मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना Haat Bazaar Clinic Yojana Online Form, पात्रता

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना ऑनलाइन आवेदन | CG Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana | छत्तीसगढ़ हाट बाजार क्लीनिक योजना अप्लाई ऑनलाइन | Haat Bazaar Clinic Online Form |

छत्तीसगढ़ सरकार अपने राज्य के नागरिको के जीवन स्तर में सुधार उत्पन करने के लिए विभिन तरह के निरंतर प्रयास किये जाते है जिसके अंतर्गत अलग-अलग की योजना एवं अभियान को शुरू किया जाता है इसी क्रम में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिको के लिए सवास्थय सम्बन्धी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से नागरिको के उपचार करने के लिए डॉक्टर, दवाई और पैरामेडिकल स्टाफ समेद को भेजा जाएगा। जिससे नागरिको का बेहतर तरह से उपचार किया जा सके। दोस्तों आज हम आपको CG Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana से सम्बन्धी जानकारी प्रदान करने जा रहे है जो आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होने वाली है इसलिए आप सभी से अनुरोध करते है कृपया इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े।

छत्तीसगढ़ ओलंपिक खेल

CG Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को स्वास्थय सम्बन्धी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को महात्मा गांधी के 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर 2 अक्टूबर 2019 में शुरू किया गया है इस योजना के तहत राज्य के दूर दराज ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको के उपचार प्रदान करने के लिए डॉक्टर, दवाइयों एवं पैरामेडिकल स्टाफ सहित एक मेडिकल टीम भेजी जाएगी। CG Haat Bazaar Clinic Yojana के ज़रिये से राज्य के अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी जिससे नागरिक बेहतर उपचातर से वंचित नहीं रहे। राज्य सरकार द्वारा अधिकारियो को फरमीन क्षेत्र में हाट बाजारों की पहचान करने और चिन्हित सेलो में मोबाइल इकाइयों को भजने के लिए पहले से ही निर्देशक दिए हुए है इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको की खून की जांच मुफ्त में की जाएगी और बेहतर इलाज प्रदान किया जाएगा।

हाट बाजार क्लीनिक योजना

हाट बाजार क्लीनिक योजना का उद्देश्य क्या है

आम तोर पर देखा जाता है ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको बेहतर इलाज प्राप्त नहीं होने के वजह से उनकी बीमारी बढ़ती जाती है जिसकी वजह से उनको बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से कई बार नागरिको की मृत्यु भी हो जाती है इस कठिन समस्या पर धियान केंद्रित करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के दूर दराज ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को स्वास्थय सम्बन्धी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत राज्य के दूर दराज ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको के उपचार करने के लिए उपचार प्रदान करने के लिए डॉक्टर, दवाइयों एवं पैरामेडिकल स्टाफ सहित एक मेडिकल टीम भेजी जाएगी। जिससे नागरिको का बेहतर तरीके से उपचार किया जा सके। जिससे वह बिना किसी समस्या के एक बेहतर जीवन यापन कर सके।

तुहर सरकार तुहर द्वार से घर बैठे परिवहन संबंधित सुविधाओं का लाभ प्राप्त करे

CG Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana Overview

योजना का नाममुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना
किसके द्वारा शुरू की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
आरंभ तिथि2 अक्टूबर 2019
उद्देश्यछत्तीसगढ़ के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना
 सुविधाएं जैसेपैरामेडिकल टीम, दवाइयां, निशुल्क खून की जांच तथा डॉक्टरों की टीम
आवेदन का प्रकारअभी घोषित नहीं किया गया
ऑफिसियल वेबसाइटअभी शुरू नहीं की गई

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना

इस योजना क शुरू होने से पहले नागरिको को अपना इलाज करवाने के लिए या फिर कोई जांच करवाने के लिए शहर जाना पड़ता था जिसकी वजह से उन्हें तरह-तरह की समाया का सामना करना पड़ता था। लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को स्वास्थय सम्बन्धी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से नागरिको के उपचार करने के लिए डॉक्टर, दवाई और पैरामेडिकल स्टाफ समेद को भेजा जाएगा। जिससे नागरिको का बेहतर तरह से उपचार किया जा सके। नागरिको को मधुमेह सिकल सेल एनीमिया हीमोग्लोबिन मलेरिया टाइफाइड आदि जैसी बीमारियों की खून की जांच निशुल्क कराई जाएगी।

हाट बाजार क्लीनिक योजना

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को महात्मा गांधी के 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर 2 अक्टूबर 2019 में शुरू किया गया है
  • इस योजना के तहत राज्य के दूर दराज ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको के उपचार प्रदान किया जाएगा।
  • उपचार प्रदान करने के लिए डॉक्टर, दवाइयों एवं पैरामेडिकल स्टाफ सहित एक मेडिकल टीम भेजी जाएगी
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana के अंतर्गत पैथोलॉजी सेवाओं को टेबलेट से और अन्य चिकित्सा सेवा भी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को प्रदान की जाएंगी।
  • इस योजना क शुरू होने से पहले नागरिको को अपना इलाज करवाने के लिए या फिर कोई जांच करवाने के लिए शहर जाना पड़ता था जिसकी वजह से उन्हें तरह-तरह की समाया का सामना करना पड़ता था।
  • अब ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने ही क्षेत्र में अपना मुफ्त जांच करवा कर अपना इलाज करवा सकेंगे।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ग्रामीण नागरिको को उचित उपचार प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान की जाएंगी जो बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित है।
  • इन दिनों में मोबाइल उपचार इकाइयों को भेजने के लिए पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए थे।
  • हाट बाजार क्लिनिक योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए निजी कमरे होंगे और गंभीर रोगियों को बड़े केंद्रों में भेजने की सुविधा होगी।

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ राज्य के दूर दराज क्षेत्र के जो इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें कुछ समय इंतज़ार करना पड़ेगा। आपको बतादे राज्य सरकार के द्वारा अभी इस योजना को शुरू किया गया है सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन से सम्बन्धी प्रक्रिया की जानकरी को सावर्जनिक नहीं किया गया है जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन सम्बन्धी जानकरी को सावर्जनिक किया जाएगा। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अगवत करेंगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कृप्या हमारे इस लेख के साथ अवश्य जुड़े रहे।

Leave a Comment