का पालन करे।

  • सवर्पर्थम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको योजनाओ के लाभार्थी पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस योजनाओ के लाभार्थी के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको इसमें कई योजनाओ का ऑप्शन मिलेंगे।
  • आपको इसमें सर्च बॉक्स में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना सर्च करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Free Mobile Yojana list देखने का विकल्प मिलेगा।
  • आप अब इसमें जन आधार कार्ड नंबर से या एरिया वाइज सेलेक्ट कर सकते हो।
  • आप जैसे ही अपनी जानकारी सेलेक्ट करेंगे आपके सामने लिस्ट खुल कर आ जाएगी।
  • आप इस प्रकार से Mukhymantri Free Mobile Phone Yojana List चेक कर सकते हो।
राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2023 की मुख्य बाते
  • इस योजना के अंतर्गत जुड़े नागरिको को सरकारी और निजी अस्पतालों मे भर्ती होने पर कैशलेस इलाज कराया जायेगा।
  • यदि कोई व्यक्ति समान्य बीमारी के लिए 50 हजार रुपए और गंभीर बीमारी के लिए 4 लाख 50 हजार रुपए तक का प्रति परिवार प्रति वर्ष का बीमा कवर क्र सकता है।
  • राज्य सरकार के द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA), सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवारों, लघु व सीमांत कृषक व संविदाकर्मियों को पूरा बिमा उपलब्ध कराया जायेगा।
  • राज्य के अन्य परिवार भी इस 850 रुपए के मामूली प्रीमियम पर योजना से जुड़ सकते है।

Leave a Comment