Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023: फ्री मोबाइल लिस्ट में नाम देखें

Rajasthan Free Mobile Yojana List Check Online 2023 | राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2023 में नाम जांचने की प्रक्रिया | Rajasthan Free Mobile Yojana List Application PDF Form Download

जैसे की हम सब जानते है की राजस्थान सरकार अपने राज्य की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिलाओ के विभिन प्रकार के प्रयास करती रहती है इसलिए हाली में राजस्थान सरकार चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के माध्यम से मोबाइल फ़ोन प्रदान करने जा रहे है है राज्य सरकार के द्वारा यह मोबाइल फ़ोन का कार्य जल्द ही अक्टूबर के अंत में देने शुरु किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से 30 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे और शेष बची महिलाओं को अगले 2 सालों तक स्मार्ट फ़ोन बाटने का कार्य दिया जायेगा। जिसके लिए सरकार के द्वारा Rajasthan Free Mobile Yojana List जारी की जाएगी।

राजस्थान की जिन महिलाओ का नाम इस सूचि के अंतर्गत आएगा ऐसी महिलाओ को बिलकुल निःशुल्क मोबाइल (Smart Phone) प्रदान किया जायेगा। यदि आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना देखना चाहते हो तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

राजस्थान श्रम विभाग छात्रवृत्ति योजना
Rajasthan Free Mobile Yojana
Mahatma Gandhi NREGA Yojana Rajasthan 
Rajasthan I Am Shakti Udan Yojana
राजस्थान अपना खाता
राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना

Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट के तहत राजस्थान के 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को निशुल्क मोबाइल फ़ोन प्रदान किये जायेंगे। सरकार के द्वारा यह स्मार्टफोन महिलाओ को बिलकुल निःशुल्क प्रदान किये जायेंगे जिसमे 3 साल के लिए निशुल्क इंटरनेट सेवा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से प्रथम चरण में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फ्री में मोबाइल दिए जाएंगे। इसके बाद अन्य लाभार्थियों को मोबाइल वितरण करने का कार्य किया जायेगा। Rajasthan Free Mobile Yojana List के अंतर्गत महिलाओ को अपना नाम फ्री मोबाइल योजना में शामिल करने के लिए किसी प्रकार का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा क्योकि राजस्थान सरकार के द्वारा इस लिस्ट में खुद ही चिरंजीवी योजना की पात्र महिलाओं और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं का नाम शामिल किया गया है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट
राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट Features
लेख का विषयRajasthan Free Mobile Yojana List
जारी की जाएगीराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीचिरंजीवी योजना के तहत शामिल और जनाधार कार्ड धारक महिलाएं
उद्देश्यफ्री में मोबाइल देकर महिलाओं को डिजिटल बनाना
साल2023
योजना का प्रकारराज्य सरकारी योजना
लिस्ट देखने की प्रक्रियाOnline
अधिकारिक वेबसाइटhttps://rajasthan.gov.in/

Rajasthan Free Mobile Yojana List के माध्यम से जल्द ही शुरू होगा मोबाइलों का वितरण

राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से अक्टूबर 2022 के आखिर में लाभार्थी महिलाओं को मोबाइल मुहैया कराये जायेंगे। नियम के अनुसार मोबाइल वितरण के लिए पांच-पांच पंचायतों के क्लस्टर बनाए जायेंगे। इसी के साथ महिलाओ को इन मोबाइल में आने वाली समस्याओ का समाधान करने के लिए 5-6 क्लस्टर पर सपोर्ट सिस्टम बनाए जायेंगे जहा पर मोबाइल रिपेयर व रिप्लेस किए जा सके।आवेदनकर्ता महिलाओ को सबसे पहले Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023 के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महिलाओ को निःशुल्क मोबाइल मुहैया कराये जायेंगे। इसी के साथ 30 लाख पात्र को मोबाइल प्रदान किये जायेंगे।

उपयोगकर्ताओ के लिए कस्टमर केयर सेंटर भी खुलेगा

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के माध्यम से सरकार के ऊपर किसी प्रकार का कोई भार ना पड़े इसके लिए सरकार ने विभिन प्रकार की शर्ते लगाई है इस योजना के अंतर्गत जो कंपनी स्मार्टफोन सप्लाई करेगी उसे डिलीवरी के समय हैंडसेट की कीमत का केवल 30 फीसदी पैसा मिलेगा। डिलीवरी के एक साल बाद 35 फीसदी और फिर दो साल बाद बचा हुआ 35 फीसदी पैसा दिया जाएगा। स्मार्टफोन सप्लायर्स को ब्लॉक लेवल पर सर्विस सेंटर बनाने होंगे। कस्टमर केयर की डेडिकेटेड व्यवस्था भी करनी होगी। वर्क ऑर्डर मिलने के बाद एक साल के अंतराल में पुरे हैंड सैंड देने होंगे। एक बैच में कम से कम पांच लाख मोबाइल की सप्लाई की जाएगी।

फरवरी 2023 से Rajasthan Free Mobile Yojana List को किया जाएगा शुरू

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गेहलोत जी के द्वारा पिछले साल सन 2022 में शुरू किया जाना था। लेकिन किसी कारण वंश यह योजना शुरू नहीं हो पाई थी। लेकिन ऐसा नहीं है अब इस योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री जी के द्वारा वर्ष 2023 में लांच किया जा रहा है। Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023 को फरवरी में आरंभ किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से राज्य की 1.35 करोड़ महिलाओं को बिल्कुल निशुल्क स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

दिवाली से पहले मिल सकती है सरकार को मोबाइल की पहली खेप

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत चार कंपनियों के द्वारा तकनीकी पेश की गई है राजस्थान सरकार के द्वारा इन कंपनियों में से तीन कंपनियों को सरकार द्वारा राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 के तहत जोड़ा गया है। सार्वजनिक कंपनी क्षेत्र की BSNL, Airtel और Reliance Jio है। सरकार ने निविदा पेश करने वाली प्राइवेट कंपनी Vodafone को इसमें शामिल नहीं किया है। राजस्थान के अधिकारियो का कहना है की दिवाली से पहले राजस्थान सरकार के द्वारा पहेली खेप मुहैया कराई जाएगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana List के लाभ

  • Rajasthan Free Mobile Yojana List का लाभ 1 करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को दिया जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की पात्र महिलाओ को निःशुल्क स्मार्टफोन प्रदान किये जायेंगे। जिनमें 3 साल तक हर महीने 5gb डाटा की सुविधा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा और असीमित मोबाइल सिम की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • Free Mobile Yojana List Rajasthan का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाओं को किसी प्रकार का कोई पंजीकरण या फिर किसी प्रकार का कोई रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। सरकार के द्वारा खुद ही इस लिस्ट में पात्र लाभार्थी महिलाओं का नाम शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना की पात्रता

  • आवेदक महिला को राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • राजस्थान आवेदक महिला के पास जन आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • चिरंजीवी योजना से जुड़े परिवारों कि महिलाओ को मिलेगा फ्री में फ़ोन।
  • गरीब परिवारों कि महिलाओ को मिलेगा स्मार्ट फ़ोन।
  • परिवार की वार्षिक आय 2 लाख कम होने पर मिलेगा स्मार्ट फ़ोन।
राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • SSO ID
  • Mobile Number
  • चिरंजीवी कार्ड

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट मे अपना नाम जांचने की प्रक्रिया

यदि आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत आपका नाम होगा या नहीं यह देखना चाहते हो तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करे।

  • आवेदनकर्ता को सबसे पहले राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट की Official Website पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का पेज खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको अब रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको अब इस पेज पर जन आधार नंबर दर्ज करके Search के विकल्प के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अब सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • यदि आपके एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes लिखा है आपको Rajasthan Free Mobile Yojana List में शामिल किया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में रजिस्ट्रेशन की स्तिथि देखने की प्रक्रिया

  • आवेदनकर्ता को सबसे पहले राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे के सर्च में बार में आपको अपना अपना जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप अपनी रजिस्ट्रेशन की स्थिति देख सकते हो।

Leave a Comment