Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana 2022 Online Apply | Eligibility & Benefits

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana Online Application Form 2022 | मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना क्या है, लाभ एवं पात्रता, जाने पूरी जानकारी इन हिंदी।

विभन्न राज्य सरकार द्वारा खेल प्रतिभा को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न प्रकार की खेल संबंधित योजनाओं की शुरुआत की जा रही है। हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी ने एक योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana है। इस योजना के माध्यम से उत्तराखंड सरकार 8 से 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ियों को राज्य स्तर पर लाएगी। आज के इस लेख के तहत हम आपको मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जैसे इस योजना का उद्देश्य लाभ एवं विशेषताएं पात्रता मानदंड आवश्यक दस्तावेज आवेदन करने की प्रक्रिया हमारा  अनुरोध है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े और इस खेल की योजना में भाग अवश्य लें। उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana 2022

राज्य के आदरणीय मुख्यमंत्री पुष्पा धामी जी ने मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 29 अगस्त 2022 की शुरुआत की है। इस योजना के  माध्यम से 8 से 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ियों को हर महीने 1500 रुपए की खेल छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगीराज्य सरकार इस छात्रवृत्ति का लाभ प्रदेश के प्रतिभावान छात्रों को चयन कर देगी। जिसके के अंतर्गत प्रत्येक जिले के 150 बालक एवं 150 बालिकाएं को चयनित किया जाएगा। उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से बच्चों के खेल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए 1950 बालक एवं 1950 बालिकाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana को शुरू करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना को शुरू करने के लिए मेजर ध्यानचंद के जन्म से बेहतर कोई और दिन नहीं हो सकता। उन्होंने यह भी बताया की ध्यानचंद ने खेल की दुनिया में भारत को उस समय पहचान दिलाई थी। जब भारत में खेलों की आधारभूत संरचनाएं इतनी विकसित नहीं थी। उन्होंने अपने संघर्ष के कारण ही भारत को खेलों के विषय पर सभी देशों में काफी ऊपर लाए थे।  उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये जाने पूरी डिटेल्स क्लिक करके

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का उद्देश्य

उत्तराखंड सरकार द्वारा CM Udyman Khiladi Upgradation Scheme शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में बाल खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को उजागर करना है। जैसा कि हमने आपको बताया कि इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार 8 से 14 के उभरते हुए छात्र एवं छात्राएं खिलाड़ियों को हर महीने ₹15000 की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। खिलाड़ियों का चयन राज्य सरकार द्वारा राज्य के प्रत्येक जिले से किया जाएगा। जिसमें 150 बालक एवं 150 बालिकाएं शामिल होंगी।  मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022 का एक मुख्य उद्देश्य है प्रदेश के बच्चो को छुपी हुई बाल खेल की प्रतिभा को ऊपर आने का मौका मिलेगा।  जिसके माध्यम से बहुत से खिलाड़ी अपने भविष्य को खेल के विषय में ही उज्जवल बना सकेंगे। इस सभी पात्र छात्रों के आगे आने से अन्य बच्चे भी प्रोत्साहित होंगे एवं वह भी खेल में अपने आप को बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे एवं आने वाले समय में अच्छे खिलाड़ी बनेंगे।

Highlights of CM Udyman Khiladi Upgradation Scheme

योजना का नाम Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana
वर्ष2022
आरंभ की गईउत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा
उद्देश्यराज्य के खेल प्रतिभा को बढ़ावा देने हेतु छात्रवृत्ति प्रदान करना
लाभार्थीउत्तराखंड के 8 से लेकर 14 वर्ष के उभरते हुए छात्र छात्राएं खिलाड़ी
आवेदन प्रक्रियाअभी ज्ञात नहीं है
अधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
प्रदेश के उत्तरकाशी जिले में 300 खिलाड़ियों को योजना के तहत किया गया लाभांवित

इस योजना का शुभारंभ उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के जनपद स्तर पर गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान एवं जिला अधिकारी अभिषेक राहुल के माध्यम से किया गया है। उत्तरकाशी जिले में राष्ट्रीय खेल दिवस एवं मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस के अवसर पर जिला परिषद गृह में आयोजित एक कार्यक्रम में विधायक एवं जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना को शुरू किया। जिसका लाभ 8 से 14  वर्ष के 150 बालक एवं बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा। सरकार द्वारा यह 3 महीने प्रोत्साहन राशि के लिए ₹4500 के लिए दिए गए हैं। इस योजना का लाभ राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब छात्र छात्रा खिलाड़ी को प्रदान किया जाएगा। उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण का लाभ प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं
  • राज्य के मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय खेल दिवस के शुभ अवसर पर 29 अगस्त 2022 को इस योजना का शुभारंभ किया था।
  • Mukhymantri khiladi Udyman Unnayan Yojana के तहत प्रदेश के 8 से लेकर 14 साल के उभरते हुए खिलाड़ियों को हर महीने प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस खेल योजना के माध्यम से मिलने वाली राशि 1500 रुपए होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के प्रत्येक जिले से 3900 छात्रों का चयन करेगी।
  • मुख्यमंत्री खिलाड़ी उदीयमान उन्नयन योजना के माध्यम से  प्रदेश में छुपी हुई खेल की प्रतिभा को उजागर कर बढ़ावा देना है।
उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत पात्र
  • इस योजना का लाभ देने हेतु आवेदक उत्तराखंड का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इच्छुक प्रत्याशी की आयु 14 से 18 वर्ष  होनी चाहिए।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana  के तहत आवेदन प्रक्रिया

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्पक धामी जी ने अभी इस योजना को शुरू करने की केवल घोषणा की है। अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने या आवश्यक दस्तावेज की कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के आवेदन से संबंधित कोई जानकारी साँझा  जानकारी दी जाती है। हम आपको अपने इस लेख के तहत हम आपको सूचित करेंगे। हमारा अनुरोध है कि आप हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे ताकि जानकारी प्राप्त कर अपने सभी प्रक्रियाओं को जल पूर्ण कर लाभ प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment