(CG Godhan Nyay) छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना 2023: आवेदन फॉर्म & लाभ व पात्रता

CG Godhan Nyay Yojana Online आवेदन करे और छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना बेनेफिशरी लिस्ट देखे और एवं योजना का लाभ व पात्रता जाने

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 20 जुलाई 2020 को छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना शुरु किया गया है। राज्य के किसानो एवं पशुपालक को लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना को शुरु किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य म गाय पालने वाले किसानो से उनकी भेस का गोबर ख़रीदा जायेगा। सरकार के द्वारा ख़रीदा गया गोबर उपयोग करके सरकार वर्मी कंपोस्ट बनाने के लिए किया जायेगा। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में गायो के लिए भी कार्य कर रही है। आपको हम अपने इस लेख के माध्यम से CG Godhan Nyay Yojana से जुडी जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

CG Godhan Nyay Yojana Apply

CG Godhan Nyay छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा 21 जुलाई 2020 को सरकार पहली बार गोबर खरीदने की शुरुआत करेगी। इस योजना का लाभ छत्तीगढ़ के पशु को पालने वाले किसानो को होगा। छत्तीसगढ़ राज्य के जो इच्छुक नागरिक इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो सबसे पहले आवेदक को  इस CG Godhan Nyay Yojana के तहत आवेदन करना होगा। आपको बता सरकार के द्वारा इस योजना को दो चरणों में चलाया जायेगा,पहले चरण में 2240 गोशालाओं  को जोड़ा जायेगा ,उसके बाद कुछ दिन में 2800 गठनों का निर्माण होने के बाद दूसरे चरण में भी गोबर ख़रीदा जायेगा। जैसे की हम सब जानते है गाय का गोबर कई प्रकार के काम में आता है।  राज्य सरकार के द्वारा यह गोबर 2 रूपए प्रति कुंटल ख़रीदा जायेगा।

मुख्यमंत्री मितान योजना

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के अंतर्गत लाभ की राशि का वितरण

सरकार के द्वारा इस योजना को  20 जुलाई 2020 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा शुरु की गई थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा उचित दामों पर गोबर ख़रीदा जायेगा। साथ ही सरकार इस गोबर गठन से वर्मी कंपोस्ट का निर्माण किया जाता है। छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के अंतर्गत 10 जुलाई 2021 को 11:30 बजे राज्य के मुख्यमत्री के द्वारा एक क्लिक के माध्यम से लाभार्थियों के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। मुख्यमंत्री जी द्वारा 2 करोड़ 45 लाख रुपए राशि महिला स्व सहायता समूह एवं गौठान समितियों किये जायेंगे साथ ही  62 लाख 18 हजार रुपए बाकि के गोबर पशुपालन डाटा को प्रदान किये जायेंगे।

CG Godhan Nyay

गोधन न्याय योजना के माध्यम से प्रदान किए गए 6.5 करोड़ रुपए

CG Godhan Nyay Yojana  के अंतर्गत सरकार के द्वारा 6.5 करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की जाएगी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 21 अप्रैल 2022 को इस बात की जानकारी प्रदान की गई है। आपको बता दे की यह राशि गौठान कमेटी, कैटल रियरिंग कमेटी, महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को प्रदान की जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इस योजना संचालन मिशन मोड पर की जा रही है। जिसके माध्यम से गौठान का विकास किया जा सके। इस राशि में से गोबर खरीद के लिए 2.95 लाख की राशि खर्च की गई है। यह राशि 29 मार्च 2022 से 15 अप्रैल 2022 के बिच की गई है।

मोबाइल ऐप का किया गया शुभारंभ

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा पशु पालक और जैविक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ गौधन न्याय योजना को शुरु किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पशुपालक किसानो से ₹2 प्रति किलो की दर से गोबर की खरीद की जाती है। सुराजी गांव योजना के अंतर्गत स्थापित गौथानो में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा इस गोबर के माध्यम से जैविक खाद का निर्माण किया जायेगा। गाय के गोबर को से कंपोस्ट, वर्मी कंपोस्ट और सुपर कंपोस्ट के अलावा कई अन्य प्रकार की कई चीज़े बनायीं जाती है। गौथानों की गतिविधियों के सुचारू संचालन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा गोधन न्याय मिशन को शुरु किया गया है।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana Highlights
योजना का नामछत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना
इनके द्वारा  शुरू की गयीमुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
लॉन्च की तारीक20 July 2020
लाभार्थीगाय पालने वाले पशुपालक
उद्देश्यपशुपालको की आय में वृद्धि करना

Chhattisgarh Berojgari Bhatta

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना का उद्देश्य

जैसे की हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको ऊपर बताया है की पशुपालको की आय कुछ ज़्यादा नहीं होती है जिसके कारण प्रत्येक पशुपालक अपने पशु को एक अच्छा चारा नहीं खिला पाते है साथ ही अन्य लोग पशुओ का दूध निकल कर उनको खुला छोड़ देते है जिसकी वजह से शहर एवं गाव में गोबर अधिक मात्रा में रोड पर पढ़ा रहता है जिसके कारण रोड पर गंदगी भी होती है। इन सब को देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य ने  छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना को शुरु किया है गोधन न्याय योजना के माध्यम से राज्य सरकार गाय पालने वाले पशुपालक से उनका गोबर खरीदेगी। जिसके माध्यम से पशुपालको की आय में काफी वृद्धि होगी इसके साथ ही किसी भी गाय का गोबर ख़राब नहीं जायेगा।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana नई अपडेट

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल बुधवार को इस योजना के अंतर्गत आवेदक को उनके गोबर के खरीद का मूल्य का उद्घाटन किया गया है। आपको बता दे की इस योजना के तहत 65,694 पंजीकृत लाभार्थियों में से 46,764 से लगभग 82,711 क्विंटल गोबर की खरीद की जा चुकी है। छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के तहत कुल देय राशि 1,65,00,000 रुपये है इसकी पहली किस्त सहकारी बैंक के माध्यम से सीधे आवेदक के बैंक खाते में में सरकारी बैंक के माद्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

गोधन न्याय योजना के अंतर्गत 4 रुपये प्रति लीटर गोमूत्र खरीदेगी सरकार 

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा CG Godhan Nyay Yojana को दो साल पहले लॉच किया गया था। जिसके अंतर्गत राज्य के पशु और किसान, और पशुपालन दोनों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। ताकि इन सब से किसानो की आय में वृद्धि होगी इसी के साथ सभी पशुओ की देखभाल भी की जा सकती है। इस योजना के माध्यम से जैविक किसानों को राजस्व प्रदान करती है और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ाती है।

गोबर से किया जाएगा बिजली उत्पादन

छत्तीसगढ़ गौधन न्याय योजना के तहत ख़रीदे गए गोबर से बिजली बनाने का कर्ज किया जायेगा। सरकार के द्वारा इस कार्यो को पूरा करने की पूरी व्यवस्था कर ली गई है। सरकार के द्वारा जल्द ही इस योजना को शुरु किया जायेगा। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 22 सितंबर 2021 पत्रकारों से साझा की गई है। अब ग्रीन एनर्जी का उत्पादन किया जाएगा। जिससे कि पर्यावरण को भी लाभ पहुंचेगा एवं स्वयं सहायता समहू की महिलाओ को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस फैसले से किसानों, युवाओं एवं उद्योगों को भी लाभ प्रदान किया जायेगा।

Godhan Nyay Yojana अब तक की सफलता

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा ₹2 प्रति किलो के हिसाब से गोबर की खरीदारी शुरु की गई है। 21 जुलाई 2020 को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना का आरंभ किया गया था। छत्तीसगढ़ गौधन न्याय योजना के तहत किसानो की आय दोगुनी करेगी। ऐसा मानो की इस पशुपालन के माध्यम से पशुपालको की आय में काफी वृद्धि होई है। छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के माध्यम से पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आ रहा है।

प्राप्त किए गए गोधन का प्रयोग

CG Godhan Nyay Yojana के अंतर्गत प्राप्त किये गए कॉउ डंग को वर्मी कंपोस्ट फर्टिलाइजर बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। सरकार यह फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव सोसाइटी के माध्यम से बेचा जायेगा। जिसमे किसान वन, बागवानी, नागरिया प्रशासन विभाग आदि की फर्टिलाइजर की जरुरत पूरी हो सके। गोबर का अधिकतम जिम्मा छत्तीसगढ़ राज्य सरकार का होगा। उसके बाद यह वर्मी कंपोस्ट ₹10 प्रति किलो के मूल्य से बेचा जायेगा।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

Godhan Nyay Yojana Chhattisgarh के लाभ
  • इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के राज्य में किसान एवं पशुपालको को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा पशुपालक किसानो से उनके  दूधिया पशुपालक से गोबर को खरीदने का काम किया जायेगा।
  • गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ के अंतर्गत पशुपालको से ख़रीदा हुआ गाय का गोबर से सरकार के द्वारा  वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने में इस्तेमाल किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत पशुपालको एवं किसानो की आय में वृद्धि होगी।
  • इस योजना के माध्यम से गाव एवं शहरो की आर्थिक  स्थिति में सुधर आएगा।
गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ के मुख्य तथ्य
  • सरकार की इस योजना को ज़्यादा से ज़्यादा गाव एवं शहरी छेत्रो में शुरु किया जायेगा।
  • सरकार की इस Godhan Nyay Yojana Chhattisgarh को दो चरणों में शुरु किया जायेगा पहले चरण में राज्य के 2240 गोशालाओं जोड़ा जायेगा। उसके बाद फिर 2800 गठनों का निर्माण होने के बाद दूसरे चरण में भी गोबर उठाया जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा पशुपालक के गायो का गोबर को  2 रूपये प्रतिकिलो दर से ख़रीदा जायेगा।
  • सरकार इस योजना को 1 जुलाई 2020 को को पहेली बार गोबर खरीदेगी।
छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के दस्तावेज़ (पात्रता )
  • इस योजना के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  •  राज्य के गाय पशुपालको को ही इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा।
  • बड़े जमीदारो को उनकी समृद्धता के अंतर्गत इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया जायेगा।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पशुओ से सम्बंधित जानकारी
छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना में आवेदन कैसे करे ?

प्रदेश के जो इच्छुक नागरिक पशुपालक आवेदक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना करना चाहते है तो उन्हें नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और प्ले स्टोर पर आपको ओपन करने के बाद आपको सर्च बार में छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना सर्च करना होगा। फिर आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना एप्लीकेशन खुल जायेगा।
  • इसके पश्चात आपको Chhattisgarh Godhan nyay Yojana डाउनलोड करने के बाद आपको इनस्टॉल पर क्लिक करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आपको एप करना होगा।
chhattisgarh-nyay-yojana
  • इसके पश्चात आपको छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना आवेदन करना होगा। अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपसे आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

Leave a Comment