झारखंड फ्री मोबाइल एवं टेबलेट योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन | Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana Application Form | झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना स्टेटस

देश में कोविड-19 के समय लगे हुए लॉकडाउन मे छात्र स्कूल एवं कॉलेज नहीं जा सके और उन्होंने अपनी शिक्षा की प्राप्ति घर पर बैठकर ही डिजिटल उपकरणों के माध्यम से की है। लेकिन देश में आर्थिक रूप से पिछड़े समुदाय के कुछ ऐसे छात्र भी थे जिनके पास यह डिजिटल उपकरण उपलब्ध नहीं थे। जिसके कारण उन्हें अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़नी पड़ी। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के छात्रों को निशुल्क मोबाइल टेबलेट प्रदान करने के लिए एक योजना को नियोजित किया गया है जिसका नाम झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना है। इस योजना के द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों को निशुल्क मोबाइल टेबलेट वितरित किए जाएंगे। यदि आप झारखंड राज्य के छात्र हैं और इस योजना के तहत लाभान्वित होना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे-उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि से अवगत कराने जा रहे हैं।

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana 2022- झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना

झारखंड सरकार द्वारा झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना को राज्य के छात्रों को फ्री में मोबाइल और टेबलेट बांटने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत लगभग 21000 विद्यार्थियों को मोबाइल एवं टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। प्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में शिक्षा विभाग के तहत आने वाले 136 आवासीय विद्यालयों के‌ छात्र-छात्राओं को इस योजना के द्वारा निशुल्क मोबाइल एवं टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। आवासीय विद्यालयों के कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के लगभग 21000 अनुसूचित जाति जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। ताकि यह छात्र भी अन्य छात्रों की तरह बेहतर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की प्राप्ति कर पाए।

इसके साथ ही भविष्य में Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के द्वारा छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना की खास बात यह है कि निशुल्क टेबलेट प्रदान करने के साथ-साथ विद्यार्थियों के लिए इंटरनेट का रिचार्ज एवं सिम की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। टैबलेट में 12 महीने का डाटा रिचार्ज करवाया जाएगा। इस योजना का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए सरकार द्वारा ₹26 करोड़ 25 लाख रुपए खर्च किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाकर राज्य के छात्र-छात्राएं भी आधुनिक शिक्षा प्रणाली से जुड़ सकेंगे। जिससे उनका कौशल विकास होगा।

Key Highlights Of Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana 2022

योजना का नाम झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना
शुरू की गई झारखंड सरकार द्वारा
लाभार्थी अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राएं
उद्देश्य निशुल्क मोबाइल एवं टेबलेट वितरित करना
साल 2022
राज्य झारखंड
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लांच की जाएगी

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट

झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्र-छात्राओं को आधुनिक डिजिटल शिक्षा प्रणाली से जोड़ना है। क्योंकि आज के समय में कोरोनावायरस संक्रमण के कारण स्कूल एवं कॉलेजों से शिक्षा डिजिटल उपकरणों के माध्यम से प्रदान की जा रही है। लेकिन राज्य के कुछ ऐसे छात्र-छात्राएं है जिनके पास यह डिजिटल उपकरण नहीं है और वह इस आधुनिक डिजिटल शिक्षा प्रणाली से शिक्षा प्राप्त करने से वंचित है। इसलिए Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के छात्रों को निशुल्क मोबाइल एवं टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। जिससे वह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की प्राप्ति कर सके। इसके साथ ही इस योजना के द्वारा शिक्षण सामग्री, सिम कार्ड एवं इंटरनेट रिचार्ज भी निशुल्क प्रदान किया जाएगा। झारखंड सरकार का यह कदम बहुत ही सराहनीय है क्योंकि इसके माध्यम से राज्य के कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राएं शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना 2022 के लाभ एवं विशेषताएं
  • इस योजना को झारखंड सरकार द्वारा आरंभ किया गया है।
  • वित्तीय वर्ष 2021-22 में शिक्षा विभाग के तहत आने वाले 136 आवासीय विद्यालयों के कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के छात्र छात्राओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।
  • झारखंड सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के 21000 छात्र छात्राओं को इस योजना के तहत फ्री में टेबलेट एवं मोबाइल फोन प्रदान किए जाएंगे।
  • यह टेबलेट एवं मोबाइल फोन वितरित करने का मुख्य लक्ष्य विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की प्राप्ति करवाना है।
  • शिक्षा विभाग द्वारा टेबलेट प्रदान करने के साथ-साथ विद्यार्थियों के लिए 1 साल का डाटा रिचार्ज एवं सिम की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी।
  • टैबलेट में 12 महीने का डाटा रिचार्ज प्रदान किया जाएगा।
  • प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए ₹26 करोड़ 25 लाख रुपए का खर्च किया जाएगा।
  • Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के तहत लाभान्वित होकर राज्य के कमजोर तबके के विद्यार्थी भी आधुनिक डिजिटल शिक्षा प्रणाली से जुड़ सकेंगे।

 

फ्री मोबाइल टेबलेट योजना झारखंड के तहत आवेदन हेतु पात्रता
  • आवेदन कर्ताओं को झारखंड का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थी ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र है।
  • आवासीय विद्यालयों के कक्षा 1 से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
 महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना 2022 के तहत आवेदन प्रक्रिया

झारखंड सरकार द्वारा केवल झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना को लॉन्च करने की घोषणा की गई है। अभी तक इस योजना के तहत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी सरकार द्वारा प्रदान नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी साझा की जाती है तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment