पीएम मित्र योजना 2022 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व MITRA Yojana कार्यान्वयन प्रक्रिया

पीएम मित्र योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म | PM Mitra Yojana Apply Online | पीएम मित्र योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | PM Mitra Yojana Application Form PM Mitra Yojana Application Form | पीएम मित्र योजना कार्यान्वयन प्रक्रिया

सरकार के द्वारा  व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। सरकार के द्वारा विभिन प्रकार की योजनाओ को शुरु किया जाता है। इस योजना के माद्यम से प्रशिक्षण से लेकर वित्तिय सहयता तक प्रदान की जाएगी। आपको आज हम टेक्सटाइल एवं मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए शुरु की गई एक योजना से संबंधित  जानकारी प्रदान करने जा रहे है। जिसका नाम पीएम मित्र योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा नये टैक्सटाइल पार्क तैयार किये जायेंगे। आपको हमारे इस लेख को पढ़ कर इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे – उद्देश्य , लाभ , विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया ,आदि के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने चाहते है तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

PM Mitra Yojana 2022

इस योजना को प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल एंड अपैरल योजना के भी नाम से जाना जाता है। इस योजना को  6 अक्टूबर 2021 शुरु किया गया था। PM Mitra Yojana के अंतर्गत 7 इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जायेगा जिसके माध्यम से एक ही जगह से पर स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जायेगा। पीएम मित्र योजना के अंतर्गत टेक्सटाइल एवं मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में एक बहुत बड़ी क्रांति आएगी। भारत सरकार के द्वारा इस योजना संचालन ₹4445 करोड़ रुपए तक का खर्च किया जायेगा। यह  पीएम मित्र योजना प्रधानमंत्री जी के 5एफ मॉडल से प्रेरित की गई है।

पीएम मित्र योजनाइसके अलावा यह योजना 21 लाख तक की नौकरिया पैदा की जाएगी। जिसमें 7 लाख डायरेक्ट और 14 लाख इनडायरेक्ट अंतर्गत रोज़गार प्राप्त किया जायेगा। सरकार के द्वारा यह योजना भारतीय कंपनियों को ग्लोबल कंपनियों के तोर पर उभरने में कारगर साबित होगी।

पीएम मित्र योजना
ग्रीन फील्ड एवं ब्राउनफील्ड स्थलों पर निवेश

प्रधानमंत्री मित्र योजना के अंतर्गत एक ही जगह पर स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ो की मैन्युफैक्चरिंग तक काम किया जायेगा। सरकार के द्वारा पहले यह कार्य अलग अलग कार्य में होते थे। जिसके माध्यम से प्लास्टिक में अधिक खर्चा आता था। पीएम मित्र योजना को शुरु करने से प्लास्टिक की कीमत में भी गिरावट आएगी। क्योकि अब एक ही जगह पर पूरी वैल्यू चैन मौजूद होगी। इस योजना के माध्यम से पार्क का निर्माण अलग अलग राज्यों में स्थित ग्रीन फील्ड एवं ब्राउनफील्ड की जगहों पर किया जायेगा। ग्रीन फिल्ड मित्र पार्क को विकसित करने के लिए 500 करोड़ रूपए तक का बजट निर्धारित किया जायेगा।

पीएम मित्र योजनाइस योजना के अंतर्गत ब्राउनफील्ड पार्क को  डिवेलप करने के लिए 200 करोड रूपए तक का खर्च किया जायेगा। इसके अलावा  मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को प्रतिस्पर्धी प्रोत्साहन के लिए सभी मित्र पार्क को  300 करोड़ रूपए का सपोर्ट प्रदान किया जायेगा।

Key Highlights Of PM Mitra Yojana

योजना का नाम पीएम मित्र योजना
किसके द्वारा शुरू की गई केंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थी देश के नागरिक
मुख्य उद्देश्य टैक्सटाइल इंडस्ट्री को इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम प्रदान करना।
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी
वर्ष 2021
बजट ₹4445 करोड़

 

3 साल में प्रदान की जाएगी 30 करोड़ रुपए की मदद

प्रदेश के वह सभी राज्य जहां सस्ती जमीन, पानी एवं लेबर प्रदान की जाएगी। वह पर यह पार्क लगाए जायेंगे 7 पार्क स्थापित करने का अनुमानित खर्च 17000 करोड रुपए है। राज्य के वह यूनिट जो शुरुआत में में आकर बड़ा निवेश करेंगी उनको पहले आओ पहले पाओ के अंतर्गत मदद मुहैया कराई जाएगी। एक यूनिट को 3 साल में 30 करोड़ तक की मदद सरकार के द्वारा मुहैया कराया जायेगा। इन टैक्सटाइल पार्क में रिसर्च सेंटर, डिजाइन सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर, मेडिकल सुविधाएं, काम करने वालों के लिए घर की सुविधा, वेयरहाउस, ट्रांसपोर्ट की सुविधा होटल, दुकानें भी इस योजना के अंतर्गत बनाई जाएगी।

पीएम मित्र योजना का उद्देश्य

जैसे की आपको ऊपर हमने अपने इस लेख के माध्यम से बतया है की पीएम मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य टैक्सटाइल इंडस्ट्री को इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम के अंतर्गत प्रदान किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से राज्य में 7 टेक्सटाइल पार्को का निर्माण किया जायेगा। राज्य सरकार के द्वारा इन पार्को में स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग तक काम किया जायेगा। भारतीय कंपनियों को ग्लोबर कंपनियों के तोर पर उभरने ने में भी कारगर साबित होगी। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत निवेश में भी आकर्षित किया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत टेक्सटाइल क्षेत्र को एक इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम प्राप्त होगा जिससे की टेक्सटाइल क्षेत्र से भी जुड़े व्येक्तिओ का विकास किया जायेगा। सरकार के द्वारा शुरु की गई  इस योजना के माध्यम से देश की बेरोज़गारी दर को भी कम करने में कारगर साबित होगी। क्योकि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत 21 लाख रोजगार उत्पन्न कराये जायेंगे। साथ ही राज्य के नागरिको के जीवन में भी सुधार आएगा।

PM Mitra Yojana के लाभ
  • इस पीएम मित्र योजना को 6 अक्टूबर 2021 को शुरु किया गया है।
  • प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल एंड अपैरल योजना के नाम से भी जाना जाता है।
  • देश भर में इस योजना के अंतर्गत 7 इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत टैक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में भी क्रन्तिकारी आएगी।
  • इस योजना के संचालन के लिए सरकार के द्वारा  4445 करोड़ रूपए खर्च किये जायेंगे।
  • PM Mitra Yojana के माध्यम से टैक्सटाइल पार्क में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जायेगा।
  • भारत सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से  21 लाख नौकरियां पैदा की जाएगी।
  • इन पैदा की गई नौकरी में 21 लाख नौकरियों में 7 लाख डायरेक्ट एवं 14 लाख इनडायरेक्ट नौकरिया होंगी।
  • भारतीय कंपनी को ग्लोबल कंपनी के तोर पर उभरने में भी कारगर साबित होगी।
  • इस योजना के माध्यम से निवेश भी आकर्षित किया जायेगा।
  • इस  योजना के माध्यम से स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर से कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जायेगा।
  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से लोगिस्टिक की कीमत भी गिरावट आएगी। क्योकि इस योजना के अंतर्गत वैल्यू चैन एक ही जगह पर उपलब्ध होगी।
पीएम मित्र योजना
पीएम मित्र योजना की विशेषताएं
  • इस पार्क का निर्माण अलग अलग राज्यों में स्थित ग्रीन फील्ड एवं ब्राउन फील्ड जगहों पर किया जायेगा।
  • भारत सरकार के द्वारा ग्रीन फील्ड मित्र पार्क को विकसित करने के लिए 500 करोड़ रूपए का खर्च किया जायेगा।
  • इस ब्राउन फील्ड पार्क को विकसित करने के लिए  200 करोड़ रूपए का खर्च किया जायेगा।
  • सभी मित्र पार्क को 300 करोड़ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की प्रतिस्पर्धा प्रोत्साहन करने के लिए सपोर्ट प्रदान किया जायेगा।
  • राज्यों में 7 पार्क स्थापित करने का अनुमानित खर्च 17000 करोड़ रूपए का खर्च किया जायेगा।
  • पीएम मित्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया
पीएम मित्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस पीएम मित्र योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको अभी कुछ समय के लिए इंतज़ार करना होगा। सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत शुरु करने के लिए घोषणा की गई है। सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। जल्द ही सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाएगी आपको हम अपने इस लेख के माध्यम से बता देंगे। आपसे अनुरोध है की आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

1 thought on “पीएम मित्र योजना 2022 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व MITRA Yojana कार्यान्वयन प्रक्रिया”

Leave a Comment